Monday, June 17, 2024
Advertisement

SBI की बड़ी चेतावनी, 'SMS के जरिए हो रहा है बड़ा फ्रॉड रहें सावधान', इस तरह बचें

अगर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया(SBI) में आपका खाता है तो आपको बेहद सावधान होने की जरूरत है। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई की तरफ से अपने करोड़ों ग्राहकों के लिए बड़ी चेतावनी जारी की गई है। अगर आप थोड़ी सी लापरवाही बरतते हैं तो आपको बड़ा नुकसान हो सकता है।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: May 25, 2024 16:51 IST
SBI, bank, cyber crime, whatsapp, sms, hacker, एसबीआई, SBI Customer Alert, whatsapp scam, WhatsApp, - India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो SBI ने अपने खाताधारकों के लिए जारी की चेतावनी।

SBI Warning Against Fake Reward Point: अगर आप या फिर आपके घर में किसी भी व्यक्ति का स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में अकाउंट है तो यह खबर आपके काम की है। SBI ने अपने खाता धारकों के लिए अलर्ट जारी किया है। SBI ने अपने करोड़ों यूजर्स के लिए बड़ी चेतावनी जारी की है। बैंक ने अपनी चेतावनी में ग्राहकों से फोन पर आने वाले फ्रॉड मैसेज से बचने के क लिए कहा है। अगर आपका भी SBI का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सावधान रहना हो जाना चाहिए। 

आपको बता दें कि लगातार तेजी से बढ़ते स्पैम और फ्रॉड के मामले को ध्यान में रखते हुए SBI ने अब ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है। दरअसल साइबर क्रिमिनल्स नए नए तरीकों से लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं। पिछले कुछ समय में रिवॉर्ड पॉइंट स्कैम का नया तरीका सामने आया है। इसी को लेकर अब एसबीआई ने ग्राहकों को सावधान रहने के लिए कहा है। 

सरकारी बैंक की बड़ी चेतावनी

SBI ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट करके अपने ग्राहकों को चेतावनी जारी कि है। बैंक ने पोस्ट करके कहा कि साइबर क्रिमिनल्स ग्राहकों को रिवॉर्ड पॉइंट रिडीम करने के लिए फेक APK लिंक सेंड कर रहे हैं। बता दें कि APK किसी भी एंड्रॉयड ओएस वाले डिवाइस में ऐप्लिकेशन को इंस्टाल करता है। 

SBI ने पोस्ट करके ग्राहकों को कहा कि बैंक कभी भी SMS या फिर वॉट्सऐप के जरिए कोई लिंक नहीं भेजता। बैंक ने अपने ग्राहकों को SMS के जरिए वाले किसी भी लिंक पर क्लिक करने या फिर किसी भी ऐप्लिकेशन या फाइल को डाउनलोड करने से मना किया है। 

आपको बता दें कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया  अपने कई बैंकिंग चैनल्स पर ग्राहकों को पेमेंट करने पर रिवॉड्स पॉइंट देता है। SBI की तरफ से मिलने वाले हर एक रिवॉड्स की कीमत 25 पैसे होती है। कई सारे यूजर्स कई महीनों त रिवॉर्ड पॉइंट रिडीम नहीं कराते जिससे अच्चा खासा बैंलेस इकट्ठा हो जाता है और इसी का फायदा हैकर्स उठाते हैं। साइबर क्रिमिनल्स रिवॉर्ड पॉइंट को रिडीम करने के लिए फेक लिंक सेंड करते हैं और लोगों को ठगी का शिकार बनाते हैं। 

इस तरह से अपने रिवॉर्ड पॉइंट को रिडीम करें

  1. SBI के रिवॉर्ड पॉइंट को रिडीम करने के लिए सबसे पहले आपको https://www.rewardz.sbi/ पर विजिट करना होगा। 
  2. दूसरे स्टेप में आपको New User के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  3. अब आपको SBI Rewardz Customer ID को एंटर करना होगा। 
  4. अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन के लिए ओटीपी सेंड किया जाएगा। 
  5. ओटीपी फिल करके आपको अपनी पर्सनल डिटेल को वेरिफाई करना होगा। डिटेल्स वेरिफाई होने के बाद आप अपने रिवॉर्ड पॉइंट को रिडीम कर सकेंगे। 

यह भी पढ़ें- Elon Musk के बयान से मचा हड़कंप, बोले- 'WhatsApp में हर रात चोरी होता है डेटा'

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement