Sunday, April 28, 2024
Advertisement

यूट्यूब पर अब काम नहीं करेगा एड ब्लॉकर, यूजर्स को लेना पड़ेगा पेड सब्सक्रिप्शन

YouTube पूरी दुनिया में सबसे बड़ा वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है। अधिकांश लोग यूट्यूब पर ही वीडियो स्ट्रीमिंग करते हैं। इस बीच कंपनी ने एक बड़ा फैसला लिया जिससे लाखो यूजर्स को झटका लग सकता है। यूट्यूब ने अपने प्लेटफॉर्म में एड ब्लॉकर का सपोर्ट बंद कर दिया है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: November 02, 2023 18:30 IST
Youtube ad blocker, youtube ads, youtube adblock extension, youtube ad blocker android, youtube adbl- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो भारत में यूट्यूब का सब्सक्रिप्शन प्लान बेहद सस्ता है।

अगर आप भी वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर वीडियो देखते हैं और उस पर आने वाले विज्ञापनों से परेशान हैं तो आपकी मुसीबत बढ़ने वाली है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि यूट्यूब ने अपने प्लेटफॉर्म में एक बहुत ही बड़ा बदलाव किया है जो यूजर्स को कतई नहीं पसंद आएगा। YouTube ने अब अपने प्लेटफॉर्म में ऐड ब्लाकर को बंद कर दिया है। 

यूट्यूब के इस कदम के बाद अब आब ऐड ब्लाकर के जरिए प्लेटफॉर्म पर ऐड्स को ब्लॉक नहीं कर पाएंगे। इसका साफ मतलब यह है कि आपको अब विज्ञापन के साथ ही यूट्यूब पर वीडियो देखने पड़ेंगे।  यूट्यूब पर ऐड ब्लाकर का सपोर्ट खत्म होने के बाद अब यूजर्स के पास दो ही ऑप्शन बचा है। यूजर्स या तो विज्ञापन रोकने के लिए पेड सब्सक्रिप्शन लें या फिर वह ऐड्स के साथ ही वीडियो देखें। 

कंपनी ने भेजा नोटिफिकेशन

आपको बता दें कि ऐसे लोगों की भारी संख्या है जो एड ब्लाकर का इस्तेमाल करके यूट्यूब पर फ्री में एड फ्री वीडियो देख रहे थे लेकिन यूट्यूब फ्री प्लेटफॉर्म नहीं है। अगर आपको विज्ञापन नहीं चाहिए तो आपको सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है। जो यूजर्स Ad Blocker का इस्तेमाल करके यूजर्स वीडियो देख रहे थे कंपनी ने उन्हें नोटिफिकेशन भी भेजा है। 

आपको बता दें कि यूट्यूब में एड फ्री सर्विस के लिए एक महीने वाले सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमत 139 रुपये है। अगर आर आटो रिन्यू का ऑप्शन चुनते हैं तो आपको  यह प्लान 129 रुपये का मिल जाएगा। अगर आप 3 महीने वाला प्लान चुनते हैं तो आपको 399 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। वहीं अगर आप एनुअल प्लान चुनते हैं तो आपको 1290 रुपये देने पड़ेंगे। 

यह भी पढ़ें- Free Netflix का मिलेगा मजा, 44 करोड़ लोग फ्री में देखेंगे मूवीज और लेटेस्ट वेब सीरीज

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement