Friday, April 26, 2024
Advertisement

सोशल मीडिया इंफ्लुएंशर्स को सरकार की कड़ी चेतावनी, ऑनलाइन सट्टेबाजी और जुए वाले गेम का न करें प्रचार

Social Media इंफ्लुएंशर्स के लिए सरकार ने कड़ी चेतावनी जारी की है। ऑनलाइन बैटिंग और जुए वाले गेम का प्रचार प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर करने पर सख्त कार्रवाई की जा सकती है। IPL 2024 के दौरान इस तरह के ऑनलाइन बैटिंग और जुए वाले गेम का प्रचार किए जाने की संभावना रहती है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: March 22, 2024 10:00 IST
Social Media- India TV Hindi
Image Source : FILE Social Media इंफ्लुएंशर्स को सरकार की कड़ी चेतावनी

सरकार ने सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर्स को ऑनलाइन बैटिंग और सट्टेबाजी वाले गेम्स का प्रचार न करने की हिदायत दी है। आईटी और ब्रॉडकास्ट मिनिस्ट्री ने इंफ्लुएंसर्स को सख्त आदेश देते हुए कहा है कि किसी भी तरह के ऑनलाइन सट्टेबाजी और जुए वाले गेम का प्रचार या ऐसे सरोगेट प्लेटफॉर्म्स का प्रचार सोशल मीडिया पर नहीं करना चाहिए। मिनिस्ट्री ने कहा कि इस तरह सट्टेबाजी और जुए वाले गेम का प्रचार करने से युवाओं पर समाजिक और वित्तीय दुष्प्रभाव हो सकता है।

बैन होंगे सोशल मीडिया अकाउंट

केन्द्र सरकार ने कहा कि इस तरह के प्रचार करने वाले इंफ्लुएंशर्स पर कंज्युमर प्रोटेक्शन ऐक्ट 2019 के तहत कार्रवाई की जाएगी, जिनमें सोशल मीडिया अकाउंट के डिलीट करने या बैन करने से लेकर कानूनी कार्रवाई तक शामिल हैं। यही नहीं, सरकार ने ऑनलाइन एडवर्टिजमेंट इंटरमीडिएटरिज को भी हिदायत देते हुए कहा है कि इस तरह के प्रमोशन के लिए भारतीय दर्शकों को टारगेट न करें।

इसके अलावा सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को भी कहा है कि इस तरह से सनसनीखेज प्रमोशन वाले कॉन्टेंट अपने प्लेटफॉर्म पर प्रमोट न करें। बता दें 6 मार्च, 2024 को कंज्यूमर प्रोटेक्शन ऑथिरिटी द्वारा एक एडवाइजरी जारी किया गया था, जिसें सोशल मीडिया इंफ्लुएंशर्स और सेलिब्रिटीज द्वारा ऑनलाइन सट्टेबाजी और जुए को प्रमोट नहीं करने की हिदायत दी थी।

कंज्यूमर प्रोटेक्शन ऑथिरिटी ने सोशल मीडिया इंफ्लुएंशर्स और सेलिब्रिटीज को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर ऑनलाइन सट्टेबाजी और जुए को प्रमोट नहीं करने के लिए कहा था। सरकार ने कंज्यूमर प्रोटेक्शन ऑथिरिटी की एडवाइजरी पर अपनी टिप्पणी की है।

IPL 2024 से पहले हिदायत

आज यानी 22 मार्च 2024 से इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) की शुरुआत हो रही है। क्रिकेट के इस फीवर में इस तरह के सट्टेबाजी और ऑनलाइन जुए वाले गेम को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रमोट किया जाता है। सरकार ने IPL शुरू होने से पहले ही सोशल मीडिया इंफ्लुएंशर्स को इस तरह के प्रचार के लिए इंडोर्स नहीं करने के लिए कहा है।

- IANS इनपुट के साथ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement