Monday, April 29, 2024
Advertisement

Google की ये सर्विस आज से होगी बंद, आज ही ट्रांसफर कर लें अपना डेटा

टेक दिग्गज गगूल कई तरह की सर्विसेस देता है। अगर आप सोशल मीडिया की दुनिया से जुड़े हैं तो आपके लिए काम की खबर है। गूगल 2 अप्रैल से अपनी एक पॉपुलर सर्विस को बंद करने जा रहा है। गूगल की तरह से कहा गया है कि यूजर्स तुरंत ही अपना डेटा ट्रांसफर कर लें।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: April 02, 2024 11:44 IST
google podcasts shutting down, गूगल सर्विस, गूगल पॉडकॉस्ट सब्सक्रिप्शन, गूगल ब्लॉगपोस्ट, google news- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो गूगल ने पॉडकॉस्ट को बंद करने का ऐलान पिछले साल ही कर दिया था।

दिग्गज कंपनी गूगल लोगों को कई तरह की सर्विस देता है। आज यूट्यूब, जीमेल, क्रोम ब्राउजर, गूगल डॉक्स जैसे ऐप्स का लगभग हर एक स्मार्टफोन यूजर इस्तेमाल करता है। अगर आप भी स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप चलाते हैं तो यह खबर आपके काम की हो सकती है। दरअसल गूगल 2 अप्रैल 2024 से अपनी एक जरूरी सर्विस बंद होने जा रही है। अगर आप भी इस सर्विस का इस्तेमाल करते हैं तो आपको अपना डेटा सेफ कर लेना चाहिए। 

आपको बता दें कि गूगल आज यानी 2 अप्रैल से अपनी पॉडकॉस्ट सर्विस को बंद करने जा रहा है। कंपनी की तरफ से इसका ऐलान 2023 में सितंबर महीने में ही कर दिया गया था। अब इसकी डेडलाइन करीब आ चुकी है। 2 अप्रैल 2024 के बाद आप इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। 

गूगल की तरफ से बताया गया है कि अगर आप गूगल पॉडकास्ट का इस्तेमाल करते हैं और इसमें आपका डेटा है तो आप इसे तुरंत यू-ट्यूब म्यूजिक पर ट्रांसफर कर लें। गूगल के मुताबिक यूजर्स मार्च 2024 तक ही पॉडकास्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं जबकि वहीं जुलाई 2024 तक इसके यूजर्स मेंबरशिप को ट्रांसफर कर सकेंगे। 

इस तरह से ट्रांसफर करें डेटा

  1. यूजर्स को अपने गूगल पॉडकॉस्ट ऐप पर विजिट करना होगा।
  2. अब आपको स्क्रीन के टॉप पर आने वाले एक्सपोर्ट सब्सक्रिप्शन को सेलेक्ट करना होगा। 
  3. अब आपको एक्सपोर्ट टू यूट्यूब म्यूजिक का ऑप्शन मिल जाएगा। 
  4. अब आपको इसमें एक्सपोर्ट ऑफ्शन को सेलेक्ट करना होगा। 
  5. अब आपको कंटीन्यू के ऑप्शन पर सेलेक्ट करना होगा। 
  6. अगर आप अपना सब्सक्रिप्शन देखना चाहते हैं तो आपको Go to Library के ऑप्शन पर जाना होगा। 

अगर आप अपना डेटा ट्रांसफर करते हैं तो इसमें थोड़ा वक्त लग सकता है। इतना ही नहीं आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि  सभी पॉडकॉस्ट यूट्यूब म्यूजिक पर ट्रांसफर नहीं होंगे। जो पॉडकॉस्ट ट्रांसफर नहीं होगा उसके साइड में आपको “Content is unavailable” लिखा हुआ मिलेगा। 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement