Sunday, April 28, 2024
Advertisement

WPL 2024 में मुंबई इंडियंस ने RCB को हराया, श्रीलंकाई टीम में हुई इस प्लेयर की वापसी; खेल की 10 बड़ी खबरें

WPL 2024 में मुंबई इंडियंस की टीम ने आरसीबी की टीम को 7 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही मुंबई की टीम प्वाइंट्स टेबल में पहले पायदान पर पहुंच गई है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: March 03, 2024 10:07 IST
Niroshan Dickwella And Mumbai Indians Team- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Niroshan Dickwella And Mumbai Indians Team

ऑस्ट्रेलिया ने पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को 172 रनों से हरा दिया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के लिए गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने दमदार प्रदर्शन किया। नाथन लायन ने मैच में 10 विकेट हासिल किए और कई बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए। दूसरी तरफ WPL 2024 में मुंबई इंडियंस की टीम ने आरसीबी की टीम को 7 विकेट से हरा दिया। 

LSG के साथ जुड़ा ये दिग्गज

लखनऊ सुपर जायंट्स ने आईपीएल के आगामी सीजन के लिए लांस क्लूजनर को असिस्टेंट कोच के रूप में लाया है। क्लूजनर बैकरूम स्टाफ में शामिल हो गए हैं जिसका नेतृत्व मुख्य कोच जस्टिन लैंगर करेंगे। साउथ अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर एलएसजी की एसए20 टीम, डरबन सुपर जायंट्स के मुख्य कोच हैं। 

पंत की वापसी पर गांगुली ने कही बड़ी बात

भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली, जो अब दिल्ली कैपिटल्स में क्रिकेट के निदेशक हैं। उन्होंने कहा कि 5 मार्च को ऋषभ को मंजूरी मिलने दीजिए, उसके बाद ही हम कप्तानी के बैकअप के बारे में बात करेंगे। हम उसके साथ सतर्क रुख अपना रहे हैं क्योंकि उसके सामने बहुत लंबा करियर है। हम उसे उत्साह में नहीं डालना चाहते। हम देखेंगे कि ऋषभ कैसे प्रतिक्रिया देते हैं। 

नाथन लायन ऐसा करने वाले बने पहले खिलाड़ी

नाथन लायन को ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में नाइटवाचमैन के तौर पर भेजा गया था। उन्होंने 41 रनों की पारी खेली। अपनी इस पारी के दम पर लायन ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 1500 रन भी पूरे कर लिए। इसी के साथ अब वर्ल्ड क्रिकेट में नाथन लायन पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने एक भी अर्धशतकीय पारी नहीं खेलते हुए 1500 टेस्ट रनों का आंकड़ा पूरा किया है। 

तीन साल बाद हुई इस खिलाड़ी की वापसी

श्रीलंका को बांग्लादेश के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है। इससे पहले ही श्रीलंकाई टीम में एक बड़ा बदलाव देखने को मिला है, जिसमें तीन साल के बाद टी20 टीम से बाहर चल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज निरोशन डिकवेला की अचानक वापसी देखने को मिली है। डिकवेला को टीम में कुसल परेरा की जगह पर शामिल किया गया है, जो बीमार होने की वजह से बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज में खेलते हुए दिखाई नहीं देंगे।

मुंबई इंडियंस ने जीता मैच

विमेंस प्रीमियर लीग (WPL) के दूसरे सीजन में गतविजेता मुंबई इंडियंस ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर विमेंस टीम के खिलाफ मुकाबले में गेंद और बल्ले दोनों से शानदार खेल दिखाते हुए 7 विकेट से बड़ी जीत दर्ज की। इस मैच में मुंबई इंडियंस एक बार फिर से अपने कप्तान हरमनप्रीत कौर के बिना ही खेलने उतरी थी। पहले गेंदबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस ने आरसीबी विमेंस टीम को सिर्फ 131 के स्कोर पर रोक दिया। इसके बाद उन्होंने टारगेट का पीछा सिर्फ 15.1 ओवरों में 3 विकेट के नुकसान पर कर लिया। 

पहले नंबर पर पहुंची टीम इंडिया

ऑस्ट्रेलिया ने पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड की टीम को 172 रनों से हरा दिया। इसी के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। ऑस्ट्रेलिया के लिए मैच में गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। ऑस्ट्रेलिया की जीत से भारतीय टीम को तगड़ा फायदा हुआ है। भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में पहले नंबर पर पहुंच गई है और न्यूजीलैंड को नुकसान हुआ है। न्यूजीलैंड की टीम दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। 

नाथन लायन ने 18 साल बाद किया कमाल

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच की पहली पारी में नाथन लायन ने चार विकेट और दूसरी पारी में 6 विकेट अपने नाम किए। दूसरी पारी में उन्होंने 27 ओवर में 65 रन देकर 6 विकेट चटकाए। साल 2006 के बाद ये पहला मौका है। जब न्यूजीलैंड की धरती पर किसी एक टेस्ट मैच में स्पिन गेंदबाज ने 10 विकेट लिए हैं। साल 2006 में श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच मैच खेला गया था। उस मैच में डेनियल विटोरी और मुथैया मुरलीधरन ने मैच में 10-10 विकेट हासिल किए थे। अब 18 साल बाद न्यूजीलैंड की धरती पर टेस्ट मैच में नाथन लायन ने 10 विकेट हॉल हासिल किए हैं। 

अंकिता रैना को मिली हार

भारत की शीर्ष महिला टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना आईटीएफ महिला ओपन की एकल स्पर्धा के सेमीफाइनल में गैर वरीय येओनवू कू से सीधे सेटों में हार गईं। अंकिता को एकल वर्ग के अंतिम चार मुकाबले में कोरिया की खिलाड़ी ने 7-6, 6-3 से हराया। स्लोवेनिया की शीर्ष वरीयता प्राप्त डेलिला जाकुपोविच को भी एक अन्य सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा। 

भारत के 3 खिलाड़ियों ने बाजी ड्रॉ खेली

भारत के तीनों खिलाड़ियों आर प्रज्ञाननंदा, डी गुकेश और विदित गुजराती ने प्राग मास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट के चौथे दौर में अपनी बाजियां ड्रॉ खेली। लगातार दो मैच में हार के बाद प्रज्ञाननंदा के लिए इसे अच्छी वापसी कहा जा सकता है। इस भारतीय खिलाड़ी ने स्थानीय खिलाड़ी नगुयेन थाई दाई वान के साथ अंक बांटे। गुकेश ने उज्बेकिस्तान के नोदिरबेक अब्दुसत्तारोव को कोई मौका नहीं दिया और अंक बांटे जबकि विदित गुजराती पोलैंड के माट्यूस बार्टेल को खास चुनौती पेश नहीं कर पाए। चौथे दौर में किसी भी बाजी का परिणाम नहीं निकला। 

संतोष ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल में पहुंचा मिजोरम

मिजोरम ने रेलवे के खिलाफ 4-0 की बड़ी जीत के साथ ही संतोष ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया। ग्रुप-ए से नॉकआउट चरण में जगह बनाने वाली चार टीमों की पुष्टि हो चुकी थी। शनिवार को ग्रुप बी के आखिरी दौर के मैचों से पहले ही मणिपुर, दिल्ली और रेलवे की टीमें अंतिम आठ में जगह बना चुकी थी। ग्रुप बी से मिजोरम, महाराष्ट्र और कर्नाटक के पास क्वार्टर फाइनल में पहुंचने का मौका था। मिजोरम बड़ी जीत के साथ इस मौके को भुनाने में सफल रहा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement