Friday, May 03, 2024
Advertisement

अमेजन देगी Jio और Airtel को टक्कर, भारत में पेश करेगी सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस

अमेजन ने भारत में सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस (satellite internet) को लॉन्च करने के लिए इंडियन नेशनल स्‍पेस प्रमोशन एंड अथराइजेशन सेंटर (IN-SPACe) में अप्लाई किया है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 14, 2023 14:47 IST
माना यह भी जा रहा है कि सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस के जरिये कंपनी(Amazon) 1GBPS तक की इंटरनेट स्पीड उपल- India TV Hindi
Image Source : REUTERS माना यह भी जा रहा है कि सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस के जरिये कंपनी(Amazon) 1GBPS तक की इंटरनेट स्पीड उपलब्ध कराएगी।

अमेजन (Amazon) भारत में अब तक ई-कॉमर्स और ओटीटी कंटेंट सर्विस के लिए पॉपुलर रहा है। लेकिन अब यह एक नए सेगमेंट में अपनी पैठ बना रहा है। जी हां, अमेजन अब भारत में सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस (Amazon satellite internet) उपलब्ध कराएगा। इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, कंपनी ने भारत में सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस(satellite internet) को लॉन्च करने के लिए इंडियन नेशनल स्‍पेस प्रमोशन एंड अथराइजेशन सेंटर (IN-SPACe) में अप्लाई किया है। अमेजन ने इसे 'प्रोजेक्‍ट कुइपर' नाम दिया है। 

लो अर्थ ऑर्बिट सैटेलाइट्स पहुंचाएंगे इंटरनेट

खबर के मुताबिक, अगर अमेजन (Amazon)को सरकार की तरफ से परमिशन मिलती है तो माना जा रहा है कि यह भारतीय टेलीकॉम कंपनियों- भारती एयरटेल और रिलायंस जियों को सीधी टक्कर देगी। अमेजन आने वाले सालों में करीब 3,236 लो अर्थ ऑर्बिट (LEO) सैटेलाइट्स को लॉन्‍च करने की तैयारी में है। यही सैटेलाइट्स देश के कोने-कोने में इंटरनेट पहुंचाएंगे। कंपनी ने सैटेलाइट इंटरनेट सर्विसेज (Amazon satellite internet service) को लॉन्च करने के लिए इंडियन नेशनल स्‍पेस प्रमोशन एंड अथराइजेशन सेंटर (IN-SPACe) में भी अप्लाई किया है।

जहां अब भी नहीं वहां पहुंचेगा इंटरनेट
कहा यह भी जा रहा है कि सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस के जरिये कंपनी(Amazon) 1GBPS तक की इंटरनेट स्पीड उपलब्ध कराएगी। इससे इंटरनेट उन क्षेत्रों तक भी पहुंचेगा जहां अभी भी यह नहीं है। बता दें, अमेजन से पहले एलन मस्‍क (Elon Musk) की कंपनी स्‍टारलिंक भी भारत में सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस (Amazon satellite internet service)लॉन्च करने की कोशिश में है। इसके अलावा, वनवेब और जियो सैटेलाइट को सरकार से GMPCS लाइसेंस मिल चुका है। सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस की लागत को लेकर अभी कोई ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है। 

खबर में कहा गया है कि अमेजन (Amazon) साल 2026 तक कुल सैटेलाइट्स में से आधे को लॉन्‍च किया जा सकता है। ब्रॉडब्रैंड इंटरनेट सर्विस शुरू होने से एमेजॉन की ई-कॉमर्स सर्विस और प्राइम वीडियो सर्विस को भी बढ़ावा मिलने की उम्‍मीद है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement