Thursday, February 29, 2024
Advertisement

यह है दुनिया का पहला स्मार्टफोन, पहली सेल में बिक गए थे हजारों फोन्स, उस दौर में भी थे गजब के फीचर्स

दुनिया में पहला स्मार्टफोन आज से करीब 27-28 साल पहले आया था। आज के स्मार्टफोन की तुलना में इसका आकार और डिजाइन काफी अलग था। हालांकि उस दौर में भी कंपनी ने लोगों को जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इस स्मार्टफोन में काफी गजब के फीचर्स दिए थे। इसकी टच स्क्रीन डिस्प्ले में भी कीपैड का फीचर मितला था।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: April 10, 2023 12:21 IST
First smartphone of the world, tech news in hindi, history of smartphone, first smartphone in India- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो दुनिया के पहले स्मार्टफोन में भी यूजर्स को गजब के फीचर्स मिलते थे। इस में आप फैक्स भी भेज सकते थे।

World First Smartphone: स्मार्टफोन का बाजार तेजी से बदलता है। हर दिन आपको मॉर्केट में नए नए स्मार्टफोन आते हुए दिख जाते होंगे। अगर आप कोई नया स्मार्टफोन खरीदते हैं तो कुछ ही महीनों में वो आपको पुराना लगने लगता है फिर चाहे कितना ही प्रीमियम फोन ही क्यों न हो। इसका एक बड़ा कारण है कंपनियों के बीच का कंपटीशन।  क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया का पहला स्मार्टफोन (First SMartphone) कैसा रहा होगा? वर्ल्ड का पहला स्मार्टफोन कैसे फीचर्स (World First Smartphone Features) मिलें होंगे और यह  कैसा दिखता रहा होगा। 

दुनिया में पहला स्मार्टफोन आज से करीब 27-28 साल पहले आया था। आज के स्मार्टफोन की तुलना में इसका आकार और डिजाइन काफी अलग था। आज की खबर में आपको पहले स्मार्टफोन से जुड़ी सभी जानकारी देते हैं।

कब लॉन्च हुआ था दुनिया का पहला स्मार्टफोन

साल 1994 में पहली बार दुनिया में स्मार्टफोन की एंट्री हुई थी। एक रिपोर्ट की मानें तो  दुनिया में पहली बार 16 अगस्त 1994 को स्मार्टफोन को लॉन्च (First Smartphone Launch Date) किया गया था। वर्ल्ड के पहले स्मार्टफोन का नाम आईबीएम सिमॉन (IBM Simon) था। रिपोर्ट की मानें तो स्टीव जॉब्स के आईफोन से पहले आया था आईबीएम सिमॉन स्मार्टफोन

पहले स्मार्टफोन की कीमत

IBM Simon को दुनिया के पहले स्मार्टफोन का दर्जा मिला हुआ है। उस दौर में इस स्मार्टफोन की कीमत करीब 800 डॉलर थी अगर इसे भारतीय मुद्रा में कनवर्ड किया जाए तो यह उस समय 65 हजार रुपये से अधिक का मिलता था। हालांकि बाद में स्मार्टफोन में काफी तेजी से बदलाव हुए और आज 3 से 4 हजार रुपये में भी मोबाइल फोन मिल जाता है। भारत में आने से पहले दुनिया के तमाम देश में आईबीएम सिमॉन की सेल शुरू हो चुकी थी।

आईबीएम सिमॉन के डिजाइन की बात करें तो यह एक भारी भरकम स्मार्टफोन था। आईबीएम सिमॉन में न तो चौड़ी डिस्प्ले थी और इसमें कैमरा नहीं दिया गया था। इस स्मार्टफोन का वजन करीब आधा किलोग्राम था और इसका साइज ईंट के बराबर था। इसके डिस्प्ले में ग्रीन कलर की लाइट भी चलती थी। उस दौर में भी इस स्मार्टफोन में टच स्क्रीन फीचर दिया गया था। 

IBM Simon स्मार्टफोन के फीचर्स

आईबीएम सिमॉन को अमेरिका की कंपनी बेलसेल्फ न बनाया था। यह स्मार्टफोन तो काफी साधारण था लेकिन जररूत को ध्यान में रखते हुए इसमें कई फीचर्स दिए गए थे। इसकी डिस्प्ले टस स्क्रीन वाली थी और डिस्प्ले में ही कीपैड दिया गया था। इसमें यूजर्स अपने नोट्स भी लिख सकते थे। इस स्मार्टफोन में फैक्स भेजने और रिसीव करने की भी सुविधा मिलती थी। आईबीएम सिमॉन स्मार्टफोन में यूजर्स मैपिंग, स्प्रैडशीड और गेम्स खेलने का भी काम कर सकते थे। इस स्मार्टफोन की पहली सेल 1994 में हुई थी और करीब 50 हजार स्मार्टफोन उस दौर में बिके थे। 

यह भी पढ़ें- Oneplus Nord CE 3 Lite 5G Sale: वनप्लस नॉर्ड CE 3 लाइट की पहली सेल कल, क्या आपको यह खरीदना चाहिए?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement