Friday, May 17, 2024
Advertisement

Samsung ने मचा दिया धमाल, Apple ने तो ऐसा सोचा भी नहीं होगा

Samsung ने एक बार फिर से ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में धूम मचा दी है। दक्षिण कोरियाई ब्रांड ने Apple को पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया है। साल की पहली तिमाही में ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट में 6 प्रतिशत का ग्रोथ देखा गया है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: May 06, 2024 13:53 IST
Samsung- India TV Hindi
Image Source : FILE Samsung

Samsung ने एक बार फिर से ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में अपना डंका बजाया है। वहीं, Apple को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। काउंटरपॉइंट मार्केट रिसर्च द्वारा साल की पहली तिमाही का आंकड़ा जारी किया गया है, जिसमें ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट में 6% का ग्रोथ दर्ज किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, 2024 की पहली तिमाही में 296.9 मिलियन यानी लगभग 27 करोड़ स्मार्टफोन ग्लोबल मार्केट में शिप किए गए हैं।

Samsung ने मचाई धूम

Counterpoint की रिपोर्ट के मुताबिक, ग्लोबल शिपमेंट में Samsung ने Apple को पीछे छोड़ते हुए एक बार फिर से टॉप पोजीशन हासिल किया है। ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में इस ग्रोथ की मुख्य वजह यूरोप, लैटिन अमेरिका, अफ्रीका और मिडिल ईस्ट में स्मार्टफोन की भारी डिमांड रही है। साल की पहली तिमाही में सबसे ज्यादा ग्रोथ यूरोप में देखा गया है। खास तौर पर सेंट्रल और ईस्टर्न यूरोप में स्मार्टफोन की डिमांड पिछले साल के मुकाबले बढ़ी है।

मार्केट रिसर्च फर्म के मुताबिक, दक्षिण कोरियाई ब्रांड ने एक बार फिर से अपना टॉप पोजीशन हासिल किया है। पिछली तिमाही (Q4 2023) में एप्पल ने सैमसंग को टॉप पोजीशन से हटा दिया था। 2023 की तीनों तिमाही में सैमसंग नंबर वन बना हुआ था। सैमसंग ने एक बार फिर से टॉप पोजीशन पर कब्जा कर लिया है। साल की पहली तिमाही में ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में कंपनी का शेयर 20 प्रतिशत रहा है। वहीं, Apple का मार्केट शेयर 17 प्रतिशत पर पहुंच गया है। कंपनी के शिपमेंट में साल-दर-साल 13 प्रतिशत का नुकसान हुआ है।

Xiaomi ने दिखाया जबरदस्त ग्रोथ

टॉप-5 स्मार्टफोन ब्रांड्स की बात करें तो Apple और Samsung के बाद Xiaomi का नंबर आता है। चीनी कंपनी ने साल की पहली तिमाही में जबरदस्त ग्रोथ दर्ज किया है। इस समय शाओमी का ग्लोबल मार्केट शेयर 14 प्रतिशत पहुंच गया है, जो साल 2023 की पहली तिमाही में महज 11 प्रतिशत था। कंपनी ने साल-दर-साल 34 प्रतिशत का जबरदस्त ग्रोथ दर्ज किया है। वहीं, चौथे नंबर और पांचवें नंबर पर भी चीनी ब्रांड्स Oppo और Vivo काबिज हैं। Oppo 8 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ चौथे नंबर पर पहुंच गया है। वहीं, Vivo का मार्केट शेयर 7 प्रतिशत रहा है।

इन दोनों कंपनियों के मार्केट शेयर में साल-दर-साल ज्यादा बदलाव नहीं देखा गया है। ग्लोबल शिपमेंट की बात करें तो ईस्टर्न यूरोप, भारत, एशिया पेसिफिक और मिडिल ईस्ट में Transsion Holdings ने जबरदस्त परफॉर्म किया है। ट्रांशन के तीनों ब्रांड्स- Tecno, Itel और Infinix ने ईस्टर्न यूरोप में अच्छा प्रदर्शन किया है। वहीं, Oppo के सेल में भारी गिरावट दर्ज की गई है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement