Thursday, May 09, 2024
Advertisement

श्याओमी Mi 5 पेश, जानिए ये फोन क्यों है दुनिया का सबसे हाईटेक स्मार्टफोन

श्याओमी ने आज एमआई 5 स्मार्टफोन को बीजिंग में आयोजित एक इवेंट में पेश कर दिया। श्याओमी के प्रशंसक काफी समय से इस फोन का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे। श्याओमी एमआई 5 के

Manoj Sharma Manoj Sharma
Updated on: February 24, 2016 18:10 IST
Xiaomi Mi 5 Launched with 16-MP camera- India TV Hindi
Xiaomi Mi 5 Launched with 16-MP camera

श्याओमी ने आज एमआई 5 स्मार्टफोन को पेश कर दिया। श्याओमी के प्रशंसक काफी समय से इस फोन का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे। ड्यूल सिम श्याओमी एमआई 5 के तीन वैरिएंट बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे – स्टैंडर्ड एडिशन, हाई वर्ज़न और एक्सक्लूज़िव एडिशन। स्टैंडर्ड एडिशन में 3 जीबी रैम, 32 जीबी इंटरनल स्टोरेज है और इसकी कीमत करीब 21,000 रुपए है। हाई एडिशन में 3 जीबी रैम, 64 जीबी इंटरनल स्टोरेज और कीमत करीब 24,000 है। इसी तरह से एक्सक्लूज़िव एडिशन में 4 जीबी रैम और 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज दिया गया है। ये फोन काले, सफेद और रोज़ कलर में उपलब्ध होगा।

दुनिया का सबसे पॉवरफुल प्रोसेसर वाला स्मार्टफोन

श्याओमी एमआई 5 की बिक्री चीन में 1 मार्च से शुरू हो जाएगी, लेकिन भारत व अन्य देशों में इसकी बिक्री कब तक शुरू होगी, इस बारे में कंपनी ने कोई जानकारी फिलहाल नहीं दी है। कंपनी एमआई 5 को दुनिया का सबसे पॉवरफुल प्रोसेसर वाला फोन बता रही है, क्योंकि इसमें स्नैपड्रैगन 820 चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है।

पिछले एक साल से श्याओमी एमआई 5 के लॉन्च होने की सूचनाएं हो रही थीं लीक

श्याओमी (Xiaomi) के एमआई 5 के लॉन्च होने के कयास लंबे समय से लगाए जा रहे हैं, पिछले साल कई बार इसकी लॉन्चिंग की डेट टेक वेबसाइट्स पर लीक की गईं, मगर श्याओमी का फ्लैगशिप फोन लॉन्च नहीं हुआ। श्याओमी के फोन्स और खासतौर से एमआई सीरीज़ के फोन्स को पसंद करने वालों के लिए खुशखबरी है कि यह फोन आखिरकार लॉन्च हो गया है। श्याओमी (Xiaomi) ने बार्सिलोना में मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में अपने इस ‘मास्टरपीस’ को पूरी भव्यता के साथ लॉन्च कर दिया और इसी के साथ इस फोन का पिछले एक साल से बेसब्री से इंतज़ार करने वालों की प्रतीक्षा का भी अंत हो गया।

आइए जानते हैं कि इस फोन में आखिर ऐसा क्या है कि लाखों-करोड़ों लोग इसके बारे में जानना चाहते थे। श्याओमी एमआई 5 के फीचर्स:

डिस्प्ले: 5.15-इंच

रेज़ोल्यूशन: 1080x1920 पिक्सल

ऑपरेटिंग सिस्टम: एंड्रॉइड 6.0 मार्शमैलो

प्रोसेसर: 1.8 गीगाहर्ट्ज़

इंटरनल स्टोरेज: 32 जीबी/64 जीबी/128 जीबी

रियर कैमरा: 16-मेगापिक्सल

फ्रंट कैमरा: 4-अल्ट्रापिक्सल

बैटरी: 3000 एमएएच

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement