Thursday, February 22, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2024 : पहली बार नजर आएंगी ये 4 टीमें, जमकर होगा घमासान

T20 World Cup 2024 Qualifying Teams : टी20 विश्व कप 2024 के लिए एक और टीम ने क्वालीफाई कर लिया है। यानी इसमें हिस्सा लेने वाली टीमों की संख्या बढ़कर 19 हो गई है। इसमें कुछ ऐसी भी टीमें शामिल हैं, जो पहली बार टी20 वर्ल्ड कप खेलते हुए नजर आएंगी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: November 28, 2023 17:40 IST
Indian Cricket Team - India TV Hindi
Image Source : AP टीम इंडिया

T20 World Cup 2024 Qualifying Teams Update : आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में तो टीम इंडिया को निराशा हाथ लगी। हालांकि फाइनल तक जाने का शानदार सफर रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने तय किया, लेकिन आखिरी पड़ाव पार नहीं हो पाया। इस बीच अगले साल फिर से एक विश्व कप होना है। हालांकि अब फॉर्मेट 50 ओवर का नहीं, बल्कि 20 ओवर का होगा। अब एक और टीम ने विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है, ये है नामिबिया की टीम। हालांकि अभी भी एक टीम का आना बाकी है, जिसका पता जल्द ही चल जाएगा। 

वेस्टइंडीज और यूएसए में होगा टी20 विश्व कप 2024 का आयोजन 

साल 2024 में टी20 विश्व कप का आयोजन किया जाएगा। ये वेस्टइंडीज और यूएसए में मिलकर होगा। ये पहली बार है, ज​ब अमेरिका में क्रिकेट का कोई इतना बड़ा टूर्नामेंट खेला जाएगा। इसके लिए तैयारी अब आखिरी चरण में है। इस बार के विश्व कप की खास बात ये होगी कि 20 टीमें इसमें हिस्सा लेंगी। इसके लिए चार ग्रुप बनाए जाएंगे। हर ग्रुप में पांच पांच टीमें होंगी। अभी तक कुल 19 टीमें तय हो चुकी हैं, जो विश्व कप खेलेंगी, लेकिन एक नाम को लेकर सस्पेंस बना हुआ है। लेकिन माना जा रहा है कि कीनिया और जिम्बाब्वे में से कोई टीम होगी। इस बार कुल मिलाकर चार टीमें ऐसी हो चुकी हैं, जो पहली बार टी20 विश्व कप खेलती हुई नजर आएंगी। 

अब तक 19 टीमों ने किया विश्व कप के लिए क्वालीफाई 

टी20 विश्व कप 2024 के लिए वेस्टइंडीज और अमेरिका ने पहले ही इसलिए क्वालीफाई कर लिया है, क्योंकि वहीं पर ये टूर्नामेंट खेला जाएगा। अमेरिका के अलावा पापुआ न्यू गिनी, कनाडा और नेपाल की टीमें भी पहली बार विश्व कप का हिस्सा बनने जा रही हैं। 20वीं टीम के रूप में अगर कीनिया ने क्वालीफाई किया तो वो भी पहली बार विश्व कप में नजर आएगी। लेकिन अगर जिम्बाब्वे पहुंची तो वो तो पहले भी विश्व कप खेल चुकी है और अच्छा प्रदर्शन भी करने में कामयाब रही थी। 

इस तरह का होगा टी20 विश्व कप का फॉर्मेट 

इस बीच अगर अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप के समय की बात की जाए तो आईपीएल तुरंत बाद जून में इसका आयोजन होगा। हालांकि अभी तक आईसीसी की ओर से इसके शेड्यूल का ऐलान किया जाएगा। भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में रहेंगे। जैसा कि हमने पहले ही बताया कि सभी 20 टीमों के लिए के लिए चार ग्रुप बनाए जाएंगे और उसमें पांच पांच टीमें रहेंगी। आपस में मैच खेलने के बाद जो टॉप की दो टीमें होंगी, वो आगे जाएंगी। यानी आठ टीमें आगे बढ़ेंगी। उन 8 टीमों के लिए दो ग्रुप बनााए जाएंगे, हर ग्रुप में चार चार टीमें होगी। इसके बाद जो दो दो टीमें टॉप पर रहेंगी, वो सेमीफाइनल में चली जाएंगी। सेमीफाइनल के बाद फाइनल होगा और हमें टी20 का नया चैंपियन मिल जाएगा। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IPL 2024 से पहले एक और टीम का बदला जाएगा कप्तान! किसके हाथ में होगी कमान

जसप्रीत बुमराह ने अचानक उठाया ऐसा कदम, क्रिकेट जगत में आया भूचाल

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement