Sunday, July 14, 2024
Advertisement

काव्या मारन के मास्टर स्ट्रोक ने चमका दी SRH की किस्मत, 2 फैसलों के बाद काट दिया बवाल

आईपीएल टीम एसआरएच यानी सनराइजर्स हैदराबाद की मलिक काव्या मारन ने ऑक्शन के दिन ही ऐसा बड़ा दांव चला कि टीम अब खिताब जीतने की प्रबल दावेदारों में से एक मानी जा रही है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 24, 2024 13:52 IST
Sunrisers Hyderabad- India TV Hindi
Image Source : PTI काव्या मारन के मास्टर स्ट्रोक ने चमका दी SRH की किस्मत

IPL 2024 SRH Kavya Maran: पैट कमिंस की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद की टीम इस साल के आईपीएल में कमाल का खेल दिखा रही है। टीम ने लीग चरण के बाद टीम ने दूसरे स्थान पर फिनिश किया था। इसके बाद भले ही उसे क्वालिफायर 1 में केकेआर के हाथों हार का सामना करना पड़ा हो, लेकिन इसके बाद आज फिर से टीम एक और मौका मिलेगा। इस वक्त टीम खिताब जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। लेकिन ऐसा हुआ क्या, जो टीम में इतना बड़ा बदलाव हो गया। इसका मुख्य कारण टीम की मालिक काव्या मारन को माना जा रहा है। 

ट्रेविस हेड पर टीम ने लगाई मोटी बोली 

दरअसल माना जाता है और कहा भी जाता है कि टीमें आधा आईपीएल तो ऑक्शन टेबल पर ही जीत जाती हैं। जो टीम बेहतर खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल करती हैं, उसके चैंपियन बनने के चांस ज्यादा होते हैं। पिछले 16 साल में ये काम चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस ने कई बार अच्छी तरह से किया है, यही कारण है कि इन टीमों ने 5 बार आईपीएल की ट्रॉफी जीती। इस बार ऐसा ही कुछ काम एसआरएच यानी सनराइजर्स हैदराबाद ने किया। बात उस वक्त की है, जब ऑक्शन का मंच सजा हुआ था और टीम की मालिक काव्या मारन वहां मौजूद थी। टीम ने बड़ा हाथ तब मारा, जब वनडे विश्व कप के दौरान भारत में बल्ले से गदर मचा चुके ट्रेविस हेड को टीम ने अपने पाले में शामिल करने में कामयाबी हासिल कर ली। 

ट्रेविस हेड पर एसआरएच ने खर्च किए 6.8 करोड़ रुपये

ट्रेविस हेड जैसे खिलाड़ी को एसआरएच ने 6.8 करोड़ रुपये में अपने साथ कर लिया। हालांकि कई और टीमों ने भी उनके ​लिए बाजी लगाई, लेकिन आखिर में सफलता मिली काव्या मारन और एसआरएच को। उस वक्त किसी को भी अंदाजा नहीं रहा होगा कि ये कितना बड़ा मास्टर स्ट्रोक है, लेकिन जैसे जैसे आईपीएल बढ़ता गया, पता चल ​गया कि ट्रेविस हेड क्या कर सकते हैं। वे अ​ब तक 533 रन अपनी टीम के लिए बना चुके हैं। साथ ही इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। एसआरएच ने जो मैच जीते हैं, उसमें हेड का बहुत बड़ा योगदान रहा है। अब अगर टीम को फाइनल तक जाना है और खिताब उठाना है तो उन्हें फिर से अपने प्रदर्शन को दोहराना होगा। 

पैट कमिंस को टीम ने बनाया अपना नया कप्तान 

इसके अलावा टीम ने एडन मारक्रम को हटाकर पैट कमिंस को कप्तान बना दिया। इससे पहले साल 2023 में मारक्रम ही टीम के कप्तान थे, लेकिन वे कुछ खास नहीं कर पाए थे। लेकिन बड़ी बात ये है कि एसए20 में खेलने वाली सनराइजर्स की टीम ने मारक्रम की कप्तानी में दो साल लगातार खिताब जीता। इसके बाद भी उन्हें कप्तानी से हटाना आसान काम नहीं था। माना जा रहा था कि मारक्रम ही कप्तानी करते रह सकते हैं। ये एक मास्टर स्ट्रोक था, जिसने एसआरएच की किस्मत बदलकर रख दी। जब भी कमिंस की जरूरत पड़ी वे सामने आए और अपनी टीम को विकेट निकालकर दिए। वहीं मैदान में क​ब किसे गेंदबाजी करानी है, फील्डिंग कहां सजानी है, ये भी काम कमिंस ने अच्छे ढंग से किया। 

कमिंस पर एसआरएच ने खर्च किए हैं 20.5 करोड़ रुपये 

एसआरएच की टीम ने इस के ऑक्शन में केवल दो ही खिलाड़ियों पर मोटा दांव लगाया था। ट्रेविस हेड 6.8 करोड़ और पैट कमिंस 20.5 करोड़ रुपये। इसके अलावा टीम ने बाकी सभी छोटे और कम दाम वाले खिलाड़ी ही खरीदे। दो खिलाड़ियों पर इतनी भारी रकम खर्च करने के बाद भी टीम के पास अभी भी तीन करोड़ रुपये से ज्यादा पर्स में बाकी हैं, जो अगले साल काम आएंगे। ऐसे में माना जा सकता है कि हैदराबाद की टीम ने आधा आईपीएल तो ऑक्शन टेबल पर ही जीत लिया था, अब बारी खिलाड़ियों की है, जो मोटे दाम पर उम्मीदों के साथ खरीदे गए हैं। देखना होगा कि आज टीम राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ कैसा प्रदर्शन करती है। 

यह भी पढ़ें 

अब तक 3 विदेशी कप्तान जीत चुके हैं आईपीएल का खिताब, क्या इस बार भी होगा करिश्मा

संजू सैमसन तोड़ सकते हैं IPL 2024 में इस कप्तान का रिकॉर्ड, आज करना होगा ये काम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement