Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

T20 World Cup Squad: 2021 से 2022 तक कितनी बदली टीम इंडिया, जानें पिछले एक साल में क्या हुए बदलाव

T20 World Cup Squad: भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा संभालेंगे और केएल राहुल उपकप्तान की भूमिका निभाएंगे। दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत बतौर विकेटकीपर मौजूद रहेंगे।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 12, 2022 21:43 IST
2021 से 2022 वर्ल्ड कप तक...- India TV Hindi
Image Source : GETTYIMAGES 2021 से 2022 वर्ल्ड कप तक कितनी बदली टीम इंडिया

Highlights

  • 2021 वर्ल्ड कप में विराट कोहली की कप्तानी में उतरी थी टीम इंडिया
  • रोहित शर्मा की कप्तानी में पहली बार वर्ल्ड कप खेलने उतरेगा भारत
  • भारत 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ करेगा अभियान की शुरुआत

T20 World Cup Squad: टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए भारतीय टीम के 15 सदस्यीय स्क्वॉड का सोमवार 12 सितंबर को ऐलान कर दिया गया है। रोहित शर्मा की अगुआई में टीम इंडिया पहली बार वर्ल्ड कप में उतरेगी। केएल राहुल इस टीम में उनके डिप्टी (उपकप्तान) की भूमिका निभाएंगे। साथ ही ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक इस टीम में विकेटकीपर की भूमिका निभाएंगे। अगर पिछले साल यूएई में हुए टी20 वर्ल्ड कप से इस टीम की तुलना करें तो इस बार की टीम ज्यादा अनुभवी और मजबूत नजर आ रही है।

विराट कोहली की बदली जिम्मेदारी

विराट कोहली 2021 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के कप्तान थे लेकिन आगामी वर्ल्ड कप में वह टीम की एक मुख्य कड़ी और अहम बल्लेबाज की भूमिका निभाएंगे। हाल ही में उन्होंने एशिया कप 2022 के आखिरी मुकाबले में अफगानिस्तान के खिलाफ शानदार शतक जड़ते हुए अपने फैंस का 71वें शतक का इंतजार खत्म किया था। ऐसे में इस वर्ल्ड कप में फैंस को उनसे ज्यादा उम्मीदें होंगी।

DK और युजी की टीम में वापसी

पिछले वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के स्क्वॉड में दिनेश कार्तिक और युजवेंद्र चहल टीम का हिस्सा नहीं थे। लेकिन इस विश्व कप में डीके दूसरे विकेटकीपर की भूमिका निभाएंगे। वहीं युजवेंद्र चहल इस टीम के प्रमुख स्पिनर के तौर पर खेलते नजर आएंगे।

हार्दिक पंड्या का फॉर्म

पिछले विश्व कप में टीम इंडिया सुपर-12 के बाद ही बाहर हो गई थी और सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाई थी। उस विश्व कप में टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन का मुख्य कारण था ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या का खराब फॉर्म। लेकिन इस विश्व कप में हार्दिक एक अलग ही अंदाज में नजर आएंगे। इस साल आईपीएल के बाद से उन्होंने गेंद और बल्ले दोनों से कमाल किया है। इस साल टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के लिए वह ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं।

2021 से 2022 तक कितना बदला टीम इंडिया का स्क्वॉड

2021 का मेन स्क्वॉड: केएल राहुल, रोहित शर्मा (उपकप्तान), विराट कोहली (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, राहुल चाहर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, वरुण चक्रवर्ती, भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर, ईशान किशन।

2022 का मेन स्क्वॉड: रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह।

(स्टैंडबाय खिलाड़ी:  मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर।)

यह भी पढ़ें:-

T20 World Cup 2022: टीम इंडिया का ऐलान, रोहित शर्मा करेंगे कप्तानी, जानिए पूरी टीम

ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, हार्दिक पांड्या और भुवनेश्वर कुमार बाहर!

T20 World Cup 2022 Team India Schedule: पाकिस्तान के खिलाफ शुरू होगा अभियान, देखें टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल

Sanju Samson T20 World Cup 2022: सैमसन को बाहर करने पर बुरी फंसी BCCI, सोशल मीडिया पर फूटा लोगों का गुस्सा

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement