Thursday, May 09, 2024
Advertisement

ये 5 टिप्स बढ़ा देंगी आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट की स्पीड

स्मार्टफोन यूज़ करने वाले बहुत से लोगों को कभी-न-कभी यह ज़रूर लगता है कि उनके फोन के फीचर्स तो बहुत अच्छे हैं, पर इंटरनेट की स्पीड उनके डिवाइस पर ठीक नहीं है। ऐसे लोग 2जी

Manoj Sharma Manoj Sharma
Updated on: March 07, 2016 20:03 IST
5 tips to increase internet speed of your smartphone- India TV Hindi
5 tips to increase internet speed of your smartphone

स्मार्टफोन यूज़ करने वाले बहुत से लोगों को कभी-न-कभी यह ज़रूर लगता है कि उनके फोन के फीचर्स तो बहुत अच्छे हैं, पर इंटरनेट की स्पीड उनके डिवाइस पर ठीक नहीं है। ऐसे लोग 2जी यूज़ करें या 3जी या फिर 4जी भी, इंटरनेट की स्पीड से बहुत कम लोग संतुष्ट हो पाते हैं। अब हम आपको बताते हैं कि अपने फोन पर इंटरनेट की स्पीड को बढ़ाने या स्पीड कम होने से बचाने के लिए आपको क्या करना चाहिए।

फोन में वायरस स्कैनर ज़रूर डाउनलोड करें

स्मार्टफोन पर इंटरनेट का हम इतना इस्तेमाल करते हैं या व्हाट्सएप पर आने वाले मैसेज में भेजे गए लिंक्स खोलते हैं, जिससे डिवाइस में वायरस आने का खतरा बढ़ जाता है। वायरस से न सिर्फ आपके फोन की महत्वपूर्ण सूचनाएं खतरे में पड़ जाती हैं, बल्कि वायरस उसमें अनेक कापी बना देता है, जिससे फोन में इंटरनेट की स्पीड भी कम हो जाती है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट की स्पीड ठीक रहे, तो कोई अच्छा वायरस स्कैनर ज़रूर डाउनलोड कर लें। आजकल ऐसी ऐप्स उपलब्ध हैं, जो वायरस को स्कैन करके डिवाइस से हटा देती हैं।

अपने स्मार्टफोन से उन ऐप्स को हटा दें, जिन्हें आप यूज़ नहीं करते

अकसर हम अपने स्मार्टफोन में ढेर सारी मोबाइल ऐप्स डाउनलोड कर लेते हैं। एक वक्त ऐसा आता है कि इनकी वजह से फोन की प्रोसेसिंग स्पीड और इंटरनेट की स्पीड बेहद स्लो हो जाती है। इसलिए अपने डिवाइस में इंटरनेट की स्पीड को तेज़ रखने के लिए ज़रूरी है कि आप ऐसी यूज़ न होने वाली मोबाइल ऐप्लिकेशन्स को अपने हैंडसेट से रिमूव कर दें।

अपने स्मार्टफोन की कैशे मेमोरी को क्लीयर करते रहें

अपने स्मार्टफोन की कैशे मेमोरी को क्लीयर करने से फोन पर इंटरनेट की स्पीड बढ़ जाती है। दरअसल कैशे मेमोरी जब फुल हो जाती है, तो यह फोन में इंटरनेट की स्पीड को कम कर देती है। इसलिए अगर आप तेज़ इंटरनेट चाहते हैं, तो अपने फोन की कैशे मेमोरी को क्लीयर करते रहें।

इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने वाली एंड्रॉइड ऐप्स का करें इस्तेमाल

गूगल प्ले स्टोर में ऐसी बहुत-सी ऐप्स हैं, जो स्मार्टफोन और अन्य डिवाइस में इंटरनेट की स्पीड को बढ़ाने का दावा करती हैं। अगर फोन की इंटरनेट स्पीड बढ़ सकती है, तो इनका इस्तेमाल क्यों न किया जाए?

स्मार्टफोन की इंटरनल मेमोरी को क्लीन करें

अपने स्मार्टफोन की इंटरनल मेमोरी को आप जितना खाली रखेंगे, फोन की प्रोसेसिंग स्पीड उतनी ही बढ़ जाएगी। जितनी ज़्यादा फाइल्स इंटरनल मेमोरी में भरी होंगी, इंटरनेट की स्पीड उतनी कम हो जाएगी।

ये भी पढ़ें:

WhatsApp के नए फीचर्स अब अपने दोस्तों से पहले जानें

WhatsApp पर अब आप यूज़ कर सकेंगे ये नए दिलचस्प फीचर्स

माइक्रोसॉफ्ट का जादू: लिखने के लिए अब पेन और पेपर की ज़रूरत नहीं

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement