Thursday, May 16, 2024
Advertisement

क्या आपका भी वॉट्सऐप नहीं चल रहा है? कंपनी ने बंद कर दिए हैं लाखों अकाउंट्स

अगर आप इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप्लिकेशन वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए काम की खबर है। अगर आप फोन में वॉट्सऐप नहीं चला पा रहे हैं तो हो सकता है कि कंपनी ने आपका अकाउंट बैन कर दिया हो। हाल ही एक रिपोर्ट आई है जिसमें खुलासा हुआ है कि वॉट्सऐप ने लाखो भारतीय अकाउंट को बैन किया है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: November 03, 2023 7:46 IST
Whatsapp, Whatsapp ban, Whatsapp News, Whatsapp banned indian accounts- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो वॉट्सऐप ने लाखो भारतीय अकाउंट्स किए बैन।

Whatsapp compliance report News: अगर आप भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं और अब आपके फोन में इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप नहीं चल रहा है तो आपके लिए बेहद जरूरी खबर है। वॉट्सऐप ने हाल ही में एक बड़ा कदम उठाया है जिसके तहत कंपनी ने लाखो भारतीय अकाउंट को बैन कर दिया है। अगर आप वॉट्सऐप नहीं चला पा रहे हैं तो हो सकता है कि बैन हुए अकाउंट की लिस्ट में आपका भी नंबर हो। 

वॉट्सऐप को लेकर जो लेटेस्ट रिपोर्ट सामने आई है उसके मुताबिक कंपनी ने नियमों का उल्लंघन की वजह से सितंबर महीने में कुल 71 लाख से ज्यादा अकाउंट को तत्काल प्रभाव से बैन कर दिया है। मेटा ने इस बात का खुलासा अपनी आईटी रूल्स के तहत जारी होने वाली कंप्लायेंस रिपोर्ट में किया। 

लाखों अकाउंट पर कंपनी ने की कार्रवाई

वॉट्सऐप की तरफ से बताया कि बैन हुए 71.1 लाख अकाउंट में से करीब 25.7 लाख अकाउंट ऐसे थे जिनको लेकर किसी ने रिपोर्ट नहीं किया था और इन्हें कंपनी ने खुद बैन किया है। ये अकाउंट्स +91 से शुरू होते हैं। इस मामले पर वॉट्सऐप ने स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा कि 1 सितंबर 2023  से लेकर 30 सितंबर 2023 तक करीब 71,11,000 भारतीय अकाउंट्स को बैन किया गया है। 

वॉट्सऐप की ओर से बताया गया कि सितंबर महीने में भी हजारों लोगों की तरफ से सितंबर महीने में शिकायतें प्राप्त हुई। पूरे महीने में कुल 10,442 लोगों ने रिपोर्ट दर्ज की। वॉट्सऐप की तरफ से उठाया गया कदम यह दर्शाता है कि शिकायतों को लेकर कंपनी बेहद सजग है और नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है। इससे पहले अगस्त महीने में वॉट्सऐप ने करीब 74 लाख भारतीय अकाउंट्स को बैन किया था। 

यह भी पढ़ें- स्मार्टफोन को Restart और Reboot करने में क्या है अंतर? 99% लोग हैं इससे अनजान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement