Tuesday, June 11, 2024
Advertisement

सात्विक-चिराग की जोड़ी ने फिर किया कमाल, वर्ल्ड रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचे

सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी शानदार फॉर्म में हैं। वह BWF की रैंकिंग में अब पहले स्थान पर आ गए हैं। दोनों ने हाल ही में थाईलैंड ओपन का खिताब अपने नाम किया है।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: May 21, 2024 22:17 IST
BWF Ranking- India TV Hindi
Image Source : PTI सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी

भारत के स्टार मेंस बैडमिंट डबल्स की जोड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने पेरिस ओलंपिक से पहले शानदार प्रदर्शन करते हुए थाईलैंड ओपन सुपर 500 बैडमिंटन पुरूष युगल खिताब जीता। सात्विक और चिराग की जोड़ी ने चीन के लियू यि और चेन बो यांग को हराकर थाईलैंड ओपन का खिताब अपने नाम किया था। इस टूर्नामेंट में मिली जीत के साथ ही उन्होंने डबल्स वर्ल्ड रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया है। यह भारतीय जोड़ी ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप के दूसरे दौर में हार के बाद तीसरे नंबर पर खिसक गई थी। इसके बाद सात्विक की चोट के कारण इस जोड़ी ने चीन में एशिया चैंपियनशिप में वॉकओवर दे दिया था।

दोनों खिलाड़ियों ने किया शानदार कमबैक

भारतीय जोड़ी ने थाईलैंड ओपन में जोरदार वापसी करते हुए चीन के चेन बो यांग और लियू यी पर सीधे गेम में जीत के साथ सीजन का अपना दूसरा खिताब जीता। यह जोड़ी बीडब्ल्यू की नई रैंकिंग में 99670 अंकों के साथ दो पायदान चढ़कर पांच सप्ताह के बाद फिर से टॉप स्थान पर पहुंच गई। ओलंपिक में दो बार की पदक विजेता पीवी सिंधू महिला सिंगल्स रैंकिंग में एक स्थान फिसलकर 15वें नंबर पर आ गई। एचएस प्रणय ने अपनी 9वीं रैंकिंग बरकरार रखी और पुरुष सिंगल के टॉप 10 में शामिल एकमात्र भारतीय है। 

बिना मैच हारे खिताब पर किया कब्जा

सात्विक और चिराग की जोड़ी एक भी गेम गंवाए बिना थाईलैंड ओपन फाइनल में पहुंचे थे। लियू और चेन ने भी फाइनल तक के सफर में शानदार प्रदर्शन किया था लेकिन भारतीय जोड़ी के शानदार फॉर्म का उनके पास कोई जवाब नहीं था। सात्विक और चिराग ने फाइनल मैच में जल्दी ही 5-1 की बढ़त बना ली। इसके बाद चेन और लियू ने लगातार चार अंक लेकर वापसी की। जब स्कोर 7-7 था तब चीनी जोड़ी ने 39 शॉट की रेली लगाई और 10-7 से बढ़त बना ली। उन्होंने कुछ लंबी रेलियां लगाई लेकिन चिराग ने तूफानी रिटर्न के जरिए स्कोर 10-10 कर लिया। ब्रेक के बाद सात्विक और चिराग ने 14.11 की बढ़त बनाई। यह बढ़त जल्दी ही 16-12 की हो गई । चीनी जोड़ी ने तीन अंक बनाए लेकिन इसके बाद भारतीय जोड़ी ने लगातार पांच अंक लेकर गेम जीत लिया।

यह भी पढ़ें

अहमदाबाद में ट्रेविस हेड के साथ हुई अनहोनी, अपने ही देश के खिलाड़ी ने दिया झटका

प्लेऑफ में आर अश्विन के पास इस स्टार गेंदबाज को पछाड़ने का मौका, पहले एलिमिनेटर में बन सकती है बात

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement