Tuesday, June 11, 2024
Advertisement

सुपर 8 में कैसे पहुंचेगी पाकिस्तान टीम, भारत को करनी होगी मदद

पाकिस्तान क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 के पहले ही राउंड से बाहर हो सकती है। लेकिन अगर भारत ने उसी मदद की तो लाज बच भी सकती है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 10, 2024 13:20 IST
pakistan cricket team - India TV Hindi
Image Source : AP सुपर 8 में कैसे पहुंचेगी पाकिस्तान टीम

T20 World Cup 2024 India vs Pakistan: भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2024 में एक रोचक मुकाबला 9 जून को खेला गया। इस रोमांचक मैच में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 6 रन से हरा दिया। बड़ी बात ये है कि जहां एक ओर भारतीय टीम की ये लगातार दूसरी जीत है, वहीं पाकिस्तानी टीम को बैक टू बैक दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। इससे पाकिस्तान पर सुपर 8 से पहले ही टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा मंडराने लगा है। वैसे तो पाकिस्तान की राह मुश्किल है, लेकिन अगर भारतीय टीम उनकी कुछ मदद कर दें तो कुछ संभावना बन सकती है। 

भारत और यूएसए के चार अंक, पाकिस्तान का नहीं खुला है खाता 

दरअसल भारत ने अब तक लीग चरण में अपने दो मैच खेल लिए हैं। पहले मुकाबले में उसने आयरलैंड को हराया और इसके बाद दूसरे में पाकिस्तान को मात देने में कामयाबी हासिल की। उधर पाकिस्तान की ​बात की जाए तो उसे अपने पहले ही मैच में यूएसएस से हार का सामना करना पड़ा, वहीं दूसरे में भारत ने हरा दिया। बात अगर यूएसए की करें तो उसने अपने पहले मैच में कनाडा को हराने में कामयाबी हासिल की और इसके बाद पाकिस्तान को भी हरा दिया। अब पंगा यहां फंसा है कि भारत और यूएसए के पास चार अंक हो गए हैं। वहीं पाकिस्तान के पास अभी कुछ नहीं हैं। इन सभी टीमों के यहां से दो मैच बाकी हैं। अब सवाल ये है कि पाकिस्तान की टीम यहां से अपने बचे हुए दोनों मैच जीत भी जाती है तो और यूएसए अपने दोनों मैच हारी भी जाती है तो पाकिस्तान और अमेरिका के बराबर चार अंक हो जाएंगे। ऐसे में जरूरी ये होगा कि पाकिस्तान न केवल अपने मैच जीते, बल्कि बड़े अंतर से जीते, ताकि उसका नेट रन रेट भी अमेरिका से ज्यादा हो जाए। 

कनाडा और आयरलैंड से पाकिस्तान का खेलना बाकी 

पाकिस्तान को कनाडा और आयरलैंड के खिलाफ अपने बचे हुए दोनों मैच जीतने होंगे। यूं कहें कि सिर्फ जीतना ही नहीं, बल्कि बड़ी जीत हासिल करना होगा। अब सिर्फ जीत ही काफी नहीं होगी, क्योंकि दो मैच हार चुके हैं और उन्हें दूसरी टीमों, खास तौर पर भारत से थोड़ी मदद की जरूरत होगी। भारत का अगला मुकाबला अमेरिका से होगा और पाकिस्तान की टीम चाहेगी कि भारत जीतते रहें। पाकिस्तान अमेरिका को बराबरी पर ला सकता है, जब अमेरिका अपने बचे हुए दोनों मैच हार जाएगा।

ये है फिलहाल नेट रन रेट का हाल 

पाकिस्तान को अमेरिका को पीछे करने के लिए भारत और आयरलैंड दोनों की जरूरत होगी। इसके बाद नेट रन रेट की भूमिका होगी। इस वक्त यूएसए का नेट रन रेट +0.626 है और पाकिस्तान का -0.150 है। इसलिए अपने अगले दो मैचों में पाकिस्तान की बड़ी जीत और अमेरिका की उतनी ही बड़ी हार ही बाबर आजम की टीम के लिए टॉप 8 में जगह बनाने का एकमात्र तरीका होगा। ध्यान रखिएगा कि अगर अमेरिका अपने बचे हुए दो मैचों में से एक भी जीत जाता है, तो पाकिस्तान बाहर हो जाएगा।

यह भी पढ़ें 

भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा एक और मुकाबला, ICC से हरी झंडी का इंतजार

पाकिस्तान पर भयंकर संकट, पहले ही राउंड से क्या बाहर हो जाएगी बाबर आजम की टीम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement