Friday, May 10, 2024
Advertisement

साइ ने 32 विदेशी कोचों का अनुबंध अगले साल सितंबर अंत तक बढ़ाया

साइ ने बुधवार को 11 खेलों के 32 विदेशी कोचों का अनुबंध अगले साल सितंबर के आखिर तक बढ़ा दिया है ताकि टोक्यो ओलंपिक तक खिलाड़ियों की अभ्यास में निरतंरता बनी रहे।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: July 22, 2020 16:52 IST
SAI extends contract for 32 foreign coaches by end of September next year- India TV Hindi
Image Source : SAI SAI extends contract for 32 foreign coaches by end of September next year

नई दिल्ली। भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) ने बुधवार को 11 खेलों के 32 विदेशी कोचों का अनुबंध अगले साल सितंबर के आखिर तक बढ़ा दिया है ताकि टोक्यो ओलंपिक तक खिलाड़ियों की अभ्यास में निरतंरता बनी रहे। इन 32 में से शीर्ष कोच जैसे मुक्केबाजी में सैंटियागो निएवा और रफाएल बर्गामास्को, पुरूष हॉकी में ग्राहम रीड और निशानेबाजी में पावेल स्मिरनोव शामिल हैं। 

इनमें से कई कोचों का अनुबंध इस साल सितंबर में समाप्त होना था। राष्ट्रीय फुटबॉल कोच इगोर स्टिमक का अनुबंध भी बढ़ा दिया गया, हालांकि इसका ओलंपिक से कोई लेना देना नहीं है। 

उन्हें पिछले साल मई में दो साल के कार्यकाल के लिये नियुक्त किया गया था। इस महीने के शुरू में खेल मंत्रालय ने कहा था कि सभी विदेशी कोचों के अनुबंध अगले साल सितंबर के अंत तक बढ़ा दिये जायेंगे। साइ ने कहा कि यह फैसला तोक्यो ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों के लिये लिया गया कि वे अपनी ट्रेनिंग जारी रख सकें क्योंकि कोविड-19 महामारी के चलते इन खेलों को एक साल के लिये स्थगित कर दिया गया है। 

ये भी पढ़ें - श्रीलंका के कुमार संगकारा ने माना, महेंद्र सिंह धोनी कभी भी ले सकते हैं क्रिकेट से संन्यास

खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने विज्ञप्ति में कहा,‘‘टोक्यो ओलंपिक के एक साल तक स्थगित होने से कुछ कोचों को बरकरार रखना जरूरी हो गया ताकि खिलाड़ियों को किसी भी तरह से मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़े।’’

उन्होंने कहा,‘‘एक नये कोच को खिलाड़ी को समझने में समय लगता है और खिलाड़ी को कोच की ट्रेनिंग प्रक्रिया को समझने के लिये समय की जरूरत होती है। हमारे पास इसका समय नहीं है।’’ 

साइ के एक सूत्र ने पीटीआई-भाषा से कहा कि करार की सभी शर्तें पहले की तरह समान हैं। रीजीजू ने पहले घोषणा की थी कि भारतीय और विदेशी कोचों को अब से कम से चार वर्ष या एक ओलंपिक चक्र तक के लिये अनुबंधित किया जायेगा ताकि निरंतरता सुनिश्चित रहे। चार साल के अनुबंध 2024 और 2028 ओलंपिक को ध्यान रखते हुए दिये जायेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement