Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Amarnath Yatra 2024: 29 जून से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, जानें कहां और कैसे डाउनलोड करें ऑनलाइन परमिट

Amarnath Yatra 2024 के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है। 29 जून 2024 से शुरू होने वाली इस यात्रा के लिए ऑनलाइन परमिट डाउनलोड कैसे करें, आइए जानते हैं...

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: April 15, 2024 12:13 IST
Amarnath Yatra 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE Amarnath Yatra के लिए कैसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ यात्रा के लिए आज यानी 15 अप्रैल 2024 से एडवांस रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। हर साल 45 दिनों तक चलने वाले इस यात्रा की शुरुआत 29 जून को होगी और 19 अगस्त को रक्षाबंधन और सावन के पूर्णिमा के अवसर पर यात्रा खत्म होगी। अमरनाथ यात्रा के लिए हर साल लाखों श्रद्धालू रजिस्ट्रेशन कराते हैं। इस यात्रा के लिए भारतीय श्रद्धालू को 220 रुपये प्रति श्रद्धालू देने होंगे, जबकि विदेशी नागरिकों को इसके लिए 1510 रुपये प्रति श्रद्धालू देने होंगे।

श्रद्धालुओं को यात्रा का रजिस्ट्रेशन करने के लिए आधार कार्ड, फोटोग्राफ और ब्लड ग्रुप की जानकारी समेत मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट की जरूरत होगी। हर यात्री के लिए मेडिकल चेकअप अनिवार्य है। आइए, जानते हैं कि अमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

इस तरह करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

  • सबसे पहले श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (SASB) की आधिकारिक वेबसाइट www.jksasb.nic.in पर जाएंं।
  • यहां दिए ऑनलाइन सर्विस टैप पर दिए ‘Register’ बटन पर टैप या क्लिक करें।
  • इसके बाद श्रद्धालू अपनी जानकारियां भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • अप्लीकेशन प्रोसेस होने के बाद यूजर्स को उनके मोबाइल नंबर पर एक कन्फर्मेशन मैसेज मिलेगा, जिसमें OTP यानी वन टाइम पासवर्ड दिया होगा।
  • OTP दर्ज करने के बाद अप्लीकेशन की फीस का भुगतान करें।
  • इस तरह से अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद यात्रा परमिट डाउनलोड कर लें।

इस तरह प्राप्त करें मेडिकल सर्टिफिकेट

अमरनाथ यात्रा के मेडकल सर्टिफिकेट के लिए PNB, SBI, YES Bank, और Jammu & Kashmir Bank के लोकल ब्रांच में जाएं। वहां दिए मेडिकल फॉर्म को भरें और कम्युनिटी हेल्थ सेंटर से डॉक्टर का अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं। अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं की उम्र 13 साल से लेकर 70 साल के बीच होनी चाहिए। 6 सप्ताह या उससे ज्यादा की गर्भवती महिलाएं अमरनाथ की यात्रा नहीं कर सकती हैं। अमरनाथ की यात्रा करने वाले यात्रियों को काफी ऊंचाई पर जाना पड़ता है, जिसकी वजह से सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। यही कारण है कि अस्थमा और फेफड़ों से संबंधित तकलीफ से जूझने वाले श्रद्धालु इस यात्रा के लिए मेडिकली फिट नहीं माने जाते हैं।

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement