Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Rio पैरालंपिक: ऊंची कूद में मरियप्पन ने लगाई गोल्ड पर छलांग, रचा इतिहास

ऊंची कूद में मरियप्पन थांगावेलू ने गोल्ड मेडल पर छलांग लगाते हुए इतिहास रच दिया है। वहीं वरुण भाटी ने इसी प्रतिस्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर करोड़ों भारतीयों का दिल जीत लिया।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: September 10, 2016 16:36 IST
rio paralympics mariappan win gold medal in long jump- India TV Hindi
rio paralympics mariappan win gold medal in long jump

नई दिल्ली: रियो पैरालंपिक में भारतीय एथलीटों ने इतिहास रच दिया है। ऊंची कूद में मरियप्पन थांगावेलू ने गोल्ड मेडल जीता है जबकि वरुण भाटी ने इसी स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया है। मरियप्पन पैरालंपिक में गोल्ड जीतनेवाले तीसरे भारतीय बन गए हैं। 

मरियप्पन भारत के पहले हाईजंपर हैं जिन्होंने गोल्ड मेडल हासिल किया है। उन्होंने 1.89 मीटर की जंप लगाते हुए पहला स्थान प्राप्त किया जबकि भाटी ने 1.86 मीटर की जंप लगाते हुए इसी स्पर्धा में तीसरा स्थान प्राप्त किया। मरियप्पन पैरालंपिक में गोल्ड जीतनेवाले तीसरे भारतीय हैं। इससे पहले मुरलीकांत पेटकर ने हेजवर्ग (1972) में तैराकी और देवेंद्र झाझरिया ने एथेंस (2004) में भालाफेंक प्रतिस्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता था।

Para olympic

Image Source : PTI
Para olympic

मरियप्पन और भाटी की इस सफलता के बाद अभी तक के सभी पैरा ओलिंपिक खेलों में भारत के कुल पदकों की संख्या 10 हो गई है जिसमें 3 स्वर्ण, तीन रजत और चार कांस्य शामिल है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement