1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2020
  5. IPL 2020, MI vs RCB : सुपरओवर तक पहुंचे रोमांचक मुकाबले में आरसीबी ने मुंबई को हराया, सीजन-13 में दर्ज की दूसरी जीत

IPL 2020, MI vs RCB : सुपरओवर तक पहुंचे रोमांचक मुकाबले में आरसीबी ने मुंबई को हराया, सीजन-13 में दर्ज की दूसरी जीत

इंडियन प्रीमियर लीग 2020 के 10वें मुकाबले में आरसीबी की टीम ने मुंबई इंडियंस को हराकर सीजन-13 में अपनी दूसरी जीत दर्ज की है। दोनों टीमों के बीच खेले गए इस मैच का नतीजा सुपरओवर में निकला।

Bhasha Bhasha
Updated on: September 29, 2020 0:13 IST
Royal Challengers Bangalore vs Mumbai Indians, RCB vs MI, IPL, IPL 2020, cricket, sports- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM IPL 2020, RCB vs MI

एबी डिविलियर्स के कमाल और नवदीप सैनी की सुपर ओवर में की गयी कसी हुई गेंदबाजी से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने रोमांच से भरे बड़े स्कोर वाले मैच में मुंबई इंडियन्स पर जीत दर्ज करके इंडियन सुपर लीग (आईपीएल) में दो महत्वपूर्ण अंक हासिल किये। आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर तीन विकेट पर 201 रन का मजबूत स्कोर बनाया था। मुंबई की टीम इसके जवाब में पांच विकेट पर 201 रन बनाकर मैच को सुपर ओवर तक पहुंचाया। 

मुंबई ने 99 रन की बेहतरीन पारी खेलने वाले इशान किशन की बजाय कीरोन पोलार्ड और हार्दिक पंड्या को सुपर ओवर में बल्लेबाजी के लिये उतारा लेकिन नवदीप सैनी ने इस ओवर में केवल सात रन दिये। मुंबई की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने पहली तीन गेंदों में केवल दो रन दिये, लेकिन डिविलियर्स ने चौथी गेंद पर चौका लगा दिया। बुमराह ने यार्कर की तो डिविलियर्स एक रन ही ले पाये। ऐसे में विराट कोहली ने नीची रहती फुलटॉस पर विजयी चौका लगाया। 

यह भी पढ़ें- Video : देखिये किस तरह पैटिनसन की घातक इनस्विंग पर गिर पड़े फिंच, बाल - बाल बचे!

इससे पहले आरसीबी को आरोन फिंच (52) और देवदत्त पडिक्कल (54) ने पहले विकेट के लिये 81 रन जोड़कर सकारात्मक शुरुआत दी। डिविलियर्स ने 24 गेंदों पर चार चौकों और चार छक्कों की मदद से नाबाद 55 रन और शिवम दुबे ने तीन छक्कों की मदद से दस गेंदों पर नाबाद 27 रन का योगदान दिया। 

मुंबई की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसके तीन विकेट 39 रन पर निकल गये थे। ऐसे में युवा किशन ने 58 गेंदों पर दो चौकों और नौ छक्कों की मदद से 99 और पोलार्ड ने 24 गेंदों पर तीन चौकों और पांच छक्कों की मदद से नाबाद 60 रन बनाये। इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिये 119 रन की साझेदारी की। आरसीबी की तरफ से वाशिंगटन सुंदर ने कसी हुई गेंदबाजी का बेहतरीन नमूना पेश किया और चार ओवर में 12 रन देकर एक विकेट लिया, लेकिन उसके बाकी गेंदबाज प्रभाव नहीं छोड़ पाये। 

सबस्टि्यूट पवन नेगी ने तीन कैच लिये लेकिन उन्होंने पोलार्ड को जीवनदान भी दिया। बड़े लक्ष्य के सामने मुंबई कप्तान रोहित शर्मा (आठ) और सूर्यकुमार यादव (शून्य) और क्विंटन डिकाक (14) के विकेट जल्दी निकाल दिये। हार्दिक पंड्या (15) भी नहीं चल पाये। दस ओवर के बाद स्कोर तीन विकेट पर 63 रन था। किशन ने सैनी पर दो छक्के लगाये और फिर जंपा पर छक्के से अर्धशतक पूरा किया। 

यह भी पढ़ें- Video : पूरन की तरह संजू सैमसन भी IPL में 'सुपर मैन' की तरह बचा चुके है छक्का, चुनिए किसकी फील्डिंग है बेहतर?

 

मुंबई को आखिरी चार ओवर में 80 रन चाहिए थे। गेंदबाजों को ओस के कारण गेंद पर ग्रिप बनाने में दिक्कत आ रही थी। ऐसे में पोलार्ड ने पासा पलटा। उन्होंने जंपा पर तीन छक्के लगाये और फिर चहल के ओवर में भी इतने ही छक्के लगे। इनमें से दो छक्के पोलार्ड के बल्ले से निकले जिनमें से दूसरे छक्के से उन्होंने 20 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया। 

दो ओवर में 49 रन बनने से आरसीबी दबाव में आ गया। सैनी ने 19वें ओवर में 12 रन दिये और इस तरह से मुंबई को आखिरी ओवर में 19 रन चाहिए थे। इसुरू उदाना गेंदबाज थे। पहली दो गेंदों पर दो रन बने। किशन ने तीसरी और चौथी गेंद को छक्के के लिये भेज दिया, लेकिन पांचवीं गेंद पर वह सीमा रेखा पर कैच दे बैठे और शतक से चूक गये। 

पोलार्ड ने चौका जड़कर स्कोर बराबर किया। इससे पहले आरसीबी की तरफ से फिंच ने शुरू में रन बनाने का जिम्मा उठाया। वह रोहित से मिले जीवनदान का फायदा उठाकर 32 गेंदों पर अर्धशतक तक पहुंचे, लेकिन बोल्ट की धीमी की गेंद पर वह सही टाइमिंग से शॉट नहीं लगा पाये और आसान कैच दे बैठे। कोहली लगातार तीसरे मैच में नाकाम रहे। उन्होंने 11 गेंदों तक संघर्ष किया और केवल तीन रन बनाकर चाहर की गेंद पर कवर पर खड़े रोहित को कैच का अभ्यास कराया। 

यह भी पढ़ें-  Delhi Capitals vs Sunrisers Hyderabad, 11th Match : लाइव स्ट्रीमिंग क्रिकेट : जानें कब, कहां और कैसे देखें लाइव मैच

कोहली जब क्रीज पर रहे तो रन गति भी धीमी पड़ी। पडिक्कल ने ऐसे में पैटिनसन पर लगातार दो छक्के लगाये और फिर कीरोन पोलार्ड पर चौका जड़कर टूर्नामेंट का अपना दूसरा पचासा पूरा किया। बोल्ट की धीमी गेंद पर पोलार्ड ने सीमा रेखा पर पडिक्क्ल का शानदार कैच लिया लेकिन इस बीच डिविलियर्स अपने रंग में आ चुके थे। 

डिविलियर्स ने बुमराह के एक ओवर में दो छक्कों और चौके की मदद से 18 रन बटोरे। उन्होंने बोल्ट की गेंद भी गगनदायी छक्के के लिये भेजी और फिर बुमराह के अगले ओवर में 90 मीटर दूर गये छक्के से अर्धशतक पूरा किया। दुबे ने पैटिनसन के पारी के आखिरी ओवर में तीन छक्के लगाकर स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया। डिविलियर्स ने पडिक्कल के साथ 62 रन जोड़े और दुबे के साथ 47 रन की अटूट साझेदारी की। 

 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

Social Tracker