Friday, May 17, 2024
Advertisement

नेट ऑन होने के बाद भी नहीं चाहते हैं WhatsApp पर आए कौई मैसेज? कर लें ये सेटिंग्स, दिखेगा सिंगल टिक

WhatsApp पर आप कुछ समय के लिए ब्रेक लेना चाहते हैं और नहीं चाहते हैं कि आपको कोई डिस्टर्ब करें तो Android स्मार्टफोन में दिए गए इस फीचर के जरिए आप बिना ऐप अनइंस्टॉल किए और डेटा ऑफ किए आने वाले मैसेज को रोक सकते हैं।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: May 02, 2024 9:18 IST
WhatsApp- India TV Hindi
Image Source : FILE WhatsApp Tips

WhatsApp करोड़ों यूजर्स के लिए आज के समय से एक जरूरी ऐप बन गया है। इस इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप के जरिए आप अपने दोस्तों के साथ-साथ प्रोफेशनल चैटिंग भी करते हैं। ऑफिस के काम से लेकर निजी बातें भी वाट्सऐप के जरिए की जाती है। हालांकि, कई बार आप इससे ब्रेक लेना चाहते हैं और चाहते हैं कि कोई भी मैसेज न आए। ऐसा करने के लिए या तो आपको अपने फोन का मोबाइल डेटा या इंटरनेट ऑफ करना होगा। ऐसा करने से आप अन्य ऐप्स भी यूज नहीं कर पाएंगे।

Android यूजर्स के लिए ऐसा एक सीक्रेट फीचर दिया गया है, जिसका इस्तेमाल करके यूजर केवल उस एक ऐप का नेट ऑफ कर सकता है, जिसे वो यूज नहीं करना चाहता है। इस सीक्रेट फीचर का इस्तेमाल करके आप वाट्सऐप पर आने वाले मैसेज को ऑफ कर सकते हैं और बिना डिस्टर्ब हुए फोन पर वीडियो या फिर अन्य OTT ऐप्स का यूज कर सकेंगे। इसके लिए आपको WhatsApp के डेटा यूसेज को रिस्ट्रिक्ट करना होगा।

इस तरह रिस्ट्रिक्ट करें डेटा

  • इसके लिए आपको सबसे पहले फोन की सेटिंग्स में जाना होगा।
  • इसके बाद कनेक्टिविटी या More कनेक्टिविटी ऑप्शन पर जाएं।
  • इसके बाद Data Usage ऑप्शन पर जाएं।
  • यहां आपको फोन में मौजूद ऐप्स की लिस्ट दिखेगी। जिस ऐप का डेटा यूसेज बंद करना है उस पर टैप करें।
  • इसके बाद मोबाइल डेटा का बटन ऑफ कर दें।
  • ऐसा करने से फोन में नेट ऑन होने के बाद भी उस ऐप को नेट का एक्सेस नहीं होगा।

डेटा ऑफ करने पर दिखेगा सिंगल टिक

WhatsApp के लिए ये सेटिंग्स करने के बाद आपको अगर कोई भी वाट्सऐप पर कोई मैसेज भेजता भी है तो उसे सिंगल टिक दिखेगा यानी की मैसेज डिलीवर नहीं होगा और आप बिना डिस्टर्ब हुए फोन में अन्य सर्विसेज एक्सेस कर पाएंगे। बता दें कि यह सेटिंग्स यूजर के फोन में इस्तेमाल होने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर काम करेगा। स्टॉक Android 14 यूजर को यह फीचर नहीं मिलेगा। ऐसे में वो केवल ऐप का बैकग्राउंड डेटा एक्सेस ही बंद कर पाएंगे। ऐप ओपन करते ही उन्हें फिर से वाट्सऐप पर मैसेज मिलने लगेंगे।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement