Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

क्या होगी IPL में फेंकी जाने वाली हर गेंद की कीमत? जानकर चौंक जाएंगे आप!

आईपीएल के मीडिया राइट्स को रिकॉर्ड कीमत पर बेचा गया। इस कीमत ने आईपीएल में फेंकी जाने वाली हर गेंद को भी लाखों का बना दिया है।

Ranjeet Mishra Written by: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Updated on: June 15, 2022 17:30 IST
IPL closing ceremony - India TV Hindi
Image Source : IPL IPL closing ceremony 

Highlights

  • IPL मीडिया राइट्स की नीलामी से BCCI को 48,390 करोड़ रुपए की कमाई
  • IPL में फेंकी जाने वाली हर गेंद की कीमत होगी लाखों रुपए
  • IPL में डाले जाने वाले हर ओवर की कीमत करोड़ों में

बीसीसीआई ने आईपीएल के अगले पांच साल यानी 2023 से 2027 तक के मीडिया राइट्स की नीलामी की, जिससे उसके बैंक अकाउंट में 48,390.5 करोड़ रुपए का मुनाफा होगा। यह एक मूल आंकड़ा है जिसकी जानकारी बहुत संभव है कि आपको होगी। अब भारतीय बोर्ड की कमाई के इस आंकड़े को थोड़ा ट्विस्ट करके देखिए, आपके सामने दिलचस्प आंकड़े आ जाएंगे।

क्या होगी आईपीएल में फेंकी जाने वाली हर गेंद की कीमत?

आईपीएल के मीडिया राइट्स को रिकॉर्ड कीमत पर बेचा गया। इस कीमत ने आईपीएल में फेंकी जाने वाली हर गेंद को भी लाखों का बना दिया है। 2023 सीजन ने आईपीएल के हर मैच का मूल्य 15.2 मिलिय डॉलर यानी लगभग 1.18 अरब रुपए होगा। ऐसे में हर मैच में डाले जाने वाली 240 गेंदों से इस राशि में भाग दे दें, तो फेंकी जाने वाली हर गेंद की कीमत होगी लगभग 49 लाख रुपए।

क्या होगी आईपीएल में डाले जाने वाले हर ओवर की कीमत?

अगर हर फेंकी जीने वाली गेंद की कीमत को छह से गुणा कर दें तो हर एक ओवर की कीमत का पता चल जाएगा। 49 लाख को छह से गुणा करने पर जो कीमत सामने आती है, वह है 2.95 करोड़ रुपये और यही होगी आईपीएल में डाले जाने वाले हर ओवर की कीमत। यानी बीसीसीआई हर पांच मिनट में आईपीएल से लगभग 3 करोड़ रुपए कमाएगी।

डिज्नी स्टार और वायकॉम 18 ने खरीदे आईपीएल मीडिया राइट्स

डिज्नी स्टार ने 23,575 करोड़ रुपए खर्च कर के भारतीय उपमहाद्वीप में आईपीएल के टीवी ब्रॉडकास्ट का अधिकार अपने पास बनाए रखा है। वहीं वायकॉम 18 ने इसी क्षेत्र के लिए 20,500 करोड़ रुपए का मूल्य लगाकर डिजिटल राइट्स अपने नाम किया। इसके अलावा, वायकॉम 18 ने दुनिया के कई हिस्सों - ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड, द.अफ्रीका, यूके – का डिजिटल और टीवी राइट्स भी अपने नाम किया। इन दोनों अधिकारों को हासिल करने के लिए उसने कुल 23,758 करोड़ रुपए की राशि खर्च की। मिडिल ईस्ट और अमेरिका के मीडिया राइट्स को टाइम्स इंटरनेट ने 205 करोड़ रुपए में अपने नाम किया।     

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement