Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IPL Media Rights: IPL बना दुनिया की दूसरी सबसे अमीर लीग, जानिए किसे मिला उम्मीद से 20 फीसदी ज्यादा

मीडिया राइट्स की नीलामी के लिए बोली लगने से पहले ही IPL के ऊपर उठकर दूसरे नंबर की लीग बन जाना तय हो गया था, लेकिन ये आंकड़े इतने जबरदस्त होंगे ऐसा शायद भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने भी नहीं सोचा था।

Ranjeet Mishra Edited by: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: June 15, 2022 15:48 IST
IPL 2022 Champions- India TV Hindi
Image Source : IPL IPL 2022 Champions

Highlights

  • मीडिया राइट्स की नीलामी के बाद विश्व की नंबर-2 लीग बना आईपीएल
  • अब आईपीएल से आगे सिर्फ नेशनल फुटबॉल लीग
  • आईपीएल ने इंग्लिश प्रीमियर लीग को छोड़ा पीछे

 

IPL ने अगले पांच साल के मीडिया राइट्स की नीलामी के बाद विश्व क्रिकेट में लंबी छलांग लगाई है। इस नीलामी से बीसीसीआई तो मालामाल हुई ही, दुनिया में आईपीएल का रुतबा भी पहले से काफी बड़ा हो गया। राइट्स की नीलामी के बाद पैसों के जो आंकड़े सामने आए वह बीसीसीआई की उम्मीद से भी ज्यादा हैं, लेकिन इसकी बात बाद में, पहले जान लेते हैं कि वर्ल्ड लीग्स में आईपीएल की हैसियत में क्या बदलाव आया है।  

नीलामी से पहले दुनिया में नंबर 4 पर आईपीएल

आईपीएल, सीजन 2022 तक, प्रति मैच ब्रॉडकास्टिंग फीस के आधार पर दुनिया के तमाम स्पोर्ट्स लीग में चौथे पायदान पर था। पहले नंबर पर नेशनल फुटबॉल लीग (एनएफएल), दूसरे नंबर पर इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) और तीसरे नंबर पर मेजर लीग बेसबॉल (एमएलबी) थी। आईपीएल 2023-2027 मीडिया राइट्स की नीलामी के लिए बोली लगाने से पहले ही इसके ऊपर उठकर दूसरे नंबर की लीग बन जाना तय हो गया था, लेकिन ये आंकड़े इतने जबरदस्त होंगे ऐसा शायद भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने भी नहीं सोचा था।

आईपीएल बना दुनिया की दूसरी सबसे मूल्यवान लीग

IPL became second reachest league in the world

Image Source : INDIA TV
IPL became second reachest league in the world

वर्तमान में नेशनल फुटबॉल लीग के एक गेम के लिए ब्रॉडकास्टर को 17 मिलियन अमेरिकी डॉलर खर्च करने पड़ते हैं, जो सबसे बड़ी कीमत है। आपीएल मीडिया राइट्स के ऑक्शन से पहले, 11 मिलियन डॉलर प्रति मैच भुगतान के साथ, दूसरे नंबर पर इंग्लिश प्रीमियर लीग का नंबर आता था। लगभग इतनी ही रकम के साथ मेजर लीग बेसबॉल तीसरे नंबर पर खड़ी थी। वहीं पिछले पांच सालों में आईपीएल के हर मैच के लिए आईपीएल को 9 मिलियन अमेरिकी डॉलर मिले। अब नीलामी के बाद आईपीएल ने लंबी छलांग लगाई है। भारत की क्रिकेट लीग 15.2 मिलियन अमेरिकी डॉलर के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गई है, जिसके आगे अब महज 1.8 मिलियन डॉलर के अंतर से एनएफएल खड़ा है।

 

बीसीसीआई को आईपीएल राइट्स से मिली उम्मीद से बड़ी रकम

भारतीय बोर्ड के सचिव जय शाह ने नीलामी के लिए बोली लगाए जाने से पहले ये खुलासा कर दिया था कि आईपीएल विश्व की दूसरी सबसे मूल्यवान लीग बन जाएगा। उन्होंने कहा था, “पिछले पांच सालों में हमें हर मैच के लिए 9 मिलियन अमेरिकी डॉलर मिले। इस बार, मिनिमम बेस प्राइस को हमने जिस तरह से तय किया है, उससे बीसीसीआई को हर एक मैच के लिए 12 मिलियन अमेरिकी डॉलर मिलेंगे। यह विश्व मंच पर भारतीय क्रिकेट के लिए एक बड़ी छलांग होगी। इसके बाद हम सिर्फ एनएफएल से पीछे होंगे।”

तस्वीर साफ है, आईपीएल ने बीसीसीआई की उम्मीद से 20 फीसदी बेहतर प्रदर्शन किया है। अब आईपीएल में 10 टीमें हैं, ज्यादा मुकाबले हो रहे हैं, दुनिया में इसका विस्तार भी हो रहा है लिहाजा आईपीएल के नए मीडिया राइट्स की नीलामी से नए कीर्तिमानों का रचा जाना लाजिमी ही था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement