Saturday, May 04, 2024
Advertisement

शतक लगाते ही नंबर-1 बल्लेबाज बने उस्मान ख्वाजा, विराट कोहली रह गए काफी पीछे

उस्मान ख्वाजा ने इंग्लैंड के खिलाफ 141 रनों की पारी खेली। इसी के साथ टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम एक बड़ा करिश्मा कर दिया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: June 18, 2023 19:09 IST
Usman Khawaja- India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli And Usman Khawaja

Usman Khawaja Century: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने 8 विकेट के नुकसान पर 393 रन पर पारी घोषित की। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 386 रन बनाए। इसी वजह से इंग्लैंड को 7 रनों की बढ़त मिल गई। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के लिए उस्मान ख्वाजा ने शानदार शतक लगाया। उनकी कारण ही ऑस्ट्रेलिया की टीम बड़े स्कोर तक पहुंच पाई। उस्मान ने शतक लगाते ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। आइए जानते हैं, इसके बारे में। 

उस्मान ख्वाजा ने किया कमाल 

उस्मान ख्वाजा बहुत ही शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने साल 2023 में ऑस्ट्रेलियाई टीम की तरफ से कई शानदार पारियां खेली हैं। इंग्लैंड के खिलाफ एशेज के पहले टेस्ट मैच में उन्होंने 321 गेंदों में 141 रन बनाए, जिसमें 14 चौके और 3 लंबे छक्के शामिल थे। बड़ी पारी खेलते ही वह साल 2023 में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने अभी तक 7 मैचों में 682 रन बनाए हैं, जिसमें तीन शतक शामिल हैं। ख्वाजा ने केन विलियमसन को पीछे छोड़ दिया है। विलियमनसन ने 5 मैचों में 556 रन बनाए हैं। विराट कोहली ने साल 2023 में टेस्ट मैचों में अभी तक 360 रन बनाए हैं। वहीं, रोहित शर्मा ने 300 रन बनाए हैं। 

साल 2023 में टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी: 

उस्मान ख्वाजा- 682 रन

केन विलियमसन- 556 रन
कुशल मेंडिंस- 536 रन
ट्रेविस हेड- 536 रन
दिमुथ करुणारत्ने- 501 रन 

रिकॉर्ड्स की लगाई झड़ी

उस्मान ख्वाजा ने इंग्लैंड की धरती पर अपना पहला शतक लगाया है। वहीं, उन्होंने अपने टेस्ट करियर का कुल 15वां शतक लगाया है। ख्वाजा ने अपने दम पर ऑस्ट्रेलियाई टीम को कई मैच जिताए हैं। उनके पास वह काबिलियत कि वह किसी भी बल्लेबाजी आक्रामण की धज्जियां उड़ा सकें। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 61 टेस्ट मैचों में 4508 रन बनाए हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement