Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Gmail Account पर गूगल करेगा बड़ी कार्रवाई, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये भारी मिस्टेक

अगर आपके पास कोई ऐसा जीमेल अकाउंट हो जिसे आपने काफी दिनों से इस्तेमाल नहीं किया है तो अब आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है। गूगल ऐसे अकाउंट्स पर बड़ी कार्रवाई करने वाला है। गूगल जल्द ही ऐसे जीमेल अकाउंट्स के खिलाफ एक्शन लेगा जिन्हें दो साल से इस्तेमाल नहीं किया गया है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: November 08, 2023 9:59 IST
Tech news, Google, gmail, Google, Tech news, google news, google update, google latest, google today- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो गूगल बंद पड़े जीमेल अकाउंट पर करेगा बड़ी कार्रवाई।

जीमेल अकाउंट होल्डर के लिए एक बड़ी खबर आ रही है। अगर आपका भी जीमेल अकाउंट है तो है तो आपको इस पर ध्यान देने की जरूरत है। दरअसल हाल ही में जीमेल की तरफ से लाखो जीमेल यूजर्स को एक ईमेल भेजा गया है। इस मेल में कंपनी अपने यूजर्स से कहा कि कंपनी ऐसे अकाउंट्स को जल्द ही डिलीट करेगी जिन्हें पिछले दो साल से इस्तेमाल नहीं किया गया है। 

अगर आपके पास भी कोई ऐसा अकाउंट है जिसे आपने क्रिएट किया है और वह आपके काम का है और आपने उसे काफी दिनों से लॉगिन या फिर इस्तेमाल नहीं किया है तो आपको उसे जरूर लॉगिन करना चाहिए। लॉगिन करके आप उससे कुछ मेल भी सेंड कर सकते हैं। इस तरह से आपका वह अकाउंट एक्टिवेट माना जाएगा। 

गूगल ने यूजर्स को भेजा मेल

गूगल ने तरफ से यूजर्स को भेजे गए मेल में कहा गया है कि कंपनी 1 दिसंबर से उन जीमेल अकाउंट को हटाने का काम शुरू कर देगी जिन्हें पिछले 2 साल से एक्टिवेट नहीं किया गया है। गूगल के इस मेल के बाद लाखो जीमेल यूजर्स में हड़कंप मचा हुआ है। 

आपको बता दें कि स्मार्टफोन चलाने के लिए जीमेल अकाउंट होना बेहद जरूरी है। बिना जीमेल अकाउंट के आप गूगल प्लेट स्टोर या फिर स्मार्टफोन की दूसरी सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। ऐसे में अगर आपका जीमेल अकाउंट डिलीट कर दिया जाता है तो इससे बड़ी परेशानी हो सकती है। इसलिए अगर आपके पास भी कोई ऐसा जीमेल अकाउंट है जिसे आप इस्तेमाल नहीं करते तो आपको इस पर ध्यान देने की जरूरत है। 

अगर आप ने अपना जीमेल अकाउंट पिछले 2 सालों से इस्तेमाल नहीं किया है तो आप बेहद आसानी से इसे एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे। 

  1. जीमेल को एक्टिवेट करने के लिए आप इसे लॉगिन करके कुछ मेल पढ़ सकते हैं या फिर किसी को कुछ मेल सेंड कर सकते हैं। 
  2. आप गूगल ड्राइव का इस्तेमाल करके भी जीमेल अकाउंट को एक्टिवेट कर सकते हैं। 
  3. आप यूट्यूब पर वीडियो देखकर या फिर फोटो शेयर करके भी जीमेल को एक्टिवेट कर सकते हैं। 
  4. प्लेटस्टोर से आप कोई ऐप डाउनलोड करके भी अपने पुराने जीमेल अकाउंट को लॉगिन कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- BSNL 4G Update: BSNL का स्पेशल ऑफर, करोड़ों यूजर्स को कंपनी फ्री में दे रही है 4G सिम और डेटा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement