Saturday, July 27, 2024
Advertisement

USA से हार के बाद पाकिस्तान में हड़कंप, पहले ही राउंड से बाहर होने का खतरा

पाकिस्तान क्रिकेट टीम की यूएसए से हार के बाद टी20 वर्ल्ड कप 2024 के समीकरण बदल गए हैं। इस बीच सबसे ज्यादा खतरा पाकिस्तान टीम पर दिखाई देने लगा है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 07, 2024 12:12 IST
pakistan cricket team - India TV Hindi
Image Source : AP USA से हार के बाद पाकिस्तान में हड़कंप, पहले ही राउंड से बाहर होने का खतरा

T20 World Cup 2024: वर्ल्ड कप में अक्सर ऐसा होता है कि जब कोई ऐसा मुकाबला सामने आता है, जब बड़ा उलटफेर या यूं कहें ​कि अपसेट हो जाता है। इस बार भी ऐसा ही हुआ है। पाकिस्तान को मेजबान देश यूएसए ने हरा दिया है। हालांकि 20 ओवर का मैच टाई पर खत्म हुआ, इसके बाद सुपर ओवर हुआ है और यहां पर यूएसए ने बाजी मार ली। पहले ही मैच में हार के बाद पाकिस्तान पर संकट गहराता हुआ सा नजर आ रहा है। अब सवाल उठना शुरू हो गया है कि कहीं ऐसा तो नहीं होगा कि पाकिस्तान पहले ही राउंड से बाहर हो जाए। वैसे ऐसा हो सकता है, चलिए आपको समीकरण बताते हैं। 

इस बार के टूर्नामेंट में खेल रही हैं कुल 20 टीमें 

दरअसल इस साल के टी20 वर्ल्ड कप में कुल मिलाकर 20 टीमें खेल रही हैं। सभी टीमों के लिए आईसीसी ने चार ग्रुप बनाए हैं। हर एक ग्रुप में 5 टीमें रखी गई हैं। हर टीम ग्रुप स्टेज में अपने ही ग्रुप की दूसरी टीम से एक एक मैच खेलेगी। इसके बाद हर ग्रुप से टॉप 2 टीमें सुपर 8 में जाएंगी। यानी ग्रुप की बाकी तीन टीमों का खेल खत्म हो जाएगा। वैसे तो ग्रुप इस तरह से बनाए गए हैं कि बड़ी टीम आसानी ने आगे चली जाए। लेकिन यूएसए ने जो पाकिस्तान के खिलाफ किया, उसके बारे में तो किसी ने सोचा भी नहीं होगा। 

पाकिस्तान का अभी तक नहीं खुला है खाता 

अब जरा समझते हैं कि पाकिस्तानी टीम क्या सुपर 8 में नहीं पहुंच पाएगी। पाकिस्तान की टीम अपना एक मैच खेल चुकी है, जिसमें उसे हार मिली है। वहीं यूएसए की टीम अपने दो मैच खेल चुकी है और दोनों जीती है। भारत ने एक मैच खेलकर उसे जीतने में कामयाबी हासिल की है। अब अगर भारतीय टीम पाकिस्तान को अगले मुकाबले में हरा देती है तो अमेरिका के अलावा भारत के भी चार अंक हो जाएंगे, वहीं पाकिस्तान का खाता नहीं खुलेगा। अमेरि का अभी एक मैच आयरलैंड से भी होना है। अगर अमेरिका ये मैच भी जीत जाती है तो उसके पास कुल 6 अंक हो जाएंगे। वहीं भारतीय टीम पाकिस्तान के बाद अमेरिका से भी अपना मैच जीत जाती है तो उसके भी 6 अंक हो जाएंगे। यानी अगर ऐसा  हुआ तो फिर पाकिस्तान की टीम पर संकट के बादल मंडराने लगेंगे। 

इन दो मैचों पर रहेगी सभी की नजर 

पाकिस्तानी टीम अमेरिका से हार ही चुकी है। अगर भारत से भी हार जाती है तो उसके पास केवल दो ही मैच और बचेंगे। यानी अगर टीम उन दो मैचों को जीत भी जाती है तो भी केवल 4 ही अंक होंगे, जो सुपर 8 में जाने के लिए नाकाफी हैं। ऐसे में ये जरूर हो सकता है कि पाकिस्तानी टीम कहीं टीम इंडिया को ही ना हरा दे। अगर ऐस हुआ तो फिर टी20 विश्व कप 2024 और भी ज्यादा रोचक हो जाएगा। ऐसे में अब भारत बनाम पाकिस्तान और आयरलैंड बनाम यूएसए मैच सभी की नजर रहने वाली है। 

यह भी पढ़ें 

T20 World Cup 2024: इस टीम ने किया प्वाइंट्स टेबल में टॉप, भारत और पाकिस्तान का ये है हाल

यहां भी नीतीश कुमार! अमेरिका को पाकिस्तान के खिलाफ मैच में जीत दिलाने में बने 'किंगमेकर'

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement