Thursday, March 28, 2024
Advertisement

बॉक्सर विजेंदर सिंह का खुलासा, इस शख्श से मिली ओलंपिक पदक जीतने के लिए प्रेरणा

2008 बीजिंग ओलंपिक में विजेंदर सिंह के कांस्य पदक की जीत ने भारतीय मुक्केबाजी का चेहरा बदल दिया और कई लोगों को इस खेल में आगे आने के लिए प्रेरित किया।

IANS Reported by: IANS
Published on: July 07, 2020 19:24 IST
बॉक्सर विजेंदर सिंह...- India TV Hindi
Image Source : GETTY बॉक्सर विजेंदर सिंह का खुलासा, इस शख्श से मिली ओलंपिक पदक जीतने के लिए प्रेरणा

मुंबई| लगभग 12 साल पहले हरियाणा के एक युवा मुक्केबाज ने मुक्केबाजी में देश के लिए पहला ओलंपिक पदक जीतने के बाद भारतीय खेल के इतिहास की किताबों में अपना नाम लिखवा लिया। 2008 बीजिंग ओलंपिक में विजेंदर सिंह के कांस्य पदक की जीत ने भारतीय मुक्केबाजी का चेहरा बदल दिया और कई लोगों को इस खेल में आगे आने के लिए प्रेरित किया। भारत की उभरती हुई टेबल टेनिस खिलाड़ी मुदित दानी के साथ आनलाइन लाइव चैट शो के दौरान विजेंदर ने खुलासा किया कि कैसे हमवतन राज्यवर्धन सिंह राठौर ने 2004 ओलंपिक खेलों में पदक जीतकर उन्हें ओलंपिक पदक जीतने के लिए प्रेरित किया।

निशानेबाज राठौर ने 2004 एथेंस ओलंपिक में व्यक्तिगत स्पर्धा में भारत के लिए रजत पदक के रूप में पहला पदक जीता था। उस समय विजेंदर की उम्र 18 साल थी और उनका यह पहला ओलंपिक था।

विजेंदर ने कहा, "ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करना एक अद्भुत अहसास है। मेरे लिए 2004 ओलंपिक में भाग लेना और वहां मौजूद रहना काफी सुखद और संतोषजनक था। उद्घाटन समारोह का गवाह बनना और दूसरे देशों के दलों को देखना शानदार था। लेकिन मैंने पदक समारोह को केवल उसी समय देखा था जब मैंने राज्यवर्धन सिंह राठौर को रजत पदक जीतते हुए देखा। इस जीत ने मुझे भी प्रेरित किया।"

उन्होंने कहा, "उस पदक को जीतने के बाद हर जगह मेरी तारीफ होने लगी और इसने मुझे अधिक मेहनत करने के लिए प्रेरित किया। फिर चार साल बाद, एक कठिन क्वलीफिकेशन के बावजूद मैं उस पदक को जीतने में कामयाब रहा और मेरे लिए सब कुछ बदल गया। तब से मैंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।" 34 वर्षीय मुक्केबाज 2015 में पेशेवर मुक्केबाज बन गए, जहां वह अभी तक अजेय चल रहे हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement