Sunday, April 28, 2024
Advertisement

फोटोग्राफी से लेकर सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर्स के लिए उपयोगी है फ्लैश मेमोरी, जानें इसके फायदे

अगर आप स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप का इस्तेमाल करते होंगे तो मेमोरी कार्ड की उपयोगिता को बेहतर ढंग से समझते होंगे। चाहे फोटोग्राफर हो या फिर वीडियोग्राफर यहां तक कि सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर्स के लिए भी एक अच्छा मेमोरी कार्ड बहुत जरूरी होता है।

Gaurav Tiwari Edited By: Gaurav Tiwari
Updated on: June 11, 2023 16:26 IST
Flash memory, What is Flash memory, tech News, tech news - India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो फोटोग्राफर से लेकर कंटेंट क्रिएटर्स के बड़े काम की होती है फ्लैश मेमोरी।

What is Flash memory: सॉलिड स्टेट ड्राइव और मेमोरी कार्ड जैसे फ्लैश मेमोरी प्रोडक्ट टेक्नोलॉजी की दुनिया में काफी तेजी से लोकप्रिय हुए हैं।  चाहे क्रिएटर्स हों या गेमर्स, अपने डिजिटल एसेट्स को प्रभावी ढंग से क्रिएट करने और प्रबंधित करने के लिए सभी हाई-कैपेसिटी स्टोरेज सॉल्यूशंस पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं। यहां हम बता रहे हैं कि वर्कफ्लो में तेजी लाने के लिए मेमोरी सॉल्यूशंस की खूबियों का लाभ कैसे उठाया जा सकता है:

चुटकियों में कैप्चर करें अपने कीमती पल

फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी में टाइमिंग बहुत महत्वपूर्ण होती है। बर्स्ट शूटिंग और हाई-क्वालिटी वाले वीडियो की रिकॉर्डिंग, जो बिजली की सी तेजी वाले कैमरा कार्ड्स पर एकदम सहजता से होती हैं, तो इन कैमरा कार्ड्स को इस्तेमाल में लाना आवश्यक हो जाता है। यूएचएस  और एसडीएक्ससी टेक्नोलॉजीज से युक्त फ्लैश मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल करते हुए इस क्षेत्र में काम करने वाले पेशेवर अपने काम पर बेहतर ढंग से काम पर फोकस कर सकते हैं, क्योंकि उन्हें पता होता है कि उनके कैमरा कार्ड 8के वीडियो रिकॉर्डिंग और तेज-तर्रार फोटोग्राफी की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हैं।

बिना रुकावट के डिजिटल कंटेंट तैयार और साझा करें

चाहे कंटेंट शूट करना हो, शानदार ग्राफिक्स बनाना हो, या हाई-रिजॉल्यूशन इमेजेज को एडिट करना हो, सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर्स ज्यादा तेज कैमरा कार्ड और एसएसडी चुनकर अपने काम के समय में आश्चर्यजनक रूप से कमी ला सकते हैं। एक्सटर्नल एसएसडी का उपयोग बड़ी प्रोजेक्ट फाइलों के साथ-साथ एडिटिंग सॉफ्टवेयर को स्टोर करने के लिए किया जा सकता है, ताकि आपके लिए अपने काम तक तुरंत एक्सेस सुनिश्चित हो सके, चाहे आप कहीं भी जाएं। रिकॉर्डिंग के लिए जो लोग बस अपने फोन पर निर्भर होते हैं, उनके लिए माइक्रो एसडी कार्ड यह सुनिश्चित करने के लिए भरोसेमंद नहीं होते हैं कि बिना शॉट गंवाए या स्टोरेज स्पेस की कमी के बावजूद भी वे घंटों तक शूट कर सकते हैं, क्योंकि फोन की बिल्ट-इन स्टोरेज क्षमता सीमित होती है।

गेमिंग का अद्भुत अनुभव

यदि आपकी एक्सेस उच्च-क्षमता वाले, भरोसेमंद और क्विक फ्लैश मेमोरी सॉल्यूशंस तक है, तो आपका गेमिंग अनुभव वास्तव में अगले स्तर तक बढ़ सकता है। नई NVMe तकनीक का उपयोग करने वाले हाई-परफॉर्मेंस SSD और DDR4 तकनीक गेमर्स को गेमिंग में एक नया एक्सपीरियंस देती है। एसएसडी जैसे उन्नत फ्लैश मेमोरी प्रोडक्ट के साथ, वीआर हैडसेट का आनंद लेते हुए PS5 पर गेमिंग ज्यादा सुगम और अधिक मजेदार हो जाती है। साथ ही आप ज्यादा संख्या में गेम इंस्टॉल करने और गेमप्ले के स्निपेट कैप्चर करने के लिए गेमिंग कंसोल की क्षमता का विस्तार भी कर सकते हैं।

पासवर्ड रिकवरी ड्राइव बनाएं

किसी के लिए भी अपने विंडोज के पासवर्ड को भूल जाना असामान्य बात नहीं है, और पासवर्ड रीसेट करने की प्रक्रिया में बेहद कीमती डेटा को खो देने के कष्टदायी दर्द से भी हम सभी परिचित होंगे, लेकिन इसका एक सरल समाधान आपके जंपड्राइव यानी पेनड्राइव में निहित है। आप इस छोटे से फ्लैश मेमोरी उत्पाद को एक ऐसी की में परिवर्तित कर सकते हैं, जो आपको अपना डेटा बाई डिफॉल्ट डिलीट किए बिना अपना पासवर्ड रीसेट करने देता है।

(लेखक: फिसल ओबिडा, जनरल मैनेजर, लेक्सर कंपनी लिमिटेड)

यह भी पढ़ें- पैसे बचाने की शानदार ट्रिक, Starbucks की 400 वाली कॉफी को सिर्फ 190 में ऑर्डर किया, जानें कैसे

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement