Monday, May 06, 2024
Advertisement

IPL 2023 Playoff Scenario : GT हो सकती है प्‍लेऑफ से बाहर, CSK को कितना नुकसान!

IPL 2023 Playoff Scenario : आईपीएल 2023 प्‍लेऑफ के समीकरण एक बार फिर से पढ़े जाने चाहिए। इस वक्‍त प्‍वाइंट्स टेबल में टॉप पर चल रही सीएसके और गुजरात टाइटंंस पर प्‍लेऑफ से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 15, 2023 13:16 IST
MS Dhoni Hardik Pandya- India TV Hindi
Image Source : AP MS Dhoni Hardik Pandya

IPL 2023 Playoff Scenario :  आईपीएल 2023 के प्‍लेऑफ के समीकरण इतने फंसे और गुंथे हुए हैं कि अच्‍छे अच्‍छे गणित के जानकार भी गुणा गणित कर रहे हैं। अभी तक माना जा रहा था कि हार्दिक पांड्या की कप्‍तानी वाली गुजरात टाइटंस और एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके की प्‍लेऑफ में एंट्री पक्‍की है। लेकिन दोनों टीमें अपने अपने पिछले मैच हार गई। इससे जहां इन दोनों की प्‍लेऑफ में जाने की राह में हल्‍का सा ब्रेक लग गया है, वहीं दूसरी टीमों की उम्‍मीदें एकदम से फिर प्रबल हो गई हैं। लेकिन अब सवाल ये उठना शुरू हो गया है कि क्‍या ऐसा हो सकता है कि सीएसके और जीटी प्‍लेऑफ से बाहर हो जाएं और जो टीमें इस वक्‍त नीचे चल रही हैं, वो अपने मैच जीतते हुए प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई कर जाएं। चलिए जरा समीकरण समझने की कोशिश करते  हैं। 

आईपीएल 2023 की अंक तालिका का ताजा हाल ये है 

आईपीएल 2023 की अंक तालिका यानी प्‍वाइंट्स टेबल पर नजर डालें तो गुजरात टाइटंस के 12 मैचों में 16 अंक हैं। अब मान लीजिए कि जीटी की टीम यहां से अपने बचे हुए दोनों मैच हार जाती है तो क्‍या होगा। उसके नीचे सीएसके है और सीएसके के 13 मैचों में 15 अंक हैं। चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स अपना आखिरी मुकाबला दिल्‍ली कैपिटल्‍स से जीतकर 17 अंक कर सकती है और इसके बाद वो नंबर एक पर पहुंच जाएगी। इस वक्‍त तीसरे नंबर पर मुंबई इंडियंस की टीम है, जिसके 12 मैचों में 14 अंक हैं। मुंबई इंडियंस अपने सारे बचे हुए मैच यहां से जीत जाती है तो उसके पास 18 अंक हो जाएंगे। यानी जीटी नीचे आ जाएगी। एलएसजी अभी नंबर चार पर है और उसके 12 मैचों में 13 अंक हैं। लखनऊ की टीम अगर बचे हुए दोनों मैच जीत जाती है तो उसके पास कुल 17 अंक हो जाएंगे। बाकी कोई भी टीम अब 16 अंक से ज्‍यादा पर नहीं जा पाएगी। ऐसे में भी अगर जीटी का नेट रन रेट अच्‍छा रहा तो उसे प्‍लेऑफ में जाने कोई नहीं रोक सकता। यानी अब कुछ भी हो जाए, लेकिन गुजरात टाइटंस प्‍लेऑफ में हर हाल में एंट्री कर ही जाएगी। 

सीएसके पर मंडराया प्‍लेऑफ से बाहर होने का खतरा 
अब बात करते हैं सीएसके की। चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के पास इस वक्‍त 15 अंक हैं। अगर टीम यहां से अपना बचा हुआ आखिरी मुकाबला हार जाती हैं तो उसके पास इतने ही अंक रहेंगे। जीटी तो पहले से ही आगे है और एक मैच और जीतने पर टीम और आगे निकल जाएगी। क्‍या कोई और टीम है, जो सीएसके से आगे निकल सकती है। मुंबई इंडियंस के 12 मैचों में 14 अंक हैं, यानी टीम अगर दोनों मैच जीतती है तो 16 अंक हो जाएंगे, जो सीएसके से ज्‍यादा होंगे। वहीं एलएसजी के 12 मैचों में 13 अंक हैं, अगर एलएसजी अपने बचे हुए दोनों मैच जीत जाती है तो उसके पास 17 अंक हो जाएंगे, जो सीएसके से ज्‍यादा होंगे। वहीं जो टीम इस वक्‍त 12 अंक पर फंसी हैं, वो भी अगर बचे हुए दो दो मैच जीत जाती हैं तो उनके भी 16 अंक हो जाएंगे, जो सीएसके से ज्‍यादा होंगे। लेकिन सवाल ये भी है कि जिन टीमों की जीत की बात हम कर रहे हैं, वे आपस में भी तो मैच खेलेंगी, अ‍ब दोनों टीमें तो जीत नहीं सकतीं, ऐसे में सीएसके को पीछे करना आसान नहीं होगा। 

आईपीएल 2023 में बचे हुए मैचों का शेड्यूल 
15 मई : गुजरात टाइटंस बनाम सनराइजर्स हैदराबाद 
16 मई : लखनऊ सुपरजायंट्स बनाम मुंबई इंडियंस 
17 मई : पंजाब किंग्‍स बनाम दिल्‍ली कैपिटल्‍स 
18 मई : सनराइजर्स हैदराबाद बनाम आरसीबी 
19 मई : पंजाब किंग्‍स बनाम राजस्‍थान रॉयल्‍स 
20 मई : दिल्‍ली कैपिटल्‍स बनाम सीएसके 
20 मई : केकेआर बनाम लखनऊ सुपरजायंट्स 
21 मई : मुंबई इंडियंस बनाम सनराइजर्स हैदराबाद 
21 मई : आरसीबी बनाम गुजरात टाइटंस 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IPL 2023 Orange Cap Purple Cap : ऑरेंज और पर्पल कैप के लिए तगड़ी जंग, जानिए कौन है टॉप पर

IPL 2023 Points Table : 6 टीमों के बीच फंसा गणित, जानिए प्‍लेऑफ के समीकरण

WTC Final 2023 : ICC ने किया नियम में बहुत बड़ा बदलाव, जानिए भारत बनाम ऑस्‍ट्रेलिया में किसे होगा फायदा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement