Saturday, July 27, 2024
Advertisement

99 रुपये में मिल रहा 100GB डेटा, PM Modi की इस स्कीम से कहीं भी, कभी भी चलाएं इंटरनेट

PM मोदी ने डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए PM-WANI स्कीम की घोषणा की थी। इस स्कीम के जरिए लोगों को सस्ते में इंटरनेट की सुविधा दी जा रही है। इस स्कीम की खास बात यह है कि आप पूरे भारत में कहीं भी, कभी भी इंटरनेट सेवा का लाभ ले सकते हैं।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Published on: May 21, 2024 16:02 IST
PM Wani Wi-Fi Scheme- India TV Hindi
Image Source : FILE PM Wani Wi-Fi Scheme

PM WANI Wi-Fi Scheme: इंटरनेट आजकल हमारी जरूरत बन गई है। ऑनलाइन शॉपिंग से लेकर बैंकिंग आदि के लिए हमें इंटरनेट पर निर्भर रहना पड़ता है। टेलीकॉम कंपनियों द्वारा सस्ते ब्रॉडबैंड और इंटरनेट डेटा की वजह से इंटरनेट का एक्सेस अब सभी तक पहुंच रहा है। हालांकि, अभी भी कई ऐसे लोग हैं, जो टेलीकॉम कंपनियों के इंटरनेट डेटा प्लान को अफोर्ड नहीं कर पाते हैं। ऐसे लोगों के लिए पीएम मोदी ने दिसंबर 2020 में PM WANI (Prime Minister Wi-Fi Access Network Interface) लॉन्च किया था। इस स्कीम के जरिए लोगों को सस्ते में इंटरनेट सुविधा मुहैया कराया जा रहा है। आइए, जानते हैं इसके बारे में...

2 लाख हॉट-स्पॉट तैयार

PM Modi ने डिजिटल इंडिया मिशन की घोषणा की थी। इसके तहत दूरसंचार विभाग और C-DOT ने मिलकर पूरे देश में करीब 2 लाख (1,99,896) पब्लिक Wi-Fi हॉटस्पॉट तैयार कर लिए हैं। इन पब्लिक वाई-फाई के जरिए आप पूरे भारत में कहीं भी, कभी भी इंटरनेट एक्सेस कर पाएंगे। PM WANI स्कीम के तहत PDO यानी पब्लिक डेटा ऑफिस आपको रेलवे स्टेशन, बैंक, पोस्ट ऑफिस, किराने की दुकान, स्कूल, लाइब्रेरी आदि जैसे पब्लिक प्लेस में मिलता है। यहां के Wi-Fi के जरिए आप अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट यूज कर सकेंगे। इसके लिए आपको किसी SIM कार्ड की जरूरत नहीं होगी।

ऐसे यूज करें इंटरनेट

PM-WANI के जरिए इंटरनेट यूज करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन में Data PM-WANI ऐप इंस्टॉल करना होगा। इस ऐप के जरिए आप अपने आस-पास के पब्लिक Wi-Fi POD ऑफिस से कनेक्ट हो सकेंगे। ऐप में आपको डेटा यूज करने के लिए रिचार्ज करना होगा। इसके लिए आपको 6 रुपये से 99 रुपये के प्लान ऑफर किए जाते हैं।

PM Wani Wi Fi Hotspot scheme

Image Source : FILE
PM Wani Wi Fi Hotspot scheme

99 रुपये में 100GB डेटा

इसके 6 रुपये के प्लान में आपको एक दिन के लिए 1GB डेटा ऑफर किया जाता है। वहीं, 9 रुपये के प्लान में 2GB डेटा, 2 दिन के लिए मिलता है। वहीं, 18 रुपये में 5GB डेटा ऑफर किया जाता है, जिसकी वैलिडिटी 3 दिनों की है। इसके अलावा 25 रुपये के प्लान में 20GB डेटा ऑफर किया जाता है और इसकी वैलिडिटी 7 दिनों की है। पब्लिक Wi-Fi के 49 रुपये वाले प्लान में 40GB डेटा ऑफर किया जाता है और इसकी वैलिडिटी 14 दिनों की है। वहीं, 99 रुपये वाले प्लान में 100GB डेटा ऑफर किया जाता है। इस प्लान की वैलिडिटी 30 दिनों की है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement