Monday, April 29, 2024
Advertisement

PM नरेंद्र मोदी ने नेशनल गेम्स 2023 का किया उद्घाटन, ओलंपिक मेजबानी को लेकर कही ये बात

National Games 2023: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज गोवा की राजधानी पणजी में 37वें नेशनल गेम्स का उद्घाटन किया। इस इवेंट में 10,000 से ज्यादा एथलीट भाग लेंगे।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Updated on: October 26, 2023 22:54 IST
National Games 2023- India TV Hindi
Image Source : PTI, GETTY नेशनल गेम्स 2023

National Games 2023: नेशनल गेम्स के 37वें संस्करण का आगाज आज से हो रहा है। ये गेम्स गोवा में 26 अक्टूर से 9 नवंबर तक खेले जाएंगे। गोवा पहली बार नेशनल गेम्स की मेजबानी करने को तैयार है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गोवा की राजधानी पणजी में नेशनल गेम्स का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने ओलंपिक मेजबानी को लेकर बड़ी बात कही है। इस इवेंट में अलग-अलग खेलों के 10,000 से ज्यादा एथलीट भाग लेंगे। ये खेल गोवा के 5 शहर में खेले जाएंगे जिसमें मापुसा, मडगांव, पणजी, पोंडा और वास्को शामिल है। वहीं, गोल्फ और साइकिलिंग प्रतियोगिताएं नई दिल्ली में आयोजित की जाएंगी।

PM नरेंद्र मोदी ने कही ये बात 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 37वें नेशनल गेम्स का उद्घाटन करते हुए कहा कि सरकार ने पिछले नौ सालों में खेलों पर खर्च तीन गुना बढ़ाया और दोहराया कि भारत 2036 में ओलंपिक की मेजबानी के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि भारत की वैश्विक खेलों में हाल की सफलता युवा खिलाड़ियों के लिए प्रेरणादायी है। भारत ने हाल में चीन में संपन्न हुए एशियाई खेलों में रिकॉर्ड 107 पदक जीते थे। देश ने अभावों के बावजूद चैंपियन तैयार किए हैं लेकिन पदक तालिका में खराब प्रदर्शन लोगों को हमेशा परेशान करता रहा है। भारत 2030 में युवा ओलंपिक और 2036 में ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए तैयार है। ओलंपिक का आयोजन केवल हमारी भावनाओं तक सीमित नहीं है, इसके पीछे कुछ ठोस कारण है। उन्होंने कहा कि 2000 के बाद केंद्र सरकार ने जरूरी खेल आधारभूत ढांचा तैयार किया तथा टूर्नामेंट्स के लिए सेलेक्शन प्रोसेस को सही किया। 

पहली बार खेल जाएंगे ये खेल 

नेशनल गेम्स के 37वें संस्करण में कुल 43 प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। इसमें फुटबॉल, रोल बॉल, कलारीपयट्टू और सेपक टकराव पहली बार नेशनल गेम्स में खेला जाएगा। इसके अलावा ताइक्वांडो और नौकायन की दोबारा वापसी हो रही है। इस इवेंट में देश भर के 10,806 एथलीट्स हिस्सा लेंगे और इसमें 49 प्रतिशत महिला एथलीट्स शामिल रहेंगी।

कहां देख सकते हैं नेशनल गेम्स 2023? 

नेशनल गेम्स 2023 को फैंस डीडी स्पोर्ट्स टीवी चैनल पर देख सकते हैं। इसके अलावा इसकी लाइव स्ट्रमिंग प्रसार भारती यूट्यूब चैनल पर ई-स्ट्रीम के जरिए की जाएगी। बता दें नेशनल गेम्स पहली बार 1924 में अविभाजित भारत के लाहौर में आयोजित किए गए थे और 1938 तक इन्हें भारतीय ओलंपिक खेलों के रूप में जाना जाता था। वहीं, इससे पहले साल 2016 में गोवा को मेजबानी करने का मौका मिल था, लेकिन उस दौरान कुछ कारणों की वजह से संभव नहीं हो पाया था।

ये भी पढ़ें

World Cup 2023 खत्म होते ही खिलाड़ियों पर गिरेगी गाज, PCB ने टूर्नामेंट के बीच में जारी की चेतावनी

ODI World Cup 2023: BCCI के इस कदम से ऑस्ट्रेलियाई टीम में पड़ी 'फूट', आमने-सामने आए दो खिलाड़ी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement