Wednesday, July 24, 2024
Advertisement

टीम इंडिया के खिलाफ T20 World Cup में खेलेंगे ये 5 भारतीय खिलाड़ी, इन देशों की टीम में हैं शामिल

T20 World Cup 2024 की शुरुआत 01 जून से होगी। इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम को लीग स्टेज के दौरान कुल चार मुकाबले खेलने हैं।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: May 24, 2024 15:03 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय क्रिकेट टीम

T20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन जून के महीने में किया जाना है। इस टूर्नामेंट के लिए टीम इंडिया के स्क्वॉड का ऐलान भी कर दिया गया है। भारतीय टीम जल्द ही इस टूर्नामेंट के लिए अमेरिका के लिए रवाना होगी। टीम इंडिया को वर्ल्ड कप के लिए ग्रुप ए का हिस्सा है। जहां उनका मुकाबला आयरलैंड, पाकिस्तान, अमेरिका और कनाडा के होगा। टीम इंडिया अपना पहला मैच 05 जून को आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी। वहीं पाकिस्तान के खिलाफ उनका मुकाबला 09 जून को खेला जाना है। वहीं अमेरिका के खिलाफ 12 जून और कनाडा के खिलाफ 15 जून को मैच खेला जाएगा। अमेरिका और कनाडा के खिलाफ टीम इंडिया पहली बार कोई टी20 मैच खेलने जा रही है। यह मैच इसलिए भी खास है क्योंकि इन दोनों टीमों कुछ भारतीय खिलाड़ी भी मौजूद हैं, जो टीम इंडिया के खिलाफ मुकाबला खेलेंगे। ऐसे में आइए जानते हैं उन खिलाड़ियों के बारे में।

भारत के खिलाफ खेलेंगे ये खिलाड़ी

टीम इंडिया के खिलाफ अमेरिका टीम में चार खिलाड़ी ऐसे हैं जिनका भारत से खास नाता रहा है। इस लिस्ट में मिलिंद कुमार का है। मिलिंद कुमार दिल्ली और सिक्किम के लिए एफसी क्रिकेट खेल चुके हैं। वह आईपीएल में दिल्ली और आरसीबी के लिए भी खेल चुके हैं और टी20 विश्व कप 2024 में यूएसए के लिए भारत के खिलाफ खेलेंगे। मिलिंद कुमार के अलावा हरमीत सिंह भी इस स्क्वॉड में शामिल हैं। हरमीत सिंह ने 2012 में भारत के लिए U19 विश्व कप जीता। उन्होंने घरेलू क्रिकेट में मुंबई और त्रिपुरा के लिए खेला, लेकिन अब संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए खेलते हैं और T20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत के खिलाफ उतरेंगे।

कनाडा की टीम में भी एक भारतीय

अमेरिका की टीम ने इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा मोनांक पटेल और सौरभ नेत्रवलकर भी हैं। इन दोनों खिलाड़ियों ने भी भारत में क्रिकेट खेलते हुए काफी समय बिताया है। मोनांक पटेल ने U16 और U18 स्तर पर गुजरात के लिए खेला है लेकिन 2016 में स्थायी रूप से यूएसए चले गए। वह टी20 विश्व कप 2024 में यूएसए के कप्तान हैं और भारत के खिलाफ खेलेंगे। वहीं सौरभ नेत्रवलकर ने 2010 U19 विश्व कप में भारत के लिए खेला और रणजी ट्रॉफी में मुंबई के लिए खेला। वह अब टी20 विश्व कप में भारत के खिलाफ यूएसए के लिए खेलेंगे। दूसरी ओर कनाडा की टीम में एक ही खिलाड़ी ऐसा है जिसने भारत में काफी क्रिकेट खेला है। यह खिलाड़ी परगट सिंह हैं उन्होंने 2015-16 में पंजाब के लिए रणजी ट्रॉफी में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया। लेकिन अब टी20 वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ कनाडा के लिए खेलेंगे।

यह भी पढ़ें

काव्या मारन के मास्टर स्ट्रोक ने चमका दी SRH की किस्मत, 2 फैसलों के बाद काट दिया बवाल

अब तक 3 विदेशी कप्तान जीत चुके हैं आईपीएल का खिताब, क्या इस बार भी होगा करिश्मा 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement