Friday, May 10, 2024
Advertisement

iPhone 15 में मिल सकते हैं एंड्रॉयड जैसे ​फीचर्स, लीक हुए अपडेट में हुए ये चौंकाने वाले खुलासे

iPhone यूजर्स अभी तक खुद को एंड्रॉयड फोन से कुछ अलग मानते थे, लेकिन अब यह दूरी घटती दिख रही है। एप्पल अपने नए डिवाइस में एंड्रॉयड जैसे फीचर्स लेकर आ रहा है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: August 22, 2023 17:11 IST
iPhone 15 में मिल सकते हैं एंड्रॉयड जैस ​फीचर्स- India TV Hindi
Image Source : FILE iPhone 15 में मिल सकते हैं एंड्रॉयड जैस ​फीचर्स

अभी तक iPhone रखने वाले इस बात का गुमान करते थे कि उनका फोन आम सस्ते एंड्रॉयड फोन से काफी अलग है। लेकिन अगले महीने बाजार में लॉन्च होने जा रहा iPhone 15 संभव है कि इस खाई को काफी हद तक पाट दे। नए आईफोन 15 में कई ऐसे फीचर्स मिलने की बात कही जा रही है, जो अभी तक एंड्रॉयड फोन में ही देखने को मिलते थे। माना जा रहा है कि इस बार आईफोन टाइप सी पोर्ट के साथ आएगा। इसके साथ ही 48-मेगापिक्सल का प्राइमरी रियर कैमरा, एक डायनेमिक आइलैंड डिज़ाइन, बैटरी क्षमता के साथ फास्ट चार्जिंग, जैसे कुछ ऐसे फीचर्स हैं, जो अभी सिर्फ एंड्रॉयड फोन में ही देखने को मिलते थे। 

पहली बार मिलेगी फास्ट चार्जिंग 

हालिया लीक से पता चलता है कि iPhone 15 में फास्ट चार्जिंग मिलेगी, जिसका मजा अभी सिर्फ एंड्रॉइड यूजर्स लंबे समय से उठा रहे हैं। उद्योग के सूत्रों ने 9To5Mac को बताया है कि Apple कथित तौर पर iPhone 15 श्रृंखला के लिए 35W तक फास्ट चार्जिंग की पेशकश करने की योजना बना रहा है। वर्तमान में, iPhone 14 श्रृंखला 20W चार्जिंग का समर्थन करती है, जो काफी धीमी है, डिवाइस को पूरी तरह से चार्ज करने में लगभग दो घंटे लगते हैं। इसकी तुलना में, 30,000 रुपये से कम कीमत वाले एंड्रॉइड फोन में कम से कम 80W फास्ट चार्जिंग होती है, जिससे उन यूजर्स को काफी फायदा होता है जिन्हें जरूरी कार्यों के लिए तेजी से पावर टॉप-अप की आवश्यकता होती है। जबकि Android उपयोगकर्ताओं ने कुछ समय के लिए इस लाभ का आनंद लिया है, iPhones ने अपनी बैटरी अनुकूलन और स्टैंडबाय टाइम के लिए प्रशंसा प्राप्त की है।

टाइप सी चार्जिंग 

अभी तक एप्पल यूजर्स इस बात से तकलीफ झेलते थे कि उनका चार्जर अलग है, जबकि आज लगभग सभी एंड्रॉयड फोन टाइप सी चार्जिंग की मदद से किसी भी चार्जर या किसी भी केबल की मदद से चार्ज किए जा सकते हैं। लेकिन अब आईफोन 15 में यह फायदा मिलेगा। भारत सरकार और यूरोपियन यूनियन ने मोबाइल कंपनियों से एक समान चार्जर पेश करने के निर्देश जारी किए हैं। जिसके बाद आगामी आईफोन 15 में इस बात की लगभग पुष्टि हो चुकी है कि इसमें टाइप सी चार्जिंग की सुविधा ही मिलेगी। 

48 मेगापिक्सल का कैमरा

एंड्रॉयड फोन अभी तक 48 मेगापिक्सल और 104 मेगापिक्सल जैसे भारी भरकम कैमरा कॉन्फिगरेशन की बात करते दिखते हैं। लेकिन आईफोन की ओर से अभी तक ऐसा दावा नहीं मिलता था। हालां​कि आईफोन का कैमरा किसी भी औसत एंड्रॉयड फोन से अच्छा माना जाता है। लेकिन अब एंड्रॉयड की तरह ही आईफोन में भी अब एडवांस कैमरा सेटअप देखने को मिल सकता है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement