Sunday, April 28, 2024
Advertisement

न्यूजीलैंड ने अहम मुकाबले में दी श्रीलंका को मात, रचिन और बोल्ट ने बनाया नया कीर्तिमान; देखें खेल की 10 खबरें

Sports Top 10: न्यूजीलैंड ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में 5 विकेट से जीत दर्ज की। इसी के साथ कीवी टीम ने सेमीफाइनल के लिए भी अपनी जगह को लगभग पक्का कर लिया है। वहीं आज वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच मैच खेला जाएगा।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: November 10, 2023 9:53 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sports Top 10

Sports Top 10: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के 41वें मैच में न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 5 विकेट से करारी मात दी। इस जीत के साथ अब कीवी टीम ने सेमीफाइनल के लिए अपनी जगह को लगभग पक्का कर लिया है। वहीं पाकिस्तान के लिए अब टॉप-4 में पहुंचने का रास्ता लगभग बंद हो चुका है। वहीं मेगा इवेंट में आज अहमदाबाद के मैदान पर साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच मुकाबला खेला जाएगा। आइए जानते हैं, खेल की 10 बड़ी खबरें।

न्यूजीलैंड ने सेमीफाइनल में अपनी जगह को लगभग किया पक्का

वर्ल्ड कप 2023 में न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच मुकाबले में सभी की नजरें टिकी हुईं थी। इस मैच में कीवी टीम का पूरी तरह से एकतरफा प्रदर्शन देखने को मिला, जिसमें उन्होंने श्रीलंका को 5 विकेट से मात दी। न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने पहले श्रीलंका की पारी को 171 रनों पर समेट दिया और इसके बाद इस आसान लक्ष्य को उन्होंने 23.2 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

रचिन रवींद्र ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड टीम के युवा बाएं हाथ के ओपनिंग बल्लेबाज रचिन रवींद्र ने वर्ल्ड कप में महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के एक बड़े रिकॉर्ड को तोड़ने के साथ नया कीर्तिमान बना दिया है। रचिन अपना पहला वर्ल्ड कप खेलने के साथ 565 रन अब तक बना चुके हैं। इसी के साथ वर्ल्ड कप के इतिहास में रचिन अब 25 साल के कम उम्र में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं।

ट्रेंट बोल्ट इस मामले में बने पहले कीवी गेंदबाज

श्रीलंका के खिलाफ मैच में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने वनडे वर्ल्ड कप में अपने 50 विकेट भी पूरे किए। इसी के साथ बोल्ट अब न्यूजीलैंड की तरफ से वर्ल्ड कप के इतिहास में 50 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। अब तक वनडे वर्ल्ड कप में सिर्फ छह गेंदबाज ही 50 या उससे अधिक विकेट लेने में सफल हो सके हैं।

श्रीलंका के खिलाड़ियों ने तोड़ा 20 साल पुराना रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में श्रीलंका टीम की तरफ से 10वें विकेट के लिए दिलशान मदुशंका और महेश तीक्षणा के बीच 43 रनों की साझेदारी में 87 गेंदों का सामना किया। इसी के साथ इन दोनों ही खिलाड़ियों ने वर्ल्ड कप के इतिहास में 20 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। 10वें विकेट की साझेदारी में सबसे अधिक गेंदों का सामना करने का रिकॉर्ड इससे पहले नीदरलैंड की टीम के नाम था जिन्होंने साल 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैच में 10वें विकेट के लिए 71 गेंदों का सामना किया था।

साउथ अफ्रीका का अफगानिस्तान के साथ मुकाबला

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में आज साउथ अफ्रीकी का अहमदाबाद के मैदान पर अफगानिस्तान की टीम से सामना होगा। दक्षिण अफ्रीका पहले ही सेमीफाइनल में अपनी जगह को पक्का कर चुकी है। वहीं अफगानिस्तान को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में मिली हार के बाद उनकी सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें पूरी तरह से खत्म हो गईं। हालांकि इसके बावजूद वह इस मैच में जीत हासिल करने की पूरी कोशिश करेंगे।

बोल्ट ने सेमीफाइनल मैच से भारतीय टीम को चेताया

वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का सेमीफाइनल में मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ लगभग तय माना जा रहा है। इस अहम मैच को लेकर ट्रेंट बोल्ट ने भी बयान देते हुए कहा है कि उनकी टीम इस बार भारत के खिलाफ पूरी तैयारी के साथ मैदान पर उतरेंगी। मुझे लगता है कि ये मैच काफी रोमांचक होने वाला है और जैसा कि मैंने कहा कि यह डेढ़ अरब लोगों के सामने भारत से मुकाबला करने से बड़ा नहीं हो सकता।

सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए पाकिस्तान के सामने असंभव लक्ष्य

न्यूजीलैंड की श्रीलंका के खिलाफ जीत के साथ अब पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए असंभव लक्ष्य को हासिल करना होगा। इंग्लैंड के खिलाफ मैच में पाकिस्तान को कम से कम 287 रनों के अंतर से मैच को जीतना होगा, ताकि उनका नेट रनरेट न्यूजीलैंड से बेहतर हो सके।

नंबर-1 बनने के बाद गिल और सिराज ने दिया बड़ा बयान

भारतीय टीम के ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने हाल में ही जारी हुई आईसीसी वनडे रैंकिंग में दोनों ने पहला स्थान हासिल किया है। वहीं अब दोनों ही खिलाड़ियों ने बड़ा बयान देते हुए कहा है कि उनके लिए रैंकिंग मायने नहीं रखती उनका इस समय लक्ष्य भारत को वर्ल्ड कप दिलाना है।

एंजेलो मैथ्यूज के भाई ने दी शाकिब को धमकी

एंजेलो मैथ्यूज के बांग्लादेश के खिलाफ मैच में टाइम आउट होने के बाद से श्रीलंका क्रिकेट फैंस काफी नाराजगी व्यक्त करते हुए दिखाई दिए हैं। इसी बीच मैथ्यूज के भाई ने बांग्लादेश टीम के कप्तान शाकिब अल हसन को लेकर कहा कि उन्हें यहां आने से अब बचना चाहिए क्योंकि यदि वे यहां आते हैं तो उन पर पत्थर फेंके जाएंगे या उन्हें प्रशंसकों के गुस्से का सामना करना पड़ेगा।

नेशनल गेम्स में महाराष्ट्र का दिखा दबदबा

गोवा में खेले गए 37वें नेशनल गेम्स का समापन हो गया है। महाराष्ट्र का इस बार नेशनल गेम्स में शानदार प्रदर्शन देखने को मिला जिसमें उन्हें सबसे ज्यादा 228 मेडल अपने नाम किए। वहीं पिछले सीजन सबसे ज्यादा पदक जीतने वाली सर्विसेज इस बार पदक तालिका में दूसरे स्थान पर रहते हुए खत्म किया। वहीं हरियाणा ने 62 स्वर्ण पदक और कुल 192 पदकों के साथ पोडियम पर तीसरा स्थान हासिल किया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement