Sunday, May 05, 2024
Advertisement

5G या 4G, स्मार्टफोन बैटरी के लिए कौन है बेस्ट, फोन खरीदने से पहले जान लें जरूरी बात

पिछले कुछ सालों से 5G नेटवर्क को लेकर जमकर चर्चा हो रही है। टेलिकॉम कंपनियां भी 5G नेटवर्क पर तेजी से काम कर रही है। लोगों में 5G स्मार्टफोन खरीदने को लेकर भी होड़ मची हुई है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आपके फोन के लिए 4G नेटवर्क बेहतर है या फिर 5G नेटवर्क। आइए आपको इसकी डिटेल जानकारी देते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: February 21, 2024 14:15 IST
phone battery, phone battery draining too fast, phone battery backup, how to save mobile battery- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो स्मार्टफोन लेने से पहले जान लें कि कौन सा फोन आपके लिए बेहतर होगा।

पिछले एक दो साल से 5G नेटवर्क को लेकर जमकर बात की जा रही है। टेलीकॉम सेक्टर से लेकर स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी तक 5G नेटवर्क की तरफ फोकस कर रही हैं। जियो और एयरटेल जैसी कंपनियों ने तो देश के अधिकांश शहरों में 5G सुविधा को शुरू भी कर दिया है। वहीं जब स्मार्टफोन खरीदने की बात आती है तो लोगों का फोकस इसी बात पर रहता है कि 5G फोन लेना है। लेकिन, क्या आपको सच में ये पता है कि आपके फोन के लिए कौन सा नेटवर्क बेहतर है 5G या फिर 4G? 

अगर आप एक नया स्मार्टफोन लेने जा रहे हैं तो इस बात पर भी ध्यान दीजिए कि आपके फोन के लिए कौन सा नेटवर्क ज्यादा बेहतर है। सिर्फ 5G के नाम से ही फोन लेने न चले जाएं। स्मार्टफोन की बैटरी किसी भी स्मार्टफोन के लिए एक बेहद जरूरी पार्ट होती है। बिना बैटरी के फोन डिब्बे की तरह होता है। 4G या फिर 5G नेटवर्क बैटरी पर बड़ा असर डालता है। इसलिए आपको जानना जरूरी है कि कौन का नेटवर्क या फिर फोन आपके लिए बेहतर रहेगा। 

5G अच्छा है या फिर 4G?

यह बात तो हम सभी जानते हैं कि 5G नेटवर्क में 4G की अपेक्षा कहीं अधिक इंटरनेट स्पीड मिलती है। लेकिन क्या आपको पता है कि फोन की बैटरी के लिए 5G अच्छा है या फिर 4G? इंटरनेट स्पीड की जांच करने वाले टूल Ookla की मानें तो अगर आपको बार बार मोबाइल फोन को रिचार्ज नहीं करना है तो आपको 4G नेटवर्क वाला फोन लेना चाहिए। 5G स्मार्टफोन में स्मार्टफोन की बैटरी तेजी से ड्रेन होती है। 

Ookla की रिपोर्ट के अनुसार 5G नेटवर्क बेस्ड स्मार्टफोन 4G स्मार्टफोन की तुलना में करीब 11 प्रतिशत बैटरी अधिक कंज्यूम करते हैं। रिसर्च के दौरान 5G नेटवर्क वाले स्मार्टफोन में करीब 31 प्रतिशत बैटरी कंज्यूम की बल्कि वहीं 20 प्रतिशत से 25 प्रतिशत बैटरी कंज्यूम की। 

इस वजह से तेजी से ड्रेन होती है बैटरी

रिपोर्ट की मानें तो अभी सभी जगह पर 5G नेटवर्क एक समान रूप से उपलब्ध नहीं है। नेटवर्क फ्लैक्चुएशन की वजह से बैटरी तेजी से ड्रेन होती है। वहीं अगर 5G नेटवर्क सभी जगह पर एक समान रूप से उपलब्ध हो तो पॉवर कंजप्शन पर भी बहुत फर्क पड़ेगा। इसलिए अगर आप कोई ऐसा काम नहीं करते हैं जिसमें हाई स्पीड डेटा की जरूरत पड़े और आप बार बार मोबाइल रिचार्ज के झंझट में नहीं पड़ना चाहते हैं तो आप 4G स्मार्टफन खरीद सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- Jio ने कर दी सबकी छुट्टी! 3 महीने तक खुलकर करें बातें, 180GB मिलेगा इंटरनेट डेटा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement