Tuesday, April 09, 2024
Advertisement

404 Page Not Found कब दिखाई देता है, जानें क्या है इस Error का मतलब

अगर आप लैपटॉप या फिर स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो आपने कभी न कभी गूगल क्रोम या फिर दूसरे ब्राउजर में 404 Error देखा होगा। आपको बता दें कि यूजर्स को यह एरर फालतू में नहीं दिखाया जाता। इसका एक मतलब होता है। क्या आप जानते हैं कि Page Not Found एरर कब आता है। आइए आपको इस एरर के बारे में बताते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: February 18, 2024 12:17 IST
how to fix 404 error, 404 error api, how to fix 404 error in chrome, error 404 google, error 404 mea- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो गूगल पर कंटेंट सर्च करने के दौरान कई बार हमें इस तरह की समस्या देखने को मिलती है।
अगर आप लैपटॉप या फिर स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो आपने कभी न कभी गूगल क्रोम का इस्तेमाल भी किया होगा। जब भी हमें कोई चीज की जानकारी चाहिए होती है तो सबसे पहले हम गूगल क्रोम पर जाते हैं और उसे वहां पर सर्च करते हैं। हालांकि कई बार हमें कई तरह के एरर भी देखने को मिलते हैं। इनमें से एक सबसे कॉमन '404 Error' है। क्या आपको इसके बारे में जानकारी है। अगर आप भी नहीं जानते हैं हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर यह क्यों दिखाई देता है और इस 404 Error का मलतब क्या है।
 

क्यों दिखाया जाता है 404 Error

गूगल सर्च पर आने वाले एरर में 404 Error सबसे कॉमन है। हालांकि इसके बारे में अधिकांश लोगों को पता नहीं होता कि यह किस कंडीशन पर हमें दिखाई देता है। ऐसा नहीं ही कि गूगल इसे फालतू में दिखाता है। इसका एक मतलब होता है। यह एरर कभी कभी 404 Page Not Found के रूप में भी दिखाई देता है। 
 
अगर आप इसके बारे में नहीं जानते तो बता दे कि 404 एक HTTP स्टेटस कोड है। इसे वेब सर्वर की तरफ से भेजा जाता है। दरअसल जब भी कोई शख्स इंटरनेट की दुनिया में कोई कंटेंट सर्च करता है तो गूगल के सर्वर पर उसकी रिक्वेस्ट जाती है और यूजर्स को उस कंटेंट के बारे में या फिर उससे मिलते जुलते जवाब दिए जाते हैं। लेकिन जब गूगल को जवाब नहीं मिल पाता तो डिस्प्ले में 404 Error दिखाई देता है। 
 
404 Error या फिर Page Not Found का एरर आने की कई वजहें हो सकती हैं। हो सकता है कि आपने जो कंटेंट सर्च किया है उसका पेज हटा दिया गया हो। इस बात की भी संभावना होती है कि आपने जो URL डाला है उसमें किसी तरह की गलती हो। या फिर अगर आप कोई ऐसा कंटेंट तलाश रहे हैं जिसकी इजाजत आपका सर्वर नहीं देता है तो आपको इस तरह का एरर आने दिखाई देता है। आपको बता दें कि 404 Error एक Network communication protocol error है। 
 

एरर में 404 नंबर का क्यो किया गया इस्तेमाल

अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर इस तरह के एरर के लिए 404 नंबर का ही इस्तेमाल क्यों किया गया। किसी और नंबर को क्यों नहीं चुना गया। तो आपको बता दें कि इसकी कोई जानकारी नहीं है लेकिन एक थ्योरी में इसके बारे में कुछ जानकारी मिलती है। CERN (यूरोपियन न्यूक्लियर रिसर्च ऑर्गनाइजेशन) थ्योरी को वेब सर्वर का घर कहा जाता है। इस घर में 404 नंबर का एक कमरा था। कहा जाता है कि इसी के नाम पर इस एरर का नाम रखा गया। हालांकि कई एक्सपर्ट ने इस थ्योरी को खारिज कर दिया है। 
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement