Saturday, April 27, 2024
Advertisement

TRAI जारी कर सकती है 11 से 13 डिजिट वाले मोबाइल नंबर, जानें आपके सिम का क्या होगा?

TRAI के प्रस्ताव के मुताबिक फिक्स्ड लाइन और मोबाइल के लिए ज्यादा डिजिट के नंबर होने चाहिए। अब माना जा रहा है कि ट्राई बहुत जल्द 11 डिजिट वाले मोबाइल नंबर को जारी कर सकती है। अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या आपका पुरान नंबर खराब हो जाएगा। आइए आपको बताते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: May 11, 2023 13:50 IST
trai new mobile number, trai, New Mobile number, mobile calling number, fixed line mobile number, - India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो ट्राई के इस कदम से नंबर का स्टॉक की गुना बढ़ सकता है।

TRAI 13 Digit Mobile Number News: हाल ही में टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI ने प्रमोशनल कॉल्स और स्पैम कॉल्स को लेकर एक बड़ा कदम उठाया था। ट्राई ने कंपनियों को प्रमोशनल कॉल्स क लिए स्पेशल नंबर लेने की बात कही थी। अब TRAI को लेकर बड़ी खबर आ रही है। ट्राई की तरफ से नए मोबाइल नंबर जारी करने की तैयारी शुरू की जा रही है। ये नए मोबाइल नंबर 11 से 13 डिजिट वाले हो सकते हैं। 

मौजूदा समय में अभी पूरे देश में 10 डिजिट वाले मोबाइल नंबर चालू हैं। पिछले काफी समय में नए नंबर की डिमांड हो रही है। अब उम्मीद है कि ट्राई इस पर कोई बड़ा फैसला ले सकती है। मीडियो रिपोर्ट्स की मानें तो ट्राई अब 11 डिजिट वाले नंबर को जारी कर सकती है। कुछ समय पहले TRAI की तरफ से एक प्रस्ताव भी जारी किया गया था। 

प्रस्ताव के मुताबिक फिक्स्ड लाइन मोबाइल के लिए ज्यादा डिजिट के नंबर होने चाहिए। अब माना जा रहा है कि ट्राई बहुत जल्द 11 डिजिट वाले मोबाइल नंबर को जारी कर सकती है। हालांकि TRAI की तरफ से अभी तक इस प्रस्ताव को लेकर कुछ नहीं कहा गया है और न ही किसी तरह की पुष्टि की गई है। 

ये हो सकता है TRAI का फैसला

- रिपोर्ट्स की मानें तो ट्राई 11 डिजिट के जो मोबाइल नंबर जारी करेगी जिनकी शुरुआत 9 से शुरू हो सकती है। अगर ऐसा होता है तो करीब 10 बिलियन नए मोबाइल नंबर जारी हो सकते हैं। 

- आपको बता दें कि इस समय 10 डिजिट वाले करीब 70 फीसदी मोबाइल नंबर यूजर्स के द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे हैं। ऐसे में कुल नंबर के स्टॉक में सिर्फ 3 बिलियन नंबर ही बचे हुए हैं। जिस तरह से भारत में तेजी से डिजिटलीकरण हो रहा है। लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं उससे जल्द ही नंबर का स्टॉक खत्म हो सकता है। 

- ट्राई अभी से इसको लेकर सतर्क है। ट्राई ने डोंगल डिवाइस के लिए 10 डिजिट वाले नंबर की जगह 13 डिजिट वाले नंबर का प्रस्ताव भी रखा गया है। कंपनी जल्द ही इस पर फैसला ले सकती है। 

यह भी पढ़ें- Google Pixel 7a vs Pixel 7: आंख बंद करके न खरीदें पिक्सल फोन, पहले जान लें दोनों में अंतर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement