Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अयोध्या आने वाले पर्यटकों के लिए तैयार होगा डिजिटल टूरिस्ट गाइड ऐप, मिलेगी हर जानकारी

अयोध्या में 22 जनवरी को आयोजित होने वाले श्रीराम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए यूपी सरकार डिजिटल टूरिस्ट गाइड ऐप तैयार करेगी। इस मोबाइल ऐप में अयोध्या शहर का पूरा वॉक-थ्रू मिलेगा। इसके अलावा इसमें शामिल होने वाले प्रयटकों को शहर के प्रमुख स्थलों पर जाने में सुविधा मिलेगी।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Published on: January 03, 2024 14:01 IST
Digital tourist guide app, Ayodhya Ram Mandir- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अयोध्या आने वाले पर्यटकों को लिए डिजिटल टूरिस्ट गाइड ऐप तैयार होगा।

22 जनवरी को अयोध्या आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए डिजिटल टूरिस्ट गाइड ऐप तैयार किया जाएगा। इस ऐप में श्रीराम जन्मभूमि से लेकर अयोध्या के अन्य पर्यटन स्थलों का पूरा विवरण रहेगा। इसके अलावा पर्यटकों को एक-जगह से दूसरे जगह आने-जाने में कोई परेशानी न हो, इसके लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट, रूट डायवर्जन, स्मार्ट साइन, स्पेशल रूट गाइडेंस की जानकारी भी ऐप में मिलेगी। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को नव-निर्मित राम मंदिर में होने वाले प्राण-प्रतिष्ठा के मौके पर आने वाले अतिथियों को किसी भी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए दिशा-निर्देश दिए हैं।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के साथ-साथ यूपी सरकरा भी 22 जनवरी 2024 को होने वाले प्राण-प्रतिष्ठा की तैयारी में जुटी है। इस प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए पीएम मोदी समेत केन्द्र और राज्य सरकार के मंत्री शामिल होंगे। यही नहीं, बॉलीवुड से लेकर क्रिकेट जगत के दिग्गज सेलिब्रिटीज और राजनेताओं के भी शामिल होने की उम्मीद है।

कैसा होगा टूरिस्ट गाइड ऐप?

यूपी सरकार और पर्यटन मंत्रालय द्वारा डेडिकेटेड मोबाइल ऐप डिजाइन किया जाएगा। इस ऐप में पर्यटकों को अयोध्या का वर्चुअल टूर मिलेगा। सीएम योगी ने बताया कि इस मोबाइल ऐप के पर पर्यटकों के लिए अयोध्या का वॉक-थ्रू उपलब्ध होगा, जिसमें यहां के प्रसिद्ध मंदिरों, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, होटल, रूट-मैप आदि की जानकारी उपलब्ध होगी। पर्यटकों की सुरक्षा के लिए पूरे शहर में सीसीटीवी कैमरा भी इंस्टॉल किए जाएंगे। इस ऐप को 22 जनवरी से पहले लॉन्च किया जा सकता है।

इससे पहले दिल्ली में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान भी केन्द्र सरकार ने टूरिस्ट गाइड ऐप लॉन्च किया था। यही नहीं, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने शिखर सम्मेलन में शामिल होने वाले विदेशी मेहमानों के लिए जी-20 वर्चुअल हेल्प डेस्क भी तैयार किया था। अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को आयोजित होने वाले श्रीराम प्राण-प्रतिष्ठा समारोह को भी जी-20 समिट की तर्ज पर टेक्नोलॉजी से लैस किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- फ्लिपकार्ट पर साल की पहली सेल, स्मार्टफोन पर 80% तक का डिस्काउंट!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement