Wednesday, May 29, 2024
Advertisement

इस नए AI चैटबॉट के सामने ChatGPT और Google Gemini भी फेल! इंसानों जैसी है समझ

Anthropic ने Claude 3 AI चैटबॉट लॉन्च किया है। यह चैटबॉट तीन तरह के वेरिएशन्स के साथ आता है और कंपनी का दावा है कि Google Gemini और ChatGPT से बेहतर है। स्टार्ट-अप कंपनी का कहना है कि रिस्पॉन्स टाइम से लेकर समझ तक यह इंसानों की तरह प्रॉब्लम सॉल्व करने की समझ रखता है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: March 05, 2024 9:56 IST
Claude 3- India TV Hindi
Image Source : FILE Claude 3

Anthropic स्टार्ट-अप कंपनी ने नया जेनरेटिव AI टूल लॉन्च किया है। यह एआई टूल तीन लार्ज लैंग्वेज मॉडल्स (LLMs) का कॉम्बिनेशन है। कंपनी का दावा है कि Claude 3 फैमिली का यह एआई चैटबॉट OpenAI के ChatGPT और Google Gemini से बेहतर है। कई तकनीकी बेंचमार्क पर इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल ने गूगल और ओपनएआई के जेनरेटिव एआई चैटबॉट को पीछे छोड़ दिया है। आप सोच रहेंगे कि आखिर इस AI चैटबॉट में क्या खास है?

तीन अलग-अलग वेरिएशन्स

Claude 3 में तीन अलग-अलग वेरिएशन्स - Haiku, Sonnet और Opus है, जिनकी अलग-अलग क्षमताएं हैं। Anthropic का कहना है कि इस पूरी फैमिली से यूजर्स को उम्मीद से बेहतर परफॉर्मेंस मिलेगी। यह मल्टी डायमेंशन- मल्टीमोडेलिटी, इंप्रूव्ड एक्यूरेसी, इन्हांस्ड कॉन्टेक्सट, अंडरस्टैंडिंग, फास्ट रिस्पॉन्स टाइम जैसे फीचर्स से लैस है। इसके अलावा इस चैटबॉट की खास बात यह है कि जटिल से जटिल सवाल पूछने पर भी उसका जबाब देने में सक्षम है। 

इंसानों जैसी समझ

क्लाउडे 3 की परफॉर्मेंस के बारे में बताते हुए Anthropic ने दावा किया है कि इसमें इंसानों जैसी क्षमता है। इससे गलती की गुंजाइश न के बराबर है। हाल ही में Google Gemini द्वारा गलत जबाब मिलने की वजह से गूगल को माफी मांगनी पड़ी है। इसकी प्रॉब्लम सोल्विंग क्षमता और गणित के सवालों के जबाब देने वाले फीचर्स की वजह से यह GPT-4 के मुकाबले बेहतर है। इसकी रिजनिंग क्षमता काबिल-ए-तारीफ है।

हालांकि, कोई भी टेक्नोलॉजी पूरी तरह से परफेक्ट नहीं होती है और Claude 3 भी कोई अपवाद नहीं है। ऐसे में इससे भी गलतियां हो सकती है। कई तरह की लिमिटेशन होने के बावजूद Haiku और Sonnet के अपनी ताकत भी है। Haiku का काम यूजर्स द्वारा पूछे गए सवालों का फटाफट जबाब देना है। साथ ही, यह अनकंस्ट्रेड डेटा से भी सटीक जानकारी निकाल सकता है।

वहीं, Sonnet एक तरह का लार्ज-स्केल मॉडल है, जो टेक्स्ट को इमेज में बदल सकता है। इसके अलावा Opus बड़े स्केल वाले ऑपरेशन को सॉल्व करने में सक्षम है। इस समय Claude 3 के Sonnet और Opus को खरीदा जा सकता है। हालांकि, कंपनी ने Haiku के बारे में ज्यादा जानकारी शेयर नहीं की गई है।

यह भी पढ़ें - POCO X6 Neo जल्द भारत में देगा दस्तक, लॉन्च से पहले सभी फीचर आए सामने

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement