Monday, April 29, 2024
Advertisement

AMOLED vs OLED: फेस्टिव सीजन में फोन लेने से पहले जान लें कौन सा डिस्प्ले है बेस्ट

डिस्प्ले किसी भी स्मार्टफोन का एक अहम पार्ट होता है। स्मार्टफोन में कई तरह की डिस्प्ले का इस्तेमाल किया जाता है। प्लैगशिप और मिड रेंज सीरीज में कंपनियां एमोलेड और ओएलईडी स्क्रीन का इस्तेमाल करती है। अगर आप एक नया स्मार्टफोन लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको जानना जरूरी है कि इन दोनों डिस्प्ले में कौन बेहतर है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: October 02, 2023 10:52 IST
AMOLED Display, Oled Display, AMOLED vs OLED, best smartphone display- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो स्मार्टफोन की प्राइसिंग डिसाइड करने में भी डिस्प्ले का एक बहुत बड़ा रोल होता है।

AMOLED vs OLED Display: टेक्नोलॉजी के दौर में लगभग सभी लोगों के पास स्मार्टफोन है। आज के दौर में मार्केट में कई तरह के स्मार्टफोन मौजूद हैं। डिस्प्ले किसी भी स्मार्टफोन का एक अहम पार्ट होता है। सभी स्मार्टफोन कंपनियां अपने स्मार्टफोन में अलग अलग टाइप का डिस्प्ले इस्तेमाल करती है। किसी भी स्मार्टफोन की कीमत इस बात पर भी निर्भर करती है कि उसमें किस तरह का डिस्प्ले लगाया गया है। आज हम आपको दो ऐसे डिस्प्ले के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिनका मिडरेंज और फ्लैगशिप सीरीज में खूब इस्तेमाल किया जाता है।

आपको बता दें कि स्मार्टफोन में LCD, OLED, AMOLED  और poled डिस्प्ले का इस्तेमाल किया जा है। वनप्लस, नथिंग और सैमसंग जैसे बड़े ब्रैंड इस समय फ्लैगशिप सीरीज में OLED और AMOLED स्क्रीन का इस्तेमाल कर रहे हैं। क्या आप जानते हैं कि दोनों डिस्प्ले में मुख्य अंतर क्या है और स्मार्टफोन के लिए कौन सा डिस्प्ले बेहतर है? अगर आप भी इसको लेकर कंफ्यूजन में है तो इस आर्टिकल में बने रहे हम आपको इनकी डिटेल जानकारी देने वाले हैं। 

OLED डिस्प्ले क्या होती है?

OLED डिस्प्ले का फुल फॉर्म ऑर्गेनिक लाइट एमिटिंग डायोड होता है। यह डिस्प्ले LCD डिस्प्ले से कई गुना बेहतर होती है। OLED डिस्प्ले में अलग से बैक लाइट की जरूरत नहीं पड़ती है। इसमें मौजूद हर एक पिक्सल खुद से रोशनी पैदा करता है। जब कोई पिक्सल रोशनी देना बंद कर देता है तो वहां पर ब्लैक डॉट शो होने लगता है। ओलईडी डिस्प्ले एलसीडी डिसप्ले की तुलना में अधिक महंगे होते हैं। यही वजह है कि बजट सेगमेंट के स्मार्टफोन में यूजर्स को LCD डिस्प्ले मिलती है। OLED डिस्प्ले में ज्यादा वाइब्रेंट कलर, बेहतर कंट्रास्ट के साथ ब्लैक कलर ज्यादा डीप नजर आता है। इसके साथ ही यह डिस्प्ले ज्यादा लाइटवेट और फ्लैक्सिबल होते हैं। 

AMOLED डिस्प्ले क्या होती है?

AMOLED का फुल फॉर्म एक्टिव मैट्रिक्स ऑर्गेनिक लाइट एमिटिंग डायोड होता है। यह डिस्प्ले OLED  डिस्प्ले से बहुत ही ज्यादा अलग होती है। इस डिस्प्ले में मौजूद हर एक पिक्सल को कंट्रोल करने के लिए एक एक्टिव मैट्रिक्स टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें एक स्लिम फिल्म ट्रांजिस्टर का उपयोग किया जाता है। AMOLED डिस्प्ले एलसीडी डिस्प्ले और OLED की तुलना में अधिक महंगे होते हैं। अगर आप एक ऐसा स्मार्टफोन लेना चाहते हैं जिसमें आपको ट्रू कलर्स देखने को मिलें तो आपको एमोलेड डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन लेना चाहिए। इस डिस्प्ले में करल एक्यूरेसी और पॉवर इफिसियंसी ज्यादा बेहतर होती है। 

यह भी पढ़ें- WhatsApp का यह फीचर है बड़े काम का, पर्सनल चैट की अब कोई नहीं कर पाएगा ताका-झांकी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement