Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

विराट कोहली और जॉस बटलर के पास मौका, क्रिस गेल के बड़े कीर्तिमान पर नजरें

IPL 2023 : आईपीएल में एक बड़ा कीर्तिमान क्रिस गेल के नाम है, जिस पर विराट कोहली और जॉस बटलर की निगाहें टिकी हुई हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 15, 2023 15:31 IST
Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : PTI Virat Kohli

IPL 2023 : आईपीएल 2023 का लीग चरण अब समापन की ओर है। सभी टीमें अपने 12 से 13 मैच खेल चुकी हैं और अब एक से दो मैच ही बाकी हैं। इस बीच प्‍लेऑफ में जाने की रस्‍साकशी जारी है। रोज नए नए कीर्तिमान बन रहे हैं। इस बार तो कितने ही युवा प्‍लेयर्स ने भी शतक लगा दिए हैं, इसमें कई भारतीय भी शामिल हैं। लेकिन क्‍या आपको पता है कि आईपीएल में सबसे ज्‍यादा शतक लगाने का कीर्तिमान किस खिलाड़ी के नाम पर है। अगर आपको पता है तो ठीक नहीं तो हम बताए दे रहे हैं। आईपीएल इतिहास में सबसे ज्‍यादा शतक लगाने का कीर्तिमान क्रिस गेल के नाम है, जो आईपीएल में कई टीमों के लिए खेल चुके हैं। अब क्रिस गेल तो आईपीएल से बाहर हैं, यानी वे खेलते नहीं हैं, ऐसे में आज नहीं तो कल, देर सवेर ये रिकॉर्ड टूटेगा ही। अब सवाल ये है कि इस रिकॉर्ड के सबसे करीब कौन है। 

आईपीएल में सबसे ज्‍यादा शतक का कीर्तिमान क्रिस गेल के नाम, विराट कोहली और जॉस बटलर दूसरे नंबर पर 

आईपीएल में सबसे ज्‍यादा छह शतक लगने का कीर्तिमान क्रिस गेल के नाम पर है, वहीं जॉस बटलर और विराट कोहली के नाम चार पांच शतक हैं। विराट कोहली को पहले आईपीएल यानी साल 2008 से लगातार एक ही टीम यानी आरसीबी के लिए आईपीएल खेल रहे हैं, वहीं जॉस बटलर की बात की जाए तो उन्‍हें आईपीएल में डेब्‍यू किए हुए अभी कुछ ही साल हुए हैं। उन्‍होंने साल 2021 में ही आईपील खेलना शुरू किया है और इतनी जल्‍दी वे इस कीर्तिमान के करीब पहुंच गए हैं। वहीं विराट कोहली लगातार खेल रहे हैं, उनके नाम भी पांच शतक हैं। इन दोनों में से कोई भी खिलाड़ी अगर एक और शतक लगा दे तो क्रिस गेल की बराबरी कर लेगा और दो शतक लगाने ही उनका रिकॉर्ड टूट भी जाएगा। हालांकि अब इस साल तो कुछ ही मैच बचे हैं, जॉस बटलर और विराट कोहली बैक टू बैक शतक लगा दें तो बात अलग है, नहीं तो इस रिकॉर्ड के टूटने के लिए अगले साल का इंतजार करना होगा। 

केएल राहुल, डेविड वार्नर और शेन वाटसन के तीन तीन शतक 
ऐसा नहीं है कि विराट कोहली और जॉस बटलर ही क्रिस गेल के रिकॉर्ड के करीब हैं। पांच शतक लगाने वाले दो खिलाड़ी हैं, वहीं चार शतक लगाने वाले भी तीन प्‍लेयर्स हैं। कोहली और बटलर के बाद सबसे ज्‍यादा शतक केएल राहुल के नाम हैं, जो इस साल के आईपीएल से बाहर हो गए हैं। डेविड वार्नर भी चार शतक लगा चुके हैं, ये बात और है कि इस साल के आईपीएल में उनकी टीम प्‍लेऑफ से बाहर होने वाली पहली टीम बन गई है। वहीं शेन वाटसन के नाम भी चार शतक दर्ज हैं, जो अब आईपीएल नहीं खेलते हैं। राहुल और वाटसन हैं नहीं और डेविड वार्नर के पास इतने मौके नहीं हैं कि वे एक से ज्‍यादा शतक लगा पाएं। लेकिन इतना जरूर है कि इससे पहले क्रिस गेल के कीर्तिमान तक जॉस बटलर और विराट कोहली में से ही कोई पहुंचेगा, इस साल चाहे अगले साल। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें 

IPL 2023 Playoff Scenario : GT हो सकती है प्‍लेऑफ से बाहर, CSK को कितना नुकसान!

WTC Final 2023 : ICC ने किया नियम में बहुत बड़ा बदलाव, जानिए भारत बनाम ऑस्‍ट्रेलिया में किसे होगा फायदा

IPL 2023 Points Table : 6 टीमों के बीच फंसा गणित, जानिए प्‍लेऑफ के समीकरण

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement