Friday, May 10, 2024
Advertisement

बाबर का शर्मनाक रिकॉर्ड, टीम इंडिया की क्लीन स्वीप पर नजर! देखें खेल की दुनिया की 10 बड़ी खबरें एकसाथ

पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच जहां धमाकेदार मैच हुआ। वहीं हीथ स्ट्रीक के निधन ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया। देखें ऐसी सभी 10 बड़ी खबरें एकसाथ।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Updated on: August 23, 2023 12:10 IST
Top 10 sports news- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Top 10 sports news

खेल जगत में आज यानी कि बुधवार के दिन कई बड़ी खबरें सामने आईं। दिन की शुरुआत ही एक बुरी खबर के साथ हुई जहां जिम्बाब्वे के दिग्गज खिलाड़ी हीथ स्ट्रीक के निधन की बात सबको पता चली लेकिन कुछ घंटों बाद पता चला कि यह एक अफवाह थी। वहीं क्रिकेट में पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच ेक धमाकेदार मैच हुआ जहां अफगान टीम मात्र 59 रनों पर ऑलआउट हो गई। इसके अलावा चेस वर्ल्ड कप में आर प्रज्ञानानंदा ने मैग्नस कार्लसन के खिलाफ पहली बाजी ड्रॉ खेली है। ऐसी ही खेल जगत की 10 बड़ी खबरें आपको इस रिपोर्ट में आगे मिलेंगी।

खेल जगत की 10 सबसे बड़ी खबरें:-

हीथ स्ट्रीक के निधन की खबर निकली झूठी

जिम्बाब्वे के ऑलटाइम स्टार और पूर्व कप्तान हीथ स्ट्रीक ने महज 49 वर्ष की उम्र में ही दुनिया को अलविदा कह दिया, ऐसी खबर बुधवार सुबह सामने आई।  लेकिन कुछ ही घंटों के बाद पता चला कि स्ट्रीक जिंदा हैं। यह वाकिया शुरू हुआ उनके साथी क्रिकेटर हेनरी ओलोंगा के पोस्ट के बाद। पहले ओलोंगा ने लिखा की स्ट्रीक की मौत हो गई। उसके बाद उनके पास कुछ घंटों के भीतर फोन पर मैसेज आया कि स्ट्रीक जिंदा हैं। इस खबर को लेकर पूरे खेल जगत में हलचल मच गई। जहां पहले शोक संदेश आ रहे थे वहीं अब दोबारा से फैंस खुश होने लगे हैं।

बाबर आजम के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम की अफगानिस्तान के खिलाफ डक पर आउट होने के बाद जमकर किरकिरी हुई। वह इंटरनेशनल क्रिकेट में 8वीं बार बतौर कप्तान डक पर आउट हुए। वहीं वनडे क्रिकेट में यह उनका ओवरऑल चौथा डक था। बाबर के पूरे करियर का यह ओवरऑल 16वां डक था। बाबर आजम ने वनडे क्रिकेट में इसी के साथ इमरान खान, यूनिस खान और जावेद मियांदाद जैसे दिग्गजों के क्लब में एंट्री कर ली है। 

प्रज्ञानानंदा और कार्लसन के बीच पहली जंग ड्रॉ

भारतीय ग्रैंडमास्टर आर. प्रज्ञानानंदा ने अजरबेजान के बाकू में जारी चेस वर्ल्ड कप में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा है। मंगलवार को चेस वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल की पहली क्लासिकल बाजी में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन को बराबरी पर रोका। भारत के 18 साल के ग्रैंडमास्टर ने अपने से अधिक अनुभवी और बेहतर रैंकिंग वाले खिलाड़ी के खिलाफ प्रभावशाली प्रदर्शन किया और सफेद मोहरों से खेलते हुए विरोधी खिलाड़ी को 35 चाल के बाद ड्रॉ पर रोक दिया।

BWF वर्ल्ड चैंपियनशिप से पीवी सिंधु हारकर बाहर

पांच पदक के साथ विश्व चैंपियनशिप की सबसे सफल भारतीय खिलाड़ी पीवी सिंधु के शॉट में दमखम की कमी दिखी और उन्हें जापान की अपनी चिर प्रतिद्वंद्वी नोजोमी ओकुहारा के खिलाफ सीधे गेम में 14-21 14-21 से हार झेलनी पड़ी। ओकुहारा विश्व चैंपियनशिप की 2017 की गोल्ड और 2019 की सिल्वर मेडल विजेता हैं। 16वीं वरीय सिंधु अपने करियर में पहली बार इस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में नाकाम रहीं। 

पाकिस्तान से हारते ही अफगानिस्तान ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड

पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जा रही है। सीरीज के पहले मुकाबले में पाकिस्तान ने धमाकेदार अंदाज में अफगानिस्तान को 142 रनों से पटखनी दी है। अफगानिस्तान की पूरी टीम इस मैच में मात्र 59 रनों पर ऑलआउट हो गई। इसी के साथ अफगानिस्तान की टीम पाकिस्तान के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सबसे कम स्कोर पर आउट होने वाली टीम बन गई है। साल 1986 में न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान के खिलाफ 64 रनों पर ऑल आउट हो गई थी। 

सचिन तेंदुलकर को मिला ये खास सम्मान

सचिन तेंदुलकर अपने उपलब्धियों के सिंहासन में एक और मोती जड़ने जा रहे हैं। भारत के चुनाव आयोग ने उन्हें 'नेशनल आइकन' की उपाधि देने की घोषणा की है। चुनाव में वोटर्स की भागीदारी बढ़े इसी वजह से ऐसा किया गया है। भारतीय चुनाव आयोग ने एक बयान में कहा है कि क्रिकेट के दिग्गज और भारत रत्न से सम्मानित सचिन तेंदुलकर मतदाता जागरूकता और शिक्षा के लिए 'नेशनल आइकन' के रूप में एक नई पारी शुरू करेंगे।

Asia Cup 2023 से बाहर हुआ ये चोटिल गेंदबाज

एशिया कप से चंद दिन पहले बांग्लादेश की टीम को तगड़ा झटका लगा है। बांग्लादेश के स्टार तेज गेंदबाज इबादत हुसैन चोट की वजह से एशिया कप 2023 से बाहर हो गए हैं। इबादत की जगह अनकैप्ड तंजीम हसन को चुना गया है। इबादत वर्ल्ड कप के लिए फिट होंगे या नहीं इसके बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

टीम इंडिया के सबसे बड़े दुश्मन ने चली नई चाल

न्यूजीलैंड क्रिकेट ने इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज इयान बेल, न्यूजीलैंड के ही पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग और पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर सकलैन मुश्ताक को आगामी विदेशी दौरों के लिए इन दिग्गजों की सेवा लेने का ऐलान किया है। बेल 30 अगस्त से इंग्लैंड के खिलाफ शुरू होने वाली टी20 सीरीज में असिस्टेंट कोच का पद संभालेंगे। वहीं वर्ल्ड कप से पहले बेल टीम के अंदर बैटिंग कोच ल्यूक रॉन्ची की जगह लेकर बांग्लादेश और इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में भूमिका संभालेंगे। 

अश्विन के नाम पर बुरी तरह से भड़के सुनील गावस्कर

कुछ पूर्व खिलाड़ियों ने सीनियर ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को टीम से बाहर रखने पर भी सवाल उठाए हैं क्योंकि वह निचले क्रम में उपयोगी बल्लेबाज भी हैं। सुनील गावस्कर ने कहा कि हां, कुछ खिलाड़ी हैं जो मानेंगे कि वे भाग्यशाली हैं। लेकिन टीम का चयन कर लिया गया है इसलिए अश्विन के बारे में बात न करें। विवाद पैदा करने से बचो। यह हमारी टीम है।

विदेश में ट्रेनिंग लेने जाएंगे बजरंग-दीपक

युवा मामले और खेल मंत्रालय के मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) ने पहलवान बजरंग पुनिया और दीपक पुनिया के विदेश में ट्रेनिंग करने के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है, लेकिन उनसे नई तारीखें मांगी है। विदेश जाने से पहले फिटनेस सर्टिफिकेट जमा करने की शर्त पर प्रस्तावों को शुरू में मंजूरी दे दी गई थी।  

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement