Monday, May 06, 2024
Advertisement

स्टोक्स ने शतक लगाकर इंग्लैंड को दिलाई जीत, वर्ल्ड कप में पहली बार हुआ ये कमाल; देखें खेल की 10 खबरें

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में इंग्लैंड ने शानदार अंदाज में नीदरलैंड्स को 160 रनों से हरा दिया। इस मैच में बेन स्टोक्स ने धमाकेदार प्रदर्शन किया। उन्होंने शानदार 108 रनों की पारी खेली। उनकी वजह से ही टीम मैच जीतने में सफल रही।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: November 09, 2023 10:13 IST
ODI World Cup 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV ODI World Cup 2023

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में इंग्लैंड की टीम ने नीदरलैंड्स को 160 रनों से हरा दिया। इस मैच में इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स ने कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने शतकीय पारी खेली और टीम को जीत दिला दी। वहीं आज वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच मैच खेला जाएगा। दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मेग लैनिंग ने संन्यास की घोषणा की है। आइए जानते हैं, खेल की 10 बड़ी खबरें। 

मेग लैनिंग ने लिया संन्यास 

ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मेग लैनिंग ने संन्यास की घोषणा की है। वह अभी सिर्फ 31 साल की हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए खिलाड़ी के तौर पर 5 टी20 विश्व कप, दो वनडे वर्ल्ड कप खिताब और कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता है। संन्यास पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर जाने का फैसला कठिन था। लेकिन मुझे लगता है कि अब मेरे लिए सही समय है। मैं 13 साल के इंटरनेशनल करियर का आनंद लेने के लिए भाग्यशाली रही हूं। 

इंग्लैंड ने नीदरलैंड्स को हराया 

इंग्लैंड ने नीदरलैंड्स की टीम को 160 रनों से हरा दिया। इस मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 339 रन बनाए, जिसके जवाब में नीदरलैंड्स की टीम 179 रनों पर ऑलआउट हो गई। इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स ने सबसे ज्यादा 108 रनों की पारी खेली। स्टोक्स की वजह से ही इंग्लैंड की टीम मैच जीतने में सफल रही है। 

इस्लामाबाद यूनाइटेड के साथ जुड़े माइक हेसन 

वर्ल्ड कप 2023 से पहले आरसीबी ने अपने कोचिंग स्टाफ में बड़ा बदलाव करते हुए टीम डायरेक्टर माइक हेसन को टीम से अलग किया था। न्यूजीलैंड के पूर्व कोच और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के डायरेक्टर हेसन अब PSL की टीम इस्लामाबाद यूनाइटेड के साथ जुड़ गए हैं। इस्लामाबाद यूनाइटेड ने हेसन को अपना हेड कोच नियुक्त किया है। 

पहली बार हुआ ये करिश्मा 

भारत में वनडे वर्ल्ड कप 2023 बहुत ही शानदार अंदाज में खेला जा रहा है। फैंस को रोज ही रोमांचक मुकाबले देखने को मिल रहे हैं। मौजूदा वर्ल्ड कप में अब तक 500 छक्के लग चुके हैं, जो एक रिकॉर्ड है। यह पहली बार है कि वर्ल्ड कप के किसी एडिशन में 500 छक्के लगे हों। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में विश्व कप 2015 खेला गया था, तब 463 सिक्स लगे थे। उस साल कुल 49 मुकाबले खेले गए थे। वहीं साल 2019 यानी पिछले विश्व कप के 48 मैचों में 357 सिक्स लगे थे। बात अगर साल 2007 की करें तो उस साल 51 मैच हुए थे, तब 373 सिक्स सभी बल्लेबाजों ने मिलकर लगाए थे। 

स्टोक्स ने पूरे किए दस हजार रन 

बेन स्टोक्स इंग्लैंड के ऐसे पहले क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 10,000 से ज्यादा रन बनाए हैं और 100 विकेट भी लिए हैं। वनडे विश्व कप 2023 में नीदरलैंड्स के खिलाफ खेलते हुए स्टोक्स ने ये मुकाम हासिल किया। उन्होंने नीदरलैंड्स के खिलाफ बेहतरीन बल्लेबाजी की और शानदार शतक लगाया। उन्होंने 108 रनों की पारी खेली। उन्होंने इंग्लैंड के लिए टेस्ट में 6117 रन, वनडे में 3271 रन और टी20 में 585 रन बनाए हैं। 

फिट हुआ न्यूजीलैंड का खिलाड़ी 

न्यूजीलैंड के स्टार तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्युसन चोट के कारण पिछले दो मैच नहीं खेल सके थे। लेकिन अब वह फिट हैं। श्रीलंका के खिलाफ मैच से पहले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने कहा कि वह हमारे गेंदबाजी आक्रमण में संतुलन लाते हैं। उसने टूर्नामेंट में उपयोगी योगदान दिया है और उसके पास अपार अनुभव भी है। वह नई गेंद के गेंदबाजों के लिए काफी मददगार साबित होता है। हम पिच को देखकर टीम संयोजन तय करेंगे।

बेन स्टोक्स ने कही ये बात 

नीदरलैंड्स के खिलाफ इंग्लैंड के बेन स्टोक्स ने बेहतरीन शतक लगाया। उन्होंने कहा कि मुझे शतक से ज्यादा इस बात की खुशी है कि टीम जीत की राह पर लौटी है। हमारे लिए यह विश्‍व कप मुश्किल रहा लेकिन इस जीत और शतक को देखकर अच्‍छा लग रहा है। उन्होंने कहा कि यह पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छी थी। मुझे पता था कि यहां गेंद को टेनिस बॉल की तरह उछाल मिलती है। मेरी योजना आखिरी ओवरों तक बल्लेबाजी करने की थी। 

न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच होगा मुकाबला 

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में आज न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच मुकाबला खेला जाएगा। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए न्यूजीलैंड को मैच हर हाल में जीतना होगा। न्यूजीलैंड की टीम ने अभी तक वनडे वर्ल्ड कप में 8 मुकाबले खेले हैं और जिसमें से टीम को चार में जीत और चार में हार मिली है। दूसरी तरफ श्रीलंका की टीम पहले ही सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है। श्रीलंका की निगाहें मैच जीतकर चैंपियंस ट्रॉफी में क्वालीफाई करने पर होंगी। 

अंडर-19 एशिया कप में भारत-पाकिस्तान के बीच होगा मैच 

भारत-पाकिस्तान की टीमें अगले महीने अंडर-19 एशिया कप में आमने सामने होंगी। ACC ने इस टूर्नामेंट का ऐलान कर दिया है। भारत-पाकिस्तान के बीच ये मैच 10 दिसंबर को दुबई में खेला जाएगा। वहीं, इस टूर्नामेंट की शुरुआत 8 दिसंबर से होगी और फाइनल मैच 17 दिसंबर को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। टीम इंडिया इस टूर्नामेंट में 8 दिसंबर को अफगानिस्तान से, 10 दिसंबर को पाकिस्तान से और 12 दिसंबर को नेपाल के खिलाफ मैच खेलेगी। 

टीम इंडिया के मैचों का शेड्यूल 

8 दिसंबर - भारत बनाम अफगानिस्तान
10 दिसंबर - भारत बनाम पाकिस्तान 
12 दिसंबर - भारत बनाम नेपाल 
15 दिसंबर - दोनों सेमीफाइनल मैच
17 दिसंबर - फाइनल मैच

रोहित ऐसा करने वाले बनेंगे पहले भारतीय कप्तान 

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने लगातार 8 मैचों में जीत हासिल की है। इससे पहले टीम इंडिया ने 2003 वर्ल्ड कप में लगातार 8 मैच जीते थे। तब टीम इंडिया की कमान सौरव गांगुली के हाथों में थी। अगर वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया नीदरलैंड्स के खिलाफ जीत दर्ज करती है तो वह वर्ल्ड कप के एक एडिशन में लगातार सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने का अपना रिकॉर्ड तोड़ देगी। फिर रोहित शर्मा वनडे वर्ल्ड कप में लगातार 9 मुकाबले जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन जाएंगे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement