Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Android फोन तो चलाया ही होगा, लेकिन क्या इसके बारे में ये सब जानते है?

Android की कंपनी 2003 में स्थापित हुई थी। शुरुआती समय में स्मार्टफोन के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने की कंपनी की कोई योजना नहीं है। उस समय डिजिटल कैमर के लिए एंड्रायड को लाया गया था।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: May 14, 2023 10:25 IST
Android, Tech news, iPhone, what is android, meaning of android, first android phone- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो एंड्रॉयड स्मार्टफोन आईओएस स्मार्टफोन की तुलना में बेहद कम सस्ते होते हैं।

What is Android operating system:  हम सभी लोगों ने कभी न कभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन तो जरूर इस्तेमाल किया होगा। भारत में एंड्रॉयड स्मार्टफोन बिकने की कई सारी वजहें हैं। एंड्रॉयड स्मार्टफोन आईओएस की तुलना में सस्ते होते हैं और इन्हें आसानी से कस्टमाइज किया जा सकता है। हर कोई एंड्रॉयड फोन तो जरूर इस्तेमाल करता है लेकिन इसके बारे में जानकारी हर किसी को नहीं होती। क्या आपको एंड्रॉयड का मतलब पता है? अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो हम आपको बताते हैं।

किसी भी डिवाइस को चलाने के लिए हमें एक ऑपरेटिंग सिस्टम की आवश्यकता होती है। इस समय कई तरह के OS मौजूद है लेकिन फोन में ज्यादातर iOS या फिर android इन्ही दो ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग किया जाता है।  एंड्रॉयड जेंडर स्पेसिफिक है और इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसका एपियरंस एक मेल रोबोट की तरह दिखे।

एंड्रॉयड का भी है फीमेल वर्जन 

क्या आप इस बात को जानते हैं कि android  का एक फीमेल वर्जन भी है जिसे Gynoid कहा जाता है। Gynoid Robot को अगर आप देखेंगे तो यह एकदम एक रियल महिला की तरह दिखेगा। ज्यादातर फिल्म, आर्ट और साइंस के क्षेत्र में इसका इस्तेमाल होता है।

एंड्रॉयड को सबसे पहले गूगल ने 2007 में लॉन्च किया था। अब तक इसके 14 वर्जन आ चुके हैं। अभी ज्यादातर मोबाइल एंड्रॉयड 13 वर्जन पर रन कर रहे हैं और बहुत जल्द लोगों को गूगल की तरफ से  android को रोलआउट कर दिया जाएगा। 

आपको बता दें कि android की कंपनी 2003 में स्थापित हुई थी। शुरुआती समय में स्मार्टफोन के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने की कंपनी की कोई योजना नहीं है। उस समय डिजिटल कैमर के लिए एंड्रायड को लाया गया था। 

यह भी पढ़ें- कब और किसने इंटरनेट पर पहली फोटो अपलोड की थी, क्या आपको मालूम है इसका जवाब?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement