Monday, April 29, 2024
Advertisement

तिरंगे वाली DP लगाते ही गायब हुआ ट्विटर 'X' का ब्लू टिक, जानें क्या है इसका कारण

Twitter X Users Losing Blue Tick: हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट किया था और देश की जनता से अपील की थी कि वे अपने सोशल मीडिया अकाउंट की प्रोफाइल फोटो बदल कर तिरंगे वाली डीपी लगाएं। हालांकि कई लोगों ने जब X पर तिरंगे वाली डीपी लगाई तो उनका ब्लू टिक चला गया। आइए आपको बताते हैं कि क्या है इसका कारण है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: August 14, 2023 16:07 IST
Bcci, loses, golden tick, after changing, display picture, tricolour, x twitter, twitter, bcci golde- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो सीएम योगी समेत कई लोगों के अकाउंट से डीपी बदलने के बाद ब्लू टिक हट गया।

हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर साल की तरह इस साल भी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हर घर तिरंगा कैंपेन की शुरुआत की। जिसके तहत उन्होंने एक ट्वीट किया था। अपने ट्वीट में पीएम मोदी ने देश की जनता और प्रतिनिधियों से अपील की थी कि वे अपने सोशल मीडिया अकाउंट की प्रोफाइल फोटो में तिरंगा वाली डीपी लगाएं। प्रधानमंत्री मोदी की अपील के बाद ही लोगों ने अपनी प्रोफाइल फोटो बदलना शुरू कर दिया था। कई ने तिरंगे की डिस्प्ले पिक्चर अपने ट्विटर अकाउंट पर लगाई जिसके बाद X पर एक अजीब की चीज देखने को मिली। तिरंगे वाली डीपी लगाने के बाद कई लोगों के X अकाउंट से ब्लू टिक हटा दिया गया।

डिस्प्ले पिक्चर बदलते ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से लेकर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड बीसीसीआई के ट्विटर अकाउंट से तक ब्लू टिक हट गया। इसके अलावा भी कई यूजर हैं, जिनके अकाउंट से ब्लू टिक रिमूव हो चुका है। डिस्प्ले पिक्चर बदलते ही हुए इस बदलाव से कई लोग टेंशन में भी हैं। लेकिन, इसमें घबराने की जरूरत नहीं है। दरअसल, ट्विटर यानी X ने पिछले दिनों कुछ बदलाव किए थे, जिसके चलते लोगों के ट्विटर अकाउंट से ये ब्लू टिक हटे हैं।

ब्लू टिक जाने का है ये बड़ा कारण

ट्विटर X के नए नियमों के तहत, अगर कोई यूजर अपनी प्रोफाइल बदलता है और किसी तरह की डिजाइन्ड, ग्राफिक्स की मदद से तैयार फोटो या फिर एनिमेटेड तस्वीर लगाता है तो उसके अकाउंट ब्लू टिक हटा  दिया जाएगा। हालांकि, ये स्थाई तौर पर नहीं होगा। X की ओर से पहले फोटो का रिव्यू किया जाएगा, उसके बाद ब्लू टिक दोबारा नजर आने लगेगा। हालांकि, इस प्रोसेस में कितना समय लगने वाला है, इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है।

कब हुए बदलाव

दरअसल, ट्विटर X में ये बदलाव तब किए गए थे, जब एलन मस्क ने ट्विटर को टेकओवर किया था। इसी के बाद से ब्लू सब्सक्रिप्शन की भी शुरुआत हुई। इसके तहत अब ट्विटर यूजर्स को 650 रुपये वेब और 900 रुपये ऐप के लिए देने पड़ते हैं। ब्लू टिक लेने के लिए सिर्फ पैसे का ही भुगतान जरूरी नहीं है बल्कि आपको कुछ शर्तों को भी पालन करना पड़ता है। प्रोफाइल फोटो में अकाउंट होल्डर की रियल फोटो होना जरूरी है। रियल फोटो न होने पर ब्लू टिक हटा दिया जाएगा। अगर आप बाद में अपनी रियल फोटो लगाते हैं तो आपकी फोटो का रिव्यू किया जाएगा और उसके बाद ब्लू टिक वापस मिल जाएगा। 

यह भी पढ़ें- 999 रुपये में यह वेबसाइट दे रही है iPhone 13 लेने का मौका, बस आपको करना होगा ये जुगाड़

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement