Sunday, April 28, 2024
Advertisement

रुतुराज गायकवाड़ बने CSK के कप्तान, IPL 2024 में नहीं खेलेंगे एडम जाम्पा; खेल की 10 बड़ी खबरें

IPL 2024 से पहले से ही चेन्नई सुपर किंग्स का कप्तान रुतुराज गायकवाड़ को बनाया गया है। गायकवाड़ ने इससे पहले आईपीएल में कप्तानी नहीं की है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: March 22, 2024 9:57 IST
Adam Zampa And Ruturaj Gaikwad- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Adam Zampa And Ruturaj Gaikwad

IPL 2024 की शुरुआत 22 मार्च से हो रही है। पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स और आरसीबी के बीच खेला जाएगा। लेकिन आईपीएल 2024 से पहले ही महेंद्र सिंह धोनी ने सीएसके की कप्तानी छोड़ दी है। उनकी जगह रुतुराज गायकवाड़ को कैप्टन बनाया गया है। गायकवाड़ की कप्तानी में ही भारतीय टीम ने एशियन गेम्स 2023 का खिताब जीता है। 

रुतुराज बने CSK के कप्तान

IPL 2024 से पहले ही महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी छोड़ दी है। उनकी जगह टीम का कप्तान रुतुराज गायकवाड़ को बनाया गया है। धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने पांच बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की है। लेकिन अब एक सुनहरे दौर का अंत हो गया है। 

जितेश शर्मा बने पंजाब किंग्स के उपकप्तान

पंजाब किंग्स की ओर से फोटो शूट में शिखर धवन नहीं आए, उनकी जगह जितेश शर्मा दिखाई दिए। बताया गया कि जितेश शर्मा टीम के नए ​उपकप्तान हैं, इसलिए वे फोटो शूट में भाग ले रहे हैं, हालांकि कप्तान की जिम्मेदारी शिखर धवन ही निभाते रहेंगे। इस तरह से जितेश शर्मा का प्रमोशन हो गया है। इससे पहले पिछले साल पंजाब किंग्स के उपकप्तान सैम करन हुआ करते थे। 

धोनी, रोहित और कोहली तीनों ही नहीं हैं कप्तान

आईपीएल 2024 से ठीक पहले एमएस धोनी ने सीएसके की कप्तानी छोड़ दी। इसी के साथ 10 सालों के बाद पहली बार ऐसा होगा जब आईपीएल के किसी सीजन में एमएस धोनी, रोहित शर्मा और विराट कोहली कप्तान नहीं होंगे। पिछले 10 सालों में ऐसा कभी भी नहीं हुआ जब इन तीनों में से कोई भी कप्तानी न कर रहा हो। कम से कम इन तीनों में से कोई एक खिलाड़ी जरूर अपनी टीम की कप्तानी कर रहा था। 

IPL 2024 में नहीं खेलेंगे एडम जाम्पा

ऑस्ट्रेलियाई टीम के स्पिनर एडम जाम्पा ने आईपीएल 2024 में हिस्सा लेने से इनकार कर दिया है। वह आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते हैं। उन्हें  1.5 करोड़ रुपये में राजस्थान की टीम ने रिटेन किया था। भारत में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप और बीबीएल के साथ-साथ भारत, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की सफेद गेंद सीरीज में खेलने के कारण उनका शेड्यूल हाल के समय में काफी व्यस्त रहा। जिसके कारण अब वह अपने परिवार के साथ समय बिताना चाह रहे थे। हाल ही में वह पिता भी बने हैं।

सेलेक्टर बनने की रेस में आगे हैं 3 नाम

मौजूदा समय में पश्चिम क्षेत्र का प्रतिनिधित्व दो व्यक्ति सलिल अंकोला और अध्यक्ष अजीत अगरकर कर रहे हैं। अंकोला को उत्तरी क्षेत्र से एक चयनकर्ता के लिए रास्ता बनाने की संभावना है, जिसका चेतन शर्मा के इस्तीफे के बाद पैनल में प्रतिनिधित्व नहीं है। पंजाब के पूर्व क्रिकेटर मोहन, जो सितंबर 2021 से जूनियर चयन पैनल का हिस्सा हैं, उन उम्मीदवारों में से हैं जिन्होंने नौकरी के लिए आवेदन किया है। भारत के पूर्व विकेटकीपर अजय रात्रा ने भी अपनी दावेदारी पेश की है। आवेदन की अंतिम तिथि 25 जनवरी थी लेकिन शुक्रवार से शुरू होने वाले आईपीएल के साथ, बोर्ड के पास रिक्ति भरने के लिए अभी भी पर्याप्त समय है।

रुतुराज गायकवाड़ ने कहा कि टीम में हैं अनुभवी प्लेयर्स

रुतुराज गायकवाड़ ने कहा कि यह एक बड़ी जिम्मेदारी है लेकिन हमारे पास जिस तरह की टीम है उससे मैं वास्तव में उत्साहित हूं। हर कोई काफी अनुभवी है, इसलिए मेरे लिए करने को ज्यादा कुछ नहीं है। इसके अलावा, मेरी टीम में माही (धोनी) भाई भी हैं, जड्डू (जडेजा) भाई भी हैं, अज्जू (रहाणे) भाई भी हैं, जो मेरा मार्गदर्शन करने के लिए एक महान कप्तान रहे हैं। चिंता की कोई बात नहीं है, बस इसका आनंद लेने की उम्मीद है।

स्टीफन फ्लेमिंग ने कहा कि धोनी हैं फिट

CSK के कोच स्टीफन प्लेमिंग ने कहा कि उम्मीद है कि धोनी पूरा सीजन खेलेंगे। पिछले सीजन के मुकाबले वह इस सीजन काफी बेहतर फिट दिख रहे हैं और मुझे उम्मीद है कि वह इस बार बेहतर प्रदर्शन करेंगे। प्री-सीजन में उनको देखकर अच्छा लग रहा है। पिछले सीजन वह अपने घुटने की वजह से काफी परेशान थे, लेकिन इस बार उनको देखकर लग रहा कि वह पूरी तरह से फिट हैं। 

साउथ अफ्रीकी प्लेयर केशव महाराज ने किए रामलला के दर्शन

केशव महाराज आईपीएल 2024 में लखनऊ सुपर जाएंट्स टीम के कैंप में हैं। इससे पहले वह साउथ अफ्रीका टी20 लीग में लखनऊ सुपर जाएंट्स की ही टीम डरबन सुपर जाएंट्स का हिस्सा थे। उनके प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए एलएसजी ने उन्हें अपनी टीम के साथ रखने का फैसला किया है। केशव महाराज ने रामलला के दर्शन करने के बाद इंस्टाग्राम पर फोटो को पोस्ट करते हुए लिखा "जय श्री राम, सभी को आर्शीवाद"। 

धोनी 100 से ज्यादा मैच जीतने वाले इकलौते कप्तान

चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2023 का खिताब गुजरात टाइटंस को हराकर जीता था। महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल के 16 साल के इतिहास में पहले ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने कप्तान के तौर पर अपने आखिरी मैच में ट्रॉफी जीती हो। उनके पहले कोई भी ऐसा नहीं कर पाया है। वहीं धोनी आईपीएल में 100 से ज्यादा मैच जीतने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं। 

त्रीसा जॉली और गायत्री गोपीचंद की जोड़ी ने दर्ज की जीत

त्रीसा जॉली और गायत्री गोपीचंद की भारतीय महिला युगल जोड़ी ने हमवतन प्रिया कोन्जेंगबाम और श्रुति मिश्रा को सीधे गेम में हरा कर स्विस ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। त्रीसा और गायत्री की जोड़ी को जीत के लिए किसी तरह की मशक्कत नहीं करनी पड़ी। उन्होंने प्रिया और श्रुति को 36 मिनट में 21-10, 21-12 से हराया। त्रीसा और गायत्री का अगले दौर में ऑस्ट्रेलिया की सेत्याना मापासा और एंजेला यू से मुकाबला होगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement