Friday, April 26, 2024
Advertisement

ChatGPT के बाद OpenAI लेकर आया Sora AI, वीडियो क्रिएटर्स की टेंशन होगी खत्म!

ChatGPT बनाने वाली कंपनी OpenAI ने अपना नया AI टूल Sora लॉन्च किया है। यह एआई टूल यूजर्स द्वारा लिखे गए स्क्रिप्ट के आधार पर वीडियो क्रिएट कर सकेगा। इसे फिलहाल चुनिंदा वीडियो क्रिएटर्स के लिए रोल आउट किया गया है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: February 16, 2024 18:16 IST
OpenAI Sora- India TV Hindi
Image Source : FILE OpenAI ने वीडियो क्रिएटर्स के लिए Sora AI टूल लॉन्च किया है।

OpenAI launches Sora AI: चैटजीपीटी के बाद OpenAI ने अपना नया प्लेटफॉर्म पेश किया है, जो टेक्स्ट को वीडियो में कन्वर्ट कर सकता है। कंपनी का यह वीडियो क्रिएटिंग AI टूल खास तौर पर व्लॉगर्स की मदद करने वाला है। इस प्लेटफॉर्म के जरिए वीडियो जेनरेट करने के लिए केवल टेक्स्ट यानी स्क्रिप्ट लिखना होगा। इसके बाद यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल स्क्रिप्ट के आधार पर वीडियो जेनरेट कर देगा। आइए जानते हैं OpenAI के इस नए प्लेटफॉर्म Sora के बारे में...

कमाल की टेक्नोलॉजी

OpenAI का यह नया AI मॉडल Dall-E लैंग्वेज पर काम करेगा। यह टूल आपके द्वारा लिखे गए स्क्रिप्ट का इस्तेमाल करके वीडियो जेनरेट कर देगा। सबसे अच्छी बात यह है कि इस टूल के जरिए वीडियो क्रिएट करने के लिए आपको किसी फोटो या वीडियो फुटेज का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा। यह नया AI टूल आपकी स्क्रिप्ट के आधार पर ही वीडियो क्रिएट कर देगा। यह टूल आने वाले दिनों में वीडियो क्रिएटर्स की खूब मदद करने वाला है।

कंपनी के CEO सैम ऑल्टमैन ने अपने इस टूल के बारे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X के जरिए जानकारी शेयर की है। हालांकि, इससे पहले Google और Meta भी इस तरह की टेक्नोलॉजी को शोकेस कर चुके हैं। इस टूल को एक्सेस करने के लिए यूजर्स को openai.com/sora पर जाना होगा। यहां आपको इस AI टूल के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त होगी।

Sora के बारे में बताते हुए OpenAI के CEO सैम ऑल्टमैन लिखते हैं कि यह हमारा वीडियो जेनरेटिव मॉडल है और आज हम इसकी शुरुआत रेड टीम के साथ कर रहे हैं और चुनिंदा क्रिएटर्स को इसका एक्सेस ऑफर किया जा रहा है। इसके साथ ही, सैम ने इसे डिजाइन करने वाली टीम का शुक्रिया अदा किया है। 

क्रिएट करेगा 60 सेकेंड का वीडियो

OpenAI Sora के जरिए फिलहाल शॉर्ट वीडियो क्रिएट किया जा सकता है। यह टूल अभी यूजर्स के स्क्रिप्ट के आधार पर 60 सेकेंड तक का वीडियो क्रिएट कर सकता है। यह टूल फिलहाल केवल बीटा यूजर्स यानी इन्वाइट बेस्ड यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इसका पब्लिक वर्जन आने वाले कुछ दिनों में आ सकता है। हालांकि, कंपनी ने अभी यह जानकारी नहीं दी है कि इसका पब्लिक एक्सेस कब दिया जाएगा?

यह भी पढ़ें - Realme 12 Pro+ के बाद आ रहा रियलमी का एक और तगड़ा फोन, कंपनी ने किया कंफर्म

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement