Friday, May 03, 2024
Advertisement

भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में किया क्लीन स्वीप, रोहित ने की धोनी की बराबरी; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारत ने अफगानिस्तान को टी20 सीरीज के तीसरे मुकाबले में भी मात देने के साथ सीरीज में क्लीन स्वीप करने में कामयाबी हासिल की। वहीं टी20 इंटरनेशनल में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा जीत हासिल करने के मामले में रोहित शर्मा ने महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: January 18, 2024 11:51 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: भारतीय टीम ने बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए सीरीज के तीसरे टी20 मैच को सुपर ओवर में अपने नाम किया। इस मुकाबले में भारतीय टीम ने कप्तान रोहित शर्मा के शानदार शतक के दम पर 212 रनों का स्कोर बनाया था। वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान की टीम भी 20 ओवरों में 212 के स्कोर तक पहुंच सकी। इसके बाद पहला सुपर ओवर भी टाई रहने के बाद दूसरे सुपर ओवर में टीम इंडिया मुकाबले को अपने नाम करने में कामयाब हो सकी। सीरीज में जीत के साथ कप्तान रोहित शर्मा ने भारत की तरफ से टी20 इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्यादा मुकाबले जीतने के मामले में एमएस धोनी के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है।

सुपर ओवर में निकला तीसरे टी20 मैच का नतीजा

भारत और अफगानिस्तान के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मुकाबला बेंगलुरु में खेला गया। इस मैच में टीम इंडिया ने अफगानिस्तान को सुपर ओवर में हरा दिया। आपको बता दें कि इस मुकाबले में कुल दो सुपर ओवर खेले गए। भारतीय टीम ने इस जीत के साथ ही अफगानिस्तान को क्लीन स्वीप भी कर दिया है। टीम इंडिया ने इस सीरीज को 3-0 के अंतर से जीता। सीरीज के तीसरे मैच में रोहित शर्मा जीत के सबसे बड़े हीरो रहे, वहीं रिंकू सिंह ने भी दमदार पारी खेली।

रोहित शर्मा ने T20I में जड़ा पांचवां शतक

अफगानिस्तान के खिलाफ तीसरे टी20 मुकाबले में रोहित शर्मा के बल्ले से शानदार शतकीय पारी देखने को मिली। उन्होंने इस मुकाबले में सिर्फ 64 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया। अपनी 121 रनों की पारी के दौरान रोहित शर्मा ने 11 चौके और 8 छक्के भी जड़े। रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल में ऐसा करने वाले वर्ल्ड क्रिकेट के पहले बल्लेबाज भी बन गए हैं।

रोहित-रिंकू की जोड़ी ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

अफगानिस्तान के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में टीम इंडिया ने एक समय 22 रन पर 4 विकेट गंवा दिए थे, लेकिन इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा और रिंकू सिंह की विस्फोटक बल्लेबाजी ने टीम इंडिया को बड़े स्कोर तक पहुंचाया। इसी के साथ इन दोनों खिलाड़ियों ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। दोनों खिलाड़ियों ने 5वें विकेट के लिए 190 रनों की साझेदारी की। ये टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 5वें विकेट के लिए अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले नेपाल के कुशल मल्ला और दीपेंद्र सिंह ऐरी ने साल 2023 में 5वें विकेट के लिए 145 रन जोड़े थे।

अफगानिस्तान के गेंदबाज के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

भारत के खिलाफ सीरीज के तीसरे टी20 मैच में अफगानिस्तान टीम के करीम जनत के नाम पर एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है। रोहित शर्मा और रिंकू सिंह ने इस मुकाबले में अफगानिस्तान की तरफ से पारी का आखिरी ओवर फेंकने आए करीम जनत के खिलाफ 36 रन बटोर लिए। इसी के साथ यह ओवर टी20 इंटरनेशनल का संयुक्त रूप से तीसरा सबसे महंगा ओवर बन गया है। इससे पहले साल 2007 में युवराज सिंह ने इंग्लैंड के खिलाफ एक ओवर में 36 रन बनाए थे जबकि साल 2021 में वेस्टइंडीज ने भी श्रीलंका के खिलाफ मैच में एक ओवर 36 रन बनाए थे।

रोहित शर्मा ने की एमएस धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी

अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज के तीसरे टी20 मैच को सुपर ओवर में अपने नाम करने के बाद बतौर कप्तान रोहित शर्मा ने भी पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। अब रोहित शर्मा बतौर कप्तान भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में धोनी के बराबर आ गए हैं। रोहित ने अब तक 54 टी20 मैचों में कप्तानी की है। इनमें से टीम इंडिया को 42 मैचों में जीत मिली है और सिर्फ 12 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

टी20 इंटरनेशनल में पहली बार गोल्डन डक पर पवेलियन लौटे विराट कोहली

विराट कोहली के लिए अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज का तीसरा टी20 मैच बिल्कुल भी अच्छा नहीं रहा। वह टी20 इंटरनेशनल के अपने करियर में पहली बार गोल्डक डक का शिकार बने। वहीं कोहली के T20I करियर में ये 5वां मौका है जब वह बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। इस सीरीज में कोहली ने लगभग 14 महीने के बाद टी20 इंटरनेशनल में वापसी की थी।

रोहित शर्मा ने की रिंकू सिंह की जमकर तारीफ

टी20 सीरीज के तीसरे मुकाबले में जब 22 रनों के स्कोर पर ही भारतीय टीम ने अपने 4 विकेट गंवा दिए थे तो उसके बाद कप्तान रोहित शर्मा को रिंकू सिंह का साथ मिला। रोहित ने जहां शतक लगाया तो वहीं रिंकू के बल्ले से भी 69 रनों की बेहतरीन पारी देखने को मिली। मैच के बाद रोहित ने रिंकू की तारीफ करने के साथ कहा कि पिछली कुछ सीरीज जो उन्होंने खेलीं, उसमें दिखाया कि वह बल्ले से क्या कर सकते हैं। हमें निचलेक्रम में रिंकू जैसे बल्लेबाज की जरूरत थी और हम जानते हैं कि उसने आईपीएल में क्या किया है।

147 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में फैंस ने पहली बार देखा ये नजारा

वेस्टइंडीज की टीम इस समय ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है। दोनों टीमों के बीच 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है। सीरीज का पहला मैच एडिलेड में खेले जा रहा है। खेल अपने नाम किया। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो 147 साल के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कोई भी टीम नहीं बना सकी। इस मैच में जोश हेजलवुड, मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस और नाथन लियोन ऑस्ट्रेलियाई टीम की प्लेइंग 11 का हिस्सा हैं। ये टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहला मौका था जब प्लेइंग 11 में 4 ऐसे गेंदबाज एक-साथ खेल रहे थे जिनके नाम टेस्ट में 250 से ज्यादा विकेट दर्ज हैं।

बाबर आजम ने की विराट कोहली की बराबरी

पाकिस्तान की टीम इस वक्त न्यूजीलैंड के दौरे पर जहां दोनों टीमों के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के पहले तीन मैचों में पाकिस्तान को करारी हार का सामना करना पड़ा है। सीरीज के तीसरे मुकाबले में पाकिस्तान टीम के पूर्व कप्तान बाबर आजम ने विराट कोहली के एक रिकॉर्ड की बराबरी जरूर कर ली है। बाबर अब टी20 इंटरनेशनल में एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा 50 या उससे अधिक रनों की पारी खेलने के मामले में विराट कोहली के बराबर आ गए हैं। कोहली ने जहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 बार ये कारनामा किया है तो वहीं बाबर न्यूजीलैंड के खिलाफ ये कारनामा करने में कामयाब हुए हैं।

भारत ने पाकिस्तान को इस मामले में छोड़ा पीछे

भारतीय टीम ने अफगानिस्तान के खिलाफ 3-0 से सीरीज जीतकर क्लीन स्वीप कर दिया। टीम इंडिया ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 9वीं बार विरोधी टीम को क्लीन स्वीप किया है। वहीं अफगानिस्तान सीरीज से पहले भारत और पाकिस्तान दोनों टीमों ने टी20 इंटरनेशनल में कुल 8-8 बार विरोधी टीमों को क्लीन स्वीप किया था। लेकिन अब भारतीय टीम ने पाकिस्तान को पीछे कर दिया है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement