Sunday, April 28, 2024
Advertisement

टीम इंडिया का सेलेक्टर बनने की रेस में सबसे आगे ये तीन नाम, तय करेंगे भारतीय खिलाड़ियों का भविष्य

टीम इंडिया में सेलेक्टर के पद के लिए आवेदन भरे जा रहे हैं। जिसमें तीन पूर्व खिलाड़ियों के नाम सबसे आगे हैं। जो आने वाले समय में भारतीय खिलाड़ियों का भविष्य तय करेंगे।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: March 21, 2024 20:35 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय क्रिकेट टीम

भारत में IPL 2024 की तैयारियां की जा रही है। इसी बीच बीसीसीआई में सेलेक्टर के लिए एक पद खाली है। जिसके लिए तीन पूर्व खिलाड़ियों का नाम सबसे आगे आ रहा है। भारत के पूर्व स्पिनर निखिल चोपड़ा, दिल्ली के अनुभवी मिथुन मन्हास और मौजूदा जूनियर चयनकर्ता कृष्ण मोहन सीनियर राष्ट्रीय टीम के लिए बीसीसीआई चयनकर्ता बनने की दौड़ में हैं। बीसीसीआई ने जनवरी में पांच सदस्यीय चयन पैनल में एक पद के लिए आवेदन जारी किए थे। 

लंबे समय से खाली है पद

मौजूदा समय में, पश्चिम क्षेत्र का प्रतिनिधित्व दो व्यक्ति सलिल अंकोला और अध्यक्ष अजीत अगरकर कर रहे हैं। अंकोला को उत्तरी क्षेत्र से एक चयनकर्ता के लिए रास्ता बनाने की संभावना है, जिसका चेतन शर्मा के इस्तीफे के बाद पैनल में प्रतिनिधित्व नहीं है। पंजाब के पूर्व क्रिकेटर मोहन, जो सितंबर 2021 से जूनियर चयन पैनल का हिस्सा हैं, उन उम्मीदवारों में से हैं जिन्होंने नौकरी के लिए आवेदन किया है। भारत के पूर्व विकेटकीपर अजय रात्रा ने भी अपनी दावेदारी पेश की है। आवेदन की अंतिम तिथि 25 जनवरी थी लेकिन शुक्रवार से शुरू होने वाले आईपीएल के साथ, बोर्ड के पास रिक्ति भरने के लिए अभी भी पर्याप्त समय है।

सेलेक्टर बनने के लिए क्या अनुभव जरूरी?

अशोक मल्होत्रा ​​की अध्यक्षता वाली क्रिकेट सलाहकार समिति द्वारा निकट भविष्य में चुने गए उम्मीदवारों का साक्षात्कार लेने की उम्मीद है। बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा कि कुछ मजबूत उम्मीदवार दौड़ में हैं और उनमें मिथुन, चोपड़ा और मोहन शामिल हैं। मिथुन ने दिल्ली के लिए 157 फर्स्ट क्लास मैच खेले और 2010 से 2014 तक आईपीएल में नियमित रहे हैं। हाल ही में, आर अश्विन ने धर्मशाला में अपने 100वें टेस्ट से पहले मिथुन की बल्ले से विशेष क्षमताओं के बारे में खुलकर बात की थी। लेवल 3 के कोच रात्रा पिछले साल साउथ अफ्रीका दौरे पर ए टीम के साथ थे। भारत के लिए एक टेस्ट और 39 वनडे मैच खेलने वाले चोपड़ा अब जाने-माने कमेंटेटर हैं। आवेदक को या तो 7 टेस्ट या 30 प्रथम श्रेणी मैच खेलने चाहिए। 10 वनडे या 20 फर्स्ट क्लास मैचों के अनुभव वाले उम्मीदवार पर भी विचार किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

IPL 2024 शुरू होने से पहले इस टीम की टेंशन डबल, ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने खेलने के किया इंकार

IPL में 10 सालों के बाद पहली बार हुआ ऐसा, फैंस को समय-समय पर टीमों ने दिया झटका

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement