Sunday, April 28, 2024
Advertisement

गोलियां और बम बेअसर हैं इस सवा 9 करोड़ की ऑडी पर

नेताओं और बड़े बिजनसमैन के काफिले में चलने वाली गाड़ियां आम दिखती हैं लेकिन अक्सर आम नहीं होतीं। जी हां, उन गाड़ियों में सिक्यॉरिटी के पूरे बंदोबस्त रहते हैं। बड़ी-बड़ी बंदूकों की गोलियां इन गाड़ियों को बेध नहीं पातीं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 12, 2016 18:47 IST
Audi A8 L Security.- India TV Hindi
Audi A8 L Security.

नई दिल्ली: नेताओं और बड़े बिजनसमैन के काफिले में चलने वाली गाड़ियां आम दिखती हैं लेकिन अक्सर आम नहीं होतीं। जी हां, उन गाड़ियों में सिक्यॉरिटी के पूरे बंदोबस्त रहते हैं। बड़ी-बड़ी बंदूकों की गोलियां इन गाड़ियों को बेध नहीं पातीं। ऐसी ही एक कार है ऑडी ए8 एल सिक्यॉरिटी। यह कार वीआर9 बैलिस्टिक प्रॉटेक्शन से लैस है और छोटे-मोटे बम धमाकों को झेल जाना इसके बाएं हाथ का खेल है। इस कार की कीमत 9.15 करोड़ (एक्स-शोरूम) है, जो पहली नजर में तो आपको ज्यादा लग सकती है, लेकिन इसकी खासियतें जानने के बाद यह भी कम ही लगेगी। 

पढ़ें: सड़क पर चलती है, हवा में उड़ती है यह कार

ऑडी ए8 एल सिक्यॉरिटी के नाम से ही जाहिर हो जाता है कि यह एक बेहद ही सुरक्षित गाड़ी होगी। इस कार में आर्मर्ड कम्यूनिकेशन बॉक्स, इमर्जेंसी फ्रेश एयर सिस्टम, सेलेक्टिव डोर अनलॉकिंग और अग्निशमन प्रणाली जैसे जबर्दस्त सिक्यॉरिटी फीचर्स शामिल हैं। इस कार का फ्रेम बनाने के लिए बेहद ही हाई क्वॉलिटी की ऐल्युमिनियम का इस्तेमाल किया गया है। यह ऐल्युमिनियम हल्का तो है ही, साथ ही बेहद मजबूत भी है।

आर्मर्ड स्टील से मिला कार को दम

ऑडी की इस कार को बुलेटप्रूफ बनाने में आर्मर्ड स्टील, ऐरमाइड फैब्रिक्स और ऐल्युमिनियम की स्पेशल मिश्रधातु का बड़ा हाथ है। इस कार को खरीदने वाले ग्राहकों को पहले ही इसका ऑर्डर देना होता है, फिर लगभग 6 से 9 महीने के इंतजार के बाद इस का की चाबी आपके हाथों में होगी। उसके बाद तो आपका और आपकी इस कार का बाल भी बांका करने के लिए आपको दुश्मनों को 100 बार सोचना होगा।

Audi A8 L Security.

Audi A8 L Security.

गोलियां, बम या केमिकल अटैक, सब झेल जाएगी
ऑडी ए8 एल सिक्यॉरिटी पर आप गोलियों की पूरी मैगजीन खाली कर दें तो भी कोई असर नहीं होगा। जी हां, एके-47 की गोलियों से लेकर छोटे-मोटे बम धमाकों का इस कार पर कोई असर नहीं होता। इसपर यदि चारों तरफ से भी हमला हो जाए तो भी कोई बात नहीं, क्योंकि पहली बात तो इसका दरवाजा हर कोई नहीं खोल सकता, और दूसरे ऐसी स्थिति से निपटने के लिए इसमें छोटे ग्रेनेड्स लगाए गए हैं। ​गोलियों से बात नहीं बनती है तो बड़े हमलावर केमिकल अटैक करते हैं, लेकिन इस कार पर ऐसे हमलों का भी कोई असर नहीं होता। दरअसर केमिकल अटैक होने की सूरत में इस कार के चारों तरफ एक छतरी जैसी संरचना बन जाती है और अगले 10 मिनट तक कार के अंदर बैठे व्यक्ति को ऑक्सिजन मिलती रहेगी। इतनी देर में यह कार उसे किसी सुरक्षित स्थान पर ले जा सकती है।

Audi A8 L Security.

Audi A8 L Security.

टायरों में भी है अच्छा-खासा दम
इस कार के टायर्स में अगर गोली लग जाती है और वे पंक्चर हो जाते हैं तो भी इसे कोई खास फर्क नहीं पड़ता है। ऐसी दशा में भी ऑडी ए8 एल सिक्यॉरिटी कम से कम 80 किमी/घंटा की रफ्तार से दौड़ सकती है। इस कार के माइलेज की बात करें तो वह 9 किलोमीटर/लीटर है।

Audi A8 L Security.

Audi A8 L Security.

इंजन और बॉडी भी है चकाचक
इस कार का दरवाजा लगभग 160 किलो का है और इसे बंद करने के लिए अच्छी-खासी ताकत लगानी पड़ती है। ऑडी की इस कार में इंजन के लिए आपके पास चार विकल्प होंगे- ए8 एल टीएफएसआई क्वॉट्रो, ए8 एल 50 टीडीआई क्वॉट्रो, ए8 एल डब्ल्यू12 क्वॉट्रो और ए8 एल 60 टीडीआई क्वॉट्रो। यह कार 5265एमएम लंबी, 1949एमएम चौड़ी और 1471एमएम ऊंची है। कार का वीलबेस 3122एमएम है। इस गाड़ी में एलईडी हेडलाइट्स के साथ-साथ एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स और एलईडी रियर लाइट्स भी दी गई हैं। इन सबके अलावा इसमें टू-पीस पैनॉर्मिक सनरूफ, रियर सीट एंटरटेनमेंट और रियर सीट एग्जेक्युटिव पैकेज भी मौजूद हैं।

Audi A8 L Security.

Audi A8 L Security.

कार एक, बैटरियां पांच
इस कार में 360 डिग्री कैमरा, हेड्स अप डिस्प्ले और बोस सराउंड सिस्टम जैसे कई शानदार फीचर्स शामिल हैं। एक और खास बात, अधिकांश कारों में एक बैटरी होती है, लेकिन इस खास कार में कुल मिलाकर पांच बैटरियां लगाई गई हैं। ऑडी ए8 एल सिक्यॉरिटी को आप 210 किमी/घंटा की अधिकतम सफ्तार से दौड़ा सकते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement